Last Updated on 26th January 2023 by Ravi

WIPL महिला आईपीएल 2023 कब शुरू होगा?
#WIPL #महिला_आईपीएल_2023
WIPL महिला आईपीएल 2023 कब शुरू होगा?
#WIPL #महिला_आईपीएल_2023

दोस्तों आपको जानकर ख़ुशी होगी कि अगले साल मार्च महीने में महिला आईपीएल शुरू होने जा रहा है। जिस तरह पुरुष आईपीएल में क्रिकेट रोमांच के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है वैसे ही महिला क्रिकेट में WPL या विमेंस प्रीमियर लीग शुरू होने पर महिला क्रिकेट अब ओर बेहतर और रोमांचकारी हो जायेगा।

बीसीसीआई की AGM (Annual General Meeting ) ने इस बात की पुष्टी की है कि अगले साल मार्च में महिलाओं के पहले आईपीएल एडिशन की शुरुआत होगी।

आइये जानते है महिला प्रीमियर लीग से जुड़े हुए सारे तथ्य –



महिला आईपीएल कब शुरू होगा ??

WPL या विमेंस प्रीमियर लीग 4 मार्च 2023 से शुरू होगा और दिन खेला जायेगा। इस प्रीमियर लीग की विजेता टीम का पता 24 मार्च को लगेगा क्यों कि 24 मार्च 2023 को इसका फाइनल खेला जायेगा।

महिलाओं के इस आईपीएल क्या नाम होगा ??

भारतीय महिलाओं के इस आईपीएल का नाम क्या होगा इस बारे में आधिकारिक रूप घोषणा कर दी गयी है। अभी तक सिर्फ कयास लगाए जा रहे थे।

महिला इंडियन प्रीमियर लीग या फिर WIPL विमेंस आईपीएल या महिला टी-20 चैलेंज या महिला प्रीमियर लीग इनमे से किसी एक नाम से जाना जायेगा या फिर कोई और नाम रखा जायेगा

इसे ” WPL ” यानि कि “विमेंस प्रीमियर लीग “ नाम से जाना जायेगा।

इंडियन महिला आईपीएल में कितनी टीम खेलेगी और उनका क्या नाम होगा ??

विमेंस आईपीएल में 5 टीम खेलेगी। इस आईपीएल की शुरुआत 5 टीम से होगी और आने वाले समय में इस प्रीमियर लीग की लोकप्रियता के अनुसार और टीम भी जोड़ी जा सकती है।

इस महिला प्रीमियर लीग की पांच टीमों की बोली लग चुकी है और इन टीमों को रिकॉर्ड तोड़ भारी भरकम रकम ४६६९.99 करोड़ में ख़रीदा गया है, आपको बता दे की आईपीएल की टीमों को 2008 में 2900 करोड़ में ख़रीदा गया था।

इस लीग में खेलने वाली पांच टीमों को किस नाम से जाना जायेगा ये आप निचे टेबल में देख सकते हो –

WPL या विमेंस प्रीमियर लीग की पांच टीम

१) अहमदाबाद
२) मुंबई इंडियंस
३) बेंगलुरु
४) दिल्ली
५) लखनऊ

विमेंस प्रीमियर लीग की टीम और उनके मालिक

इस इंडियन विमेंस लीग की पांच टीमों को कुल ४६६९.99 करोड़ में ख़रीदा गया है इन टीम की फ्रेंचाइजी और उनके मालिक के नाम निचे टेबल में दिए गए है।

टीमकितने में खरीदीमालिक कंपनी
अहमदाबाद1289 करोड़ मेंअदानी ग्रुप
मुंबई912 करोड़ मेंमुंबई इंडियंस
बेंगलुरु901 करोड़ मेंरॉयल चैलेंजर्स बंगलौर
दिल्ली810 करोड़ मेंदिल्ली कैपिटल्स
लखनऊ757 करोड़ मेंकेप्री ग्लोबल

विमेंस आईपीएल कब और किन मैदानों पर होगा ??

जैसा की आपको पता चल ही चूका है पुरुष की आईपीएल से पहले महिला आईपीएल पूरा हो जायेगा तो अगले साल 4 मार्च से शुरू होगा और 24 मार्च को इसका समापन हो जायेगा।

ये महिला प्रीमियर लीग किन शहरो और मैदानों पर होगा इसका अभी खुलासा नहीं किया गया है पर एक अनुमान के तहत महिला आईपीएल 1-2 शहरो में किया जायेगा। जहाँ तक संभावना है इस आईपीएल में सबसे पहला शहर मुंबई होगा।

पहले विमेंस प्रीमियर लीग में कितने देशी और विदेशी खिलाडी खेलगे??

इस पहले वूमेन प्रीमियर लीग में लगभग 160-170 भारतीय खिलाडियों और 30-40 विदेशी खिलाडियों के नाम बीसीसीआई को भेजे गए है जिनकी नीलामी ठीक वैसे होगी जैसे पुरुष आईपीएल में खिलाडियों की नीलामी होती है।

इस तरह से तक़रीबन 200 खिलाडियों के नाम सेलेक्टर्स को दिए गए है जिनमे इंटरनेशनल भारतीय और विदेशी खिलाडियों के अलावा भारत के डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाले युवा महिला खिलाडी भी होंगे।

इस पहले विमेंस प्रीमियर लीग में 5 विदेशी खिलाडी होंगे , जिनमे से 1 विदेशी खिलाडी आईसीसी के एसोसिएट देश से होना जरुरी है।

विमेंस प्रीमियर लीग के लिए खिलाडियों की नीलामी कब होगी ?

इस लीग के लिए खिलाडियों की नीलामी फरवरी के पहले सप्ताह में होने की सम्भावना है।

हर फ्रेंचाइजी के पास खिलाडी खरीदने के लिए पर्स में 12 करोड़ रुपये होंगे।

हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए 18 खिलाडी खरीद सकेगी।

प्लेइंग 11 में 5 विदेशी खिलाडी खेल सकेंगे जिनमे से एक खिलाडी निश्चित तौर पर एसोसिएट देश का होना अनिवार्य है।

वूमेन प्रीमियर लीग होने से कितना बदलेगा भारत में महिला क्रिकेट ??

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का कहना है कि “भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट और भारतीय इंटरनेशनल टीम के बीच का जो थोड़ा गैप है वो महिला प्रीमियर लीग आने की वजह से भर जायेगा और भारतीय युवा महिला खिलाडी अंतरास्ट्रीय स्तर के खिलाडियों के साथ खेल कर दबाव झेलने में परिपूर्ण होगी और बड़े मैचों में इसका नतीजा दिखेगा। “

जिस तरह आईपीएल से युवा खिलाडियों को विश्व स्तर के बड़े खिलाडियों के साथ खेलने का मौका मिलता है निश्चित तौर पर ये अनुभव इनको अंतरास्ट्रीय करियर में बहुमल्य योगदान देना।

युवा खिलाडियों के साथ ही अंतरास्ट्रीय क्रिकेट खिलाडियों के लिए भी टी-20 में नए नए शॉट सिखने में आसानी होगी और इस तरह की लीग से खिलाडी परिपक़्व होते जाते है।

महिला प्रीमियर लीग भारतीय महिला क्रिकेट में बहुत ही अच्छा बदलाव ला सकता है।

वूमेन प्रीमियर लीग टीवी या ओटीटी पर कहाँ आएगा

विमेंस आईपीएल के मीडिया राइट्स 16 जनवरी 2023 को वायाकॉम 18 ने 951 करोड़ रुपये में अपने नाम कर लिया है।

वायाकॉम 18 का स्पोर्ट्स टीवी चैनल का नाम है वायाकॉम 18 स्पोर्ट्स और वही ओटीटी पर जिओ सिनेमा पर आएगा।

WPL विमेंस प्रीमियर लीग कब शुरू होगा – FAQ

धन्यवाद (Lets Catch it Yaar )


Ravi

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि हूँ। ...मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है। मुझे क्रिकेट से सम्बंधित खबर पढ़ना और लिखना , क्रिकेट के बारे में जानने का बहुत शौक है.. बचपन से गलियों, मैदान में खूब क्रिकेट खेला है। क्रिकेट के बारे में आपके साथ जानकारी बाँटते हुए मुझे बहुत ख़ुशी होती है। इस https://www.catchityaar.com/ वेबसाइट के जरिये मैं क्रिकेट के माध्यम से आपसे जुड़ा हुआ हूँ। आपके प्यार और सहयोग के लिए मैं दिल से आभारी हूँ। धन्यवाद,...(Lets catch it yaar)

Leave a Reply