WTC फाइनल न्यूज़ीलैण्ड टीम जीत सकती है क्या ?

जैसा की आप को पता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC)का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेला जाना है।

तो देखना दिलचस्प होगा की न्यूज़ीलैण्ड कैसे WTC फाइनल में पहुंचा ? कैसा रहा न्यूज़ीलैण्ड का फाइनल तक का सफर ? WTC  पॉइंट टेबल में किस नंबर पर रहा न्यूज़ीलैण्ड? WTC  फाइनल के लिए न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट टीम की स्क्वाड क्या है ? कौनसे 11 खिलाडी WTC  फाइनल में खेल सकते है ? WTC फाइनल न्यूज़ीलैण्ड टीम जीत सकती है क्या ?

तो न्यूज़ीलैण्ड की टीम के बारे में जानने के लिए हो जाओ तैयार >>> Lets  Catch  IT  Yaar 

कैसा रहा न्यूज़ीलैण्ड टीम का WTC फाइनल तक का सफर ?

सीरीजसीरीज में मैचविपक्षी टीमपरिणामसीरीज कहाँ खेली
सीरीज-12श्री लंकान्यूज़ीलैण्ड 1-1 श्री लंकाश्री लंका ( मेजबान )
सीरीज-23ऑस्ट्रेलियान्यूज़ीलैण्ड 0-3 ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया ( मेजबान )
सीरीज-32इंडियान्यूज़ीलैण्ड 2-0 इंडियान्यूज़ीलैण्ड ( मेजबान )
सीरीज-42वेस्ट इंडीजन्यूज़ीलैण्ड 2-0 वेस्ट इंडीजन्यूज़ीलैण्ड ( मेजबान )
सीरीज-52पाकिस्तानन्यूज़ीलैण्ड 2-0 पाकिस्तानन्यूज़ीलैण्ड ( मेजबान )

न्यूज़ीलैण्ड (NZ) का भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल तक का सफर भारतीय टीम की तरह रोमांचक रहा यार ।

जहाँ शुरूआती सीरीज में न्यूज़ीलैण्ड की टीम श्रीलंका के साथ ड्रा करने में सफल रही पर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैण्ड को बुरी तरह हराते हुए क्लीन स्वीप कर दिया । यहाँ से लग रहा था न्यूज़ीलैण्ड (कीवी) टीम इस चैंपियनशिप में फाइनल तक का सफर शायद नहीं कर पाए ।

पर न्यूज़ीलैण्ड टीम ने अपनी घेरलू ज़मीन पर जबरदस्त वापसी करते हुए टेस्ट में नंबर 1 टीम भारत को 2-0 से हरा कर जीत की राह पकड़ी । और ये जीत की राह वेस्ट इंडीज 2-0 और पाकिस्तान की 2-0 से होती हुई फाइनल तक पहुंच ही गयी ।

18-22 जून 2021 के इंडिया वर्सेज न्यूज़ीलैण्ड WTC फाइनल में देखते है न्यूज़ीलैण्ड को मंजिल मिलती है या फिर भारत के सिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन का ताज चढ़ता है ।

न्यूज़ीलैण्ड की WTC Point Table :

स्थानसीरीज खेलीसीरीज जीतसीरीज हारसीरीज ड्रापॉइंटप्रतिशतपरिणाम
2531142070.00WTC फाइनल में पहुंचा

न्यूज़ीलैण्ड कैसे WTC फाइनल (The ultimate Test) में पहुंचा ?

न्यूज़ीलैण्ड की टीम ने अपनी तरफ से तो शानदार खेल दिखाया पर किस्मत का भी साथ मिला । कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण चैंपियनशिप के लीग मैचों के अंतिम समय में कुछ सीरीज नहीं हो पाने के कारण भी न्यूज़ीलैण्ड को फायदा मिला ।

एक समय ऑस्टेलिआ भी फाइनल की दौड़ में था पर फरवरी 2021 में निर्याणक ऑस्ट्रेलिया वर्सेज साउथ अफ्रीका सीरीज नहीं हो पायी और न्यूज़ीलैण्ड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंच गयी ।

फिर इंग्लैंड और भारत की निर्णायक सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 3-1 से हरा कर पॉइंट टेबल में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए फाइनल में जगह बना ली ।

WTC फाइनल के लिए न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट टीम की स्क्वाड क्या है ?

WTC फाइनल के लिए न्यूज़ीलैण्ड की 20 सदस्यीय टीम – केन विल्लियम्सन ( कप्तान ), टॉम लेथोम ( उप कप्तान ), रॉस टेलर , टॉम ब्लंडेल, डिवॉन कन्वय , बीजे वाटलिंग ( विकेट कीपर ),डॉउग ब्रेसवेल , ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम , जैकब डफ्फी , मैट हेनरी , काइल जेमिसन, डेरिल मिचेल , हेनरी निकोलस , अजाज़ पटेल , रचिन रविंद्र , मिचेल सेंटनेर , टीम साउथी, नील वागनेर, विल यंग ।

न्यूज़ीलैण्ड के कौनसे 11 खिलाडी WTC फाइनल ( The ultimate Test ) में खेल सकते है ?

न्यूज़ीलैण्ड ( कीवी ) टीम के पास बहुत ही अच्छे खिलाडी है । हम अपनी तरफ से न्यूज़ीलैण्ड के WTC फाइनल के लिए संभावित 11 प्लेयर बता रहे है हो सकता है इनमे से 1-2 खिलाडी की जगह दूसरे खिलाडी को मिल जाये ।

  1. केन विल्लियम्सन ( कप्तान )
  2. टॉम लेथोम ( उप कप्तान )
  3. रॉस टेलर
  4. डिवॉन कन्वय
  5. बी जे वाटलिंग ( विकेट कीपर )
  6. कोलिन डी ग्रैंडहोम / हेनरी निकोलस
  7. काइल जेमिसन
  8. ट्रेंट बोल्ट
  9. मिचेल सेंटनेर
  10. टीम साउथी
  11. नील वागनेर

केन विल्लियम्सन , टॉम लेथोम ,रॉस टेलर ,बी जे वाटलिंग ( विकेट कीपर ),काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, टीम साउथी, नील वागनेर,मिचेल सेंटनेर इन प्लेयर्स का खेलना तो तय है ।

डिवॉन कन्वय ने हाल ही इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक से लॉर्ड्स के ग्राउंड में अपने टेस्ट सफर की शुरुआत की है और लॉर्ड्स ग्राउंड पर डेब्यू मैच में दोहरा शतक मारने का रिकार्ड्स दर्ज़ किया है तो इतने शानदार खिलाडी को न्यूज़ीलैण्ड की टीम जरूर खिलाना चाहेगी ।

कोलिन डी ग्रैंडहोम और हेनरी निकोलस में से किसी एक को चुना जा सकता है ।

WTC फाइनल न्यूज़ीलैण्ड टीम जीत सकती है क्या ?

1- न्यूज़ीलैण्ड की टीम के पास संतुलित टीम है । अनुभवी प्लेयर्स के साथ ही युवा प्लेयर्स भी अच्छा खेल दिखा रहे है और ये कीवी टीम किसी भी टीम को हराने का दम रखती है ।

2- इस सीरीज के लीग मैच में इंडिया को 2-0 से हरा चुकी है इसका मनोवैज्ञानिक फायदा भी रहेगा और न्यूज़ीलैण्ड का मनोबल भी ऊँचा रहेगा ।

3- इसके अलावा WTC फाइनल के पहले न्यूज़ीलैण्ड 2 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में ही खेल रही है । इस से इंग्लैंड के ग्राउंड और कंडीशन को भी ज्यादा अच्छे से समझ जाएगी ।

4- इसके अलावा होम ग्राउंड कंडीशन भी इंग्लैंड जैसी ही होने का फायदा रहेगा ।

5- 2019 के वन डे वर्ल्ड कप के सेमीफइनल में भी न्यूज़ीलैण्ड ने भारत के मजबूत बल्लेबाज़ी क्रम को ध्वस्त करते हुए हराया था । ये 2019 का वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में ही था ।

6- न्यूज़ीलैण्ड के गेंदबाज़ ट्रैंड बोल्ट , टीम साउथी, काइल जेमिसन , नील वागनेर इंग्लैंड की तेज़ पिच पर ओर ज्यादा खतरनाक हो जाते है और किसी भी टीम का बल्लेबाज़ी क्रम इनके सामने मुश्किलों का सामना करता ही है ।

इन सब पॉइंट को देखते हुए तो लगता है WTC फाइनल जीत सकती है न्यूज़ीलैण्ड ।

लेकिन इन सबके बावजूद न्यूज़ीलैण्ड का फाइनल मुकाबला वर्ल्ड की टेस्ट नंबर 1 टीम इंडिया से हो रहा है । जो की किसी भी टीम को किसी भी मैदान पर हराने का जज्बा रखती है । इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हरा कर जबरदस्त प्रदर्शन किया है । कौनसी टीम पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनती है ये तो 18-22 जून के फाइनल मैच के बाद ही पता लगेगा ।

Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply