वेंकटेश अय्यर-भारत की T-20 टीम में भयंकर आल राउंडर की एंट्री

वेंकटेश अय्यर ये नाम इस आईपीएल में खूब चर्चा में रहा या यूँ कहे की वेंकटेश अय्यर इस 2021 आईपीएल में फाइनल तक छाये रहे । आप सभी ने जरूर सुना या पढ़ा ही होगा वेंकटेश के बारे में क्यों की इस आईपीएल में पहली बार नजर आने के बावजूद इतना अद्भुत खेल दिखाया की कोलकाता की टीम को फाइनल तक लेकर गए और फाइनल में भी जब तक अय्यर खेल रहे थे, कोलकाता ही जीत रही थी पर उनके आउट होने के बाद टीम ताश के पत्तो की तरह ढह गयी और चेन्नई की टीम आईपीएल ट्रॉफी जीत गयी ।

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल में जलवा

ऐसा क्या खेल दिखाया होगा आईपीएल में वेंकटेश अय्यर ने कि सीधे भारत की टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए है ??? खूब सारे लोग यही सोच रहे है पर जिन लोगो ने आईपीएल में इस नए उभरते चमकते दमकते सितारे के खेल का लुफ्त उठाया है उनके मन में ऐसा कोई सवाल नहीं होगा । तो चलिए देखते है वेंकटेश अय्यर के आईपीएल के आंकड़े –

वेंकटेश अय्यर MatchInningsRunHigh-ScoreAverageStrike Rate
बल्लेबाज़ी10103706741.11128.47
वेंकटेश अय्यर MatchInningsWicketBBI Average Economy
गेंदबाज़ी104329/223.008.12

पर हम यहाँ एक विशेष खिलाडी वेंकटेश अय्यर की आईपीएल की उपलब्धियों की जानकारी देने नहीं आये है हमारे पास इस से भी बड़ी वजह है वेंकटेश अय्यर की तारीफ करने की । तो चलिए पोस्ट शुरू करते है –

आईपीएल खत्म होने के बाद वेंकटेश अय्यर की इतनी चर्चा क्यों हो रही है ???

वेंकटेश अय्यर को चुना गया है टी-20 की भारतीय 16 सदस्यी टीम में । भारत की टीम में इतनी जल्दी चुना जाना मतलब बन्दे में दम है यार ।

भारत की टीम में चुने जाने के लिए खिलाडी में विलक्षण प्रतिभा होने के साथ साथ सही समय पर सही पारी या यूँ कहे किस्मत भी साथ होनी चाहिए और इन सब का एकसाथ होना या तो संयोग होता है या खिलाडी सच में बहुत टैलेंटेड होता है । हाँ आईपीएल में जिस तरह से बल्ले और बॉल से वेंकटेश अय्यर ने खेल दिखाया है ये तो साबित होता है प्रतिभा है और अध्भुत प्रतिभा है ।

बात तो सही है भारत की टीम में चयन होने वाले तूफानी आल राउंडर की चर्चा तो खूब होनी ही है ।

तो जनाब वेंकटेश अय्यर को भारत की टीम में सेलेक्ट होने पर बधाई देते हुए शुभकामना करते है की भारत की टीम को एक ताबड़तोड़ और विश्वसनीय आल राउंडर मिले ।

क्या वेंकटेश अय्यर को न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिलेगा ??

भारत की 16 सदस्यी टीम में एकमात्र तेज गेंदबाज़ी आल राउंडर है वेंकटेश अय्यर । तो टीम कॉम्बिनेशन के हिसाब से अय्यर का टीम के अंदर आना लगभग तय है । भारत के पास स्पिन आल राउंडर तो हमेशा से ही रहते है पर तेज गेंदबाज़ी आल राउंडर की कमी रहती है और इस टीम में हार्दिक पंड्या को न चुन कर सिर्फ 1 बल्लेबाज़ी तेज गेंदबाज़ी आल राउंडर को चुने जाने से साफ़ हो जाता है की टीम प्रबंधन वेंकटेश अय्यर को खिलाना चाहती है ।

तो हम इस नतीजे पर पहुंचते है की वेंकटेश अय्यर का न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ टी -20 में भारतीय टीम में डेब्यू होना तय है ।

वेंकटेश अय्यर को चुना जाना हार्दिक पंड्या के लिए खतरे की घंटी

जी हाँ आप सही पढ़ रहे हो । पिछले 1-2 साल से हार्दिक पंड्या के कमर में दर्द होने के बाद से वो सिर्फ बल्लेबाज़ी करते है और भारत को गेंदबाज़ी आल राउंडर की कमी खलती ही रहती है ।

वैसे भी हार्दिक पंड्या पिछले 1-2 साल से अपने नाम के अनुरूप बल्लेबाज़ी भी नहीं कर पा रहे है और जिस तरह से वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल में खेल दिखाया उस तरह से लगता है की हार्दिक को अपने खेल के स्तर को बढ़ाना होगा और बल्लेबाज़ी के साथ साथ गेंदबाज़ी भी करनी होगी ।

हार्दिक पंड्या और वेंकटेश अय्यर के 2021 के T-20 मैचों के आंकड़े

In 2021
(T-20 Stats)
वेंकटेश अय्यर
(आईपीएल में)
हार्दिक पंड्या
(भारत के लिए)
हार्दिक पंड्या
(आईपीएल में)
Innings10811
Run370165127
High Score673940
Average41.1127.514.1
Strike Rate 128.47139.8113.4
Fifty400

जहाँ वेंकटेश अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ओपनर की भूमिका निभाते है वही हार्दिक पंड्या मध्यमक्रम के बल्लेबाज़ है । हार्दिक चोट की वजह से गेंदबाज़ी नहीं कर रहे तो कोलकाता में खूब सारे गेंदबाज़ी आल राउंडर होने की वजह से अय्यर को ज्यादा गेंदबाज़ी का मौका नहीं मिला । पर इन सब के बावजूद आंकड़ों को देखा जाये तो –

ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की वेंकटेश अय्यर का भारतीय टीम में आल राउंडर के रूप में सेलेक्ट होना हार्दिक पंड्या के लिए खतरे की घंटी होगा ।

देखते है आने वाले समय में क्या होता है – कौनसा हरफनमौला खिलाडी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करता है – लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है की वेंकटेश अय्यर के रूप में भारत को तेज गेंदबाज़ी आल राउंडर के रूप में एक नया विकल्प मिलता है जो की सीधा हार्दिक पंड्या से प्रतिस्पर्धा रखेगा ।

वेंकटेश अय्यर टीम इंडिया के लिए है तैयार…Lets catch it yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply