क्रिकेटर तिलक वर्मा – N Tilak Varma Biography (Hindi) – आईपीएल 2022

क्रिकेटर तिलक वर्मा
#क्रिकेटर #तिलक-वर्मा
क्रिकेटर तिलक वर्मा
#क्रिकेटर #तिलक-वर्मा

आईपीएल के मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस की टीम ने जहाँ ईशान किशन को 15.5 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है , वही एक और खिलाडी है जिसके ऊपर मुंबई की टीम ने खूब बड़ा दांव खेला है जिसका नाम है तिलक वर्मा । मात्र 20 साल के तिलक को मुंबई इंडियंस ने 1.7 करोड़ में खरीद कर इस खिलाडी को रातों रात सुर्ख़ियों में ला दिया है।

पर इस खिलाडी की जब आप जीवनी पड़ेगे और इसके बारे में जानेगे तो आपको पता लगेगा कि क्यों मुंबई ने इस खिलाडी पर इतना बड़ा दांव खेला है। साथ ही आपको पता चलेगा कि आने वाले कुछ सालों में ये खिलाडी कितना जबरदस्त प्लेयर बनने वाला है।

मुंबई की टीम से आईपीएल में खेलने वाले खिलाडी जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या ,राहुल चाहर भारत के लिए भी खेल चुके है तो इस खिलाडी को आने वाले समय में भारत के लिए खेलते हुए देखने की प्रबल सम्भावना है।

वैसे तिलक वर्मा भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 में भी खेल चुके है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में बेहतरीन पारी खेलने के बाद तिलक वर्मा सुर्ख़ियों में आये थे ।

चलिए शुरू करते है तिलक वर्मा की संघर्ष और जज्बे की ऐसी बायोग्राफी जिसको पढ़कर आप मज़बूरी भरी जिंदगी में भी लड़ते रहने का विचार साथ में लेकर जाओगे –

तिलक वर्मा का संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट – क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

जब एक इलेक्ट्रीशियन पिता अपने बेटे की जिंदगी में उजाला लाने में नाकाम होते नजर आ रहे थे तभी एक कोच ने मदद का हाथ बढ़ाया और तिलक की जिंदगी को इस मुकाम पर ला कर खड़ा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी , जहाँ आईपीएल में इनको 1.7 करोड़ रुपये मिलेंगे। सुनने में जितना अच्छा लग रहा है उतना ही मुश्किल भरा रहा तिलक वर्मा का सफर।

पर इनके कोच सलाम बायश ने मुश्किल परिस्थितयों में इस 9-10 साल टैलेंटेड बच्चे का हाथ थमा और इनके खर्चे उठाये इनको क्रिकेट की बढ़िया ट्रेनिंग दिलाई और आज ये बचा आपके सामने है।

तिलक के पिता नम्बूरी नागराजू कोरोना महामारी में बहुत मुश्किल से घर का खर्चा चला पा रहे थे और उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि तिलक को क्रिकेट अकेडमी में दाखिला दिला पाते या बैट, बॉल खरीद के दे पाते , तभी कोच सलाम बायश ने तिलक वर्मा को ” लेगाला क्रिकेट अकेडमी” में प्रैक्टिस , बैट बॉल और भी बाकि सामान के खर्चा उठाते हुए तैयारी कराई।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में चयन होने पर तिलक वर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा है कि ” चाहे मेरे बारे में भले ही ना लिखो , पर कोच सर (सलाम बायश ) के बारे में जरूर लिखना। उन्होंने मेरे लिए क्रिकेट के उपकरण खरीदे और अधिकांश खर्च (लेगाला क्रिकेट अकादमी में) वहन किया। इसलिए यह सब उनके और मेरे परिवार के समर्थन की वजह से है, मैं यहां हूं।”

तिलक ने आगे कहा “कोरोना महामारी में हमें बहुत कष्ट हुआ और हमें महामारी के दौरान अपने खर्चों में कटौती करनी पड़ी। लेकिन मेरे कोच ने सुनिश्चित किया कि मैं क्रिकेट खेलना जारी रखूं। उम्मीद है कि चीजें अब बेहतर हो जाएंगी।”

तिलक वर्मा का पारिवारिक परिचय (Family Background)

नामतिलक वर्मा
पूरा नामनम्बूरी ठाकुर तिलक वर्मा
जन्मदिन08 नवंबर 2002
उम्र20
जन्मस्थानहैदराबाद
पिता का नामनम्बूरी नागराजू
माता का नाम
भाई / बहन का नाम
पत्नी / गर्लफ्रेंड
गांव / शहर का नाम
स्कूल
कॉलेज

तिलक वर्मा का क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats

नामतिलक वर्मा
पेशाक्रिकेटर
भूमिकाआल राउंडर
बैटिंग स्टाइलबांये हाथ के बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइलदायें हाथ स्पिन गेंदबाज़
जर्सी नंबर09
टीमहैदराबाद , इंडिया अंडर 19
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस
आईपीएल फीस1.7 करोड़
कोच / मेंटरसलाम बायश
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

तिलक वर्मा का अब तक का क्रिकेट सफर

तिलक वर्मा ने साल 2018 -19 में हैदराबाद के लिए रणजी में डेब्यू किया और इसी साल सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी और विजय हज़ारे में में भी डेब्यू किया।
पिछले सीजन में सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी में 149 की स्ट्राइक रेट से आक्रामक अंदाज़ में 215 रन बनाये और विजय हज़ारे ट्रॉफी जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 139 रनो की जबरदस्त पारी खले कर सबकी नजरो में आ गए।

अंडर -19 वर्ल्ड कप 2020 में भी भारत के लिए 6 मैचों की 3 परियों में 86 रन बनाकर अच्छा खेल दिखाए।

तिलक ने अब तक 15 टी -20 मैच खेले है और इन मैचों में आक्रामक बल्लेबाज़ी से 143 की स्ट्राइक रेट से 381 रन बना चुके है। तिलक की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के कारण ही मुंबई की टीम ने इनको अपनी टीम में लिया है।

व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile

नामतिलक वर्मा
निकनेमतिलक
लम्बाई5 फुट 10 इंच (178 cm)
वजन65 kg
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगगेहुआ
नेटवर्थ इनकम1.7 करोड़
इंस्टाग्राम अकाउंटतिलक वर्मा इंस्टाग्राम अकाउंट
फेसबुक अकॉउंट
ट्विटर अकाउंट

आईपीएल में प्रदर्शन

तिलक वर्मा का ये पहल आईपीएल सीजन होने वाला है और उम्मीद करते है कि इस आईपीएल में तिलक वर्मा विस्फोटक बल्लेबाज़ी करके छाप छोड़ सकते है।

इस खिलाडी की ताकत/खाशियत

तिलक वर्मा की ताकत है मैच में सिचुएशन के हिसाब से खेलना। तिलक अपनी ऑफ ब्रेक स्पिन गेंदबाज़ी को लेकर भी बहुत मेहनत करते है।
तिलक वर्मा के कोच सलाम बायश के अनुसार ‘ तिलक वर्मा 3 नंबर पर सबसे बढ़िया बल्लेबाज़ी कर सकता है बाकि एक फिनिशर के रुप में भी बढ़िया खेल दिखा सकते है। तिलक के पास खूब सारे क्रिकेटिंग शॉट है।”

शांत दिमाग और आक्रामक बल्लेबाज़ी तिलक वर्मा की खाशियत है।

क्या क्या पसंद है हमारे स्टार को ?? Favourite,Hobbies

खाना
क्रिकेटर
हीरो
हीरोइन
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

इस खिलाडी के catch it point और अनकहे तथ्य

  • तिलक वर्मा भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 में भी खेल चुके है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में बेहतरीन पारी खेलने के बाद तिलक वर्मा सुर्ख़ियों में आये
  • मात्र 20 साल के तिलक को मुंबई इंडियंस ने 1.7 करोड़ में खरीद कर इस खिलाडी को रातों रात सुर्ख़ियों में ला खड़ा किया है।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply