वनिंदू हसरंगा: 10.75 करोड़ में ख़रीदे गए, RCB की तरफ से मचाएंगे धमाल – Wanindu Hasaranga Biography (Hindi)

क्रिकेटर वनिंदू हसरंगा
#क्रिकेटर #वानिंदु-हसरंगा
क्रिकेटर वनिंदू हसरंगा
#क्रिकेटर #वानिंदु-हसरंगा

वनिंदू हसरंगा की बायोग्राफी कहाँ से शुरू की जाये इसमें बड़ी उलझन है क्यों कि हसरंगा को आप जहाँ भी देखेंगे वही एक कहानी होगी। हसरंगा ने अपने अन्तराष्ट्रीय करियर का आगाज़ हैट्रिक से किया वन डे में हैट्रिक लेने अलावा , टी -20 वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका के लिए हैट्रिक लेकर रिकॉर्ड कायम किया और अब जब आईपीएल में इस लेग स्पिनर पर बोली लगाई गयी तो 10.75 करोड़ तक पहुंची जो की आजतक के किसी भी श्रीलंकाई क्रिकेटर को नहीं मिले।

श्रीलंका क्रिकेट पिछले कुछ समय से थोड़े बुरे दौर से गुजरा रहा था पर कहते है ना बुरे समय में भी कुछ अच्छा होता है तो श्रीलंका क्रिकेट टीम में वानिन्दु हसरंगा का आना बहुत अच्छा हुआ है।

आप सोच रहे हो इस खिलाडी की इतनी तारीफ पर तारीफ की जा रही है इसमें इतना भी क्या खाश है। आप ये बायोग्राफी पढ़ कर समझ जाओगे कि वणिंदु हसरंगा में बहुत ही खाश टैलेंट है , तो चलिए शुरू करते है वणिंदो हसरंगा की शानदार क्रिकेट करियर की कहानी –

संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट -क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

बचपन से ही क्रिकेट का माहौल था हसरंगा परिवार में और इसी का असर हुआ वणिंदो हसारंगा पर भी। वनिंदू अपने बड़े भाई चतुरंगा डि सिल्वा के साथ बचपन से ही क्रिकेट खेला करते थे और फ़रवरी 2014 में इनके बड़े भाई चतुरंगा का श्रीलंका क्रिकेट टीम में चयन हो गया तब वनिंदू हसरंगा ने भी क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला कर लिया और तन मन से प्रैक्टिस करने में लग गए .

क्रिकेट में बहुत जल्दी हसरंगा को मजा आने लग गया और ये बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में अच्छे नजर आने लग गए। अपने शुरुआती कॉलेज के दिनों से ही क्रिकेट अकेडमी में लगातार अच्छा खेलने का नतीजा ये हुवा की इन्हे अंडर -19 टीम में चुन लिया गया। 2016 में बांग्लादेश में अंडर -19 वर्ल्ड कप हुआ इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका की तरफ से वणिंदो हसरंगा ने भी अच्छा खेल दिखाया था।

वनिंदू हसरंगा का पारिवारिक परिचय (Family Background of Wanindu Hasaranga)

नामवनिंदू हसरंगा
पूरा नामपिन्नादुवागे वनिंदू हसरंगा डि सिल्वा
जन्मदिन29 जुलाई 1997
उम्र24 साल
जन्मस्थानगाले , श्रीलंका
पिता का नाम
माता का नाम
भाई का नामचतुरंगा डि सिल्वा (Srilankan Crickter)
पत्नी / गर्लफ्रेंड
गांव / शहर का नामगाले ,
स्कूल
कॉलेजरिचमंड कॉलेज गाले (Richmond College Galle )

वनिंदू हसरंगा का अब तक का क्रिकेट सफर (Cricket Journey o)

MatchBowling InningsWicketAverageBBIBatting InningsRunHigh ScoreAverageFifty
Test474100.75171/471965928.001
ODI29282937.8915/32754680*23.733
T-2035335713.759/4293457115.001

साल 2017 , 2 जुलाई को ज़िंबाबवे के खिलाफ वनिंदू हसारंगा ने अपने डेब्यू मैच में ही हैट्रिक लेकर सबको अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी से आकर्षित किया। इस मैच के बाद से तो जहाँ वणिंदो को मौका मिला वही अपनी छाप छोड़ते गए।

वनिंदू बहुत कम समय में ही श्रीलंका क्रिकेट के हीरो बन गए और अपनी गेंदबाज़ी में तो शानदार खेल दिखा ही रहे थे फिर धीरे धीरे अपनी बल्लेबाज़ी में भी हाथ दिखाने लग गए। अब श्रीलंका के एक बेहतरीन आल राउंडर के रूप में अपने आप को स्थापित कर चुके है।

इस साल आईपीएल के ऑक्शन में वनिंदू हसरंगा को 10.75 करोड़ में रॉयल चैलेंजर बंगलौर की टीम ने खरीद कर ये बता दिया की श्रीलंका का ये आल राउंडर कितना बहमूल्य और बेहतरीन खिलाडी है।

ये भी जरूर पढ़े – आईपीएल में जलवा दिखाने आये है अफ्रीका के जूनियर AB Deviliers (Baby AB )

ये खबर भी है मजेदार – जाने क्यों तिलक वर्मा पर खेला है बड़ा दांव मुंबई की टीम ने

वनिंदू हसरंगा का क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats

नामवनिंदू हसरंगा
पेशाक्रिकेटर
भूमिकाआल राउंडर
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ के बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइलदांये हाथ ब्रेक गुगली स्पिनर
जर्सी नंबर49
टीमSri lanka , Colambo Cricket Clubm, jaffna kings,
srilanka Under-23 , Under-19, Royal Challenger Bangloure
कोच / मेंटर
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूटेस्ट डेब्यू – साउथ अफ्रीका के खिलाफ -26 दिसंबर 2020
वन डे डेब्यू – ज़िंबाबवे के खिलाफ -2 जुलाई 2017
टी-20 डेब्यू -न्यू ज़ीलैण्ड के खिलाफ -1 सितम्बर 2019
आईपीएल टीमरॉयल चैलेंजर बंगलौर (2021 -22 )
आईपीएल फीस10.75 crore

वनिंदू हसरंगा का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile

नामवनिंदू हसरंगा
निकनेमवानिया
लम्बाई5 फुट 6 इंच ( 168 Cm )
वजन70 kg
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगगेहुआ
नेटवर्थ इनकम10 -20 करोड़ लगभग
इंस्टाग्राम अकाउंटWanindu Hasranga ka Instagram Account
फेसबुक अकॉउंटWanindu Hasranga ka Facebook Account
ट्विटर अकाउंटWanindu Hasaranga ka Twitter Account

वनिंदू हसरंगा का आईपीएल में प्रदर्शन

पिछले साल आईपीएल 2021 में वणिंदो हसरंगा को रॉयल चैलेंजर बंगलौर की टीम ने एडम ज़म्पा की जगह टीम में शामिल किया था। पर पिछले साल के आईपीएल में हसरंगा सिर्फ २ मैच खेल पाए थे और उन २ मैचों में कुछ खाश नहीं कर पाए थे।

इस साल आईपीएल ऑक्शन में खूब सारी टीमों की नजर वणिंदो हसारंगा पर थी। पर पिछली बार जहाँ बंगलौर ने इनको सिर्फ 20 लाख में अपनी टीम से जोड़ा था इस बार बंगलौर ने 10.75 करोड़ रुपये में अपनी टीम के साथ फिर से जोड़ा है। उम्मीद है इस आईपीएल में हसरंगा कमाल का खेल दिखाएंगे।

श्रीलंका की तरफ से जयवर्धने, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथूज, सनथ जयसूर्या जैसे बड़े बड़े खिलाडी आईपीएल में खेल चुके है। पर वणिंदु हसरंगा श्रीलंका के पहले खिलाडी बने है जिनको जिनको आईपीएल में 10 करोड़ से ज्यादा में ख़रीदा गया है।

वनिंदू हसरंगा का की ताकत/खाशियत

वनिंदू हसरंगा की ताकत है बॉल को दोनों तरफ घूमना , बल्लेबाज़ों से 2 कदम आगे रहने वाले हसरंगा की लेग स्पिन गेंदबाज़ी का बड़े से बड़े बल्लेबाज़ के पास भी कोई जवाब नहीं होता।

हसारंगा अपनी बल्लेबाज़ी से भी मैच का रुख पलट देते है। ये दबाव में भी शानदार खेल दिखाते है।

हसरंगा एक बेहतरीन आल राउंडर है जो अपने अपने दम पर मैच का पासा पलट देते है।

ये भी पढ़े – भारत की टीम में आया एक शानदार लेग स्पिनर

ये खबर भी है मजेदार – ये गेंदबाज़ है आईपीएल का भविष्य

क्या क्या पसंद है हमारे स्टार को ?? Favourite,Hobbies

वनिंदू हसरंगा
खानाजैकफ्रूईट
क्रिकेटरबैट्समैन – एंजेलो मैथूज
गेंदबाज़ – लसिथ मलिंगा
हीरो
हीरोइनप्रियंका चोपड़ा
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कारBMW
जगहनुवारा एलिया
नेटवर्थ इनकम10 – 20 करोड़

वनिंदू हसरंगा के catch it point और अनकहे तथ्य

  • वनिंदू हसरंगा ने अपने वन डे डेब्यू मैच में 2 जुलाई 2017 को ज़िंबाबवे के खिलाफ हैट्रिक लेकर बड़ा कारनामा करके रिकॉर्ड बनाया , अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाडी है और साथ ही विश्व के सबसे युवा गेंदबाज़ जिसने डेब्यू मैच में हैट्रिक ली है।
  • ताइजुल इस्लाम और कागिसो रबाडा के बाद वनिंदू हसारंगा तीसरे खिलाडी है जिन्होंने अपने पहले वन डे मैच में हैट्रिक ली। और पहले लेग स्पिनर है जिन्होंने डेब्यू मैच में हैट्रिक ली है।
  • 30 अक्टूबर 2021 को श्रीलंका वर्सेज साउथ अफ्रीका “टी -20 वर्ल्ड कप” के मैच में हैट्रिक लेकर श्रीलंका के पहले गेंदबाज़ बनने का गौरव हासिल किया जिसने टी -20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली।
  • आईसीसी 2022 वार्षिक अवार्ड में वनिंदू हसारंगा को “आईसीसी वनडे टीम ऑफ़ द ईयर 2021” और “आईसीसी टी -20 टीम ऑफ़ द ईयर 2021″ में स्थान मिला।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply