कौनसे भारतीय क्रिकेटर खेलेंगे “द हंड्रेड क्रिकेट लीग” या 100 बॉल क्रिकेट लीग – 2021 | (The Hundred Cricket League)

The Hundred/H100 या द हंड्रेड क्रिकेट लीग या फिर 100 बॉल क्रिकेट लीग कहे सबका मतलब इंग्लैंड में 21 जुलाई से शुरू हुई क्रिकेट लीग से है ।

इस लीग के बारे में पढ़कर जानकर आपको मजा आ जायेगा क्यों की ये लीग आने वाले समय में क्रिकेट के फॉर्मेट को भी बदल सकती है चलिए शुरू करते है – आप सोच रहे होंगे कि ये द हंड्रेड क्रिकेट लीग क्या है??

द हंड्रेड क्या है ?

जिस द हंड्रेड ” की बात कर रहे है लोग चारो तरफ, वो एक आईपीएल की तरह क्रिकेट लीग है जो इंग्लैंड में खेली जा रही है 21 जुलाई 2021 से । जिसको The Hundred Mens Competition or English 100 League भी कहते है ।

इस तरह का क्रिकेट टूनामेंट पहली बार आयोजित किया जा रहा है । इस टूर्नामेंट में जितनी पुरुष टीम होगी उसी नाम की महिला टीम भी होगी ।

इस लीग में हर टीम 8 -8 मैच खेलेगी और टोटल 32 मैच खेले जायेगे । पुरुष और महिला दोनों ही 32-32 मैच खेलेंगे । 4 मैच होम ग्राउंड पर 4 अवे ।

21 जुलाई 2021 को महिला टीम इस लीग का पहला मैच खेलेगी और 22 जुलाई को पुरुष टीम पहला मैच खेलेंगे ।फाइनल मैच 21 अगस्त को खेला जायेगा । पुरुष और महिला दोनों टीम का एक ही दिन फाइनल होगा ।

पुरुष और महिला टीम में विजेता टीम को बराबर पुरुस्कार राशि दी जाएगी ।

एक टिकट पर आप दोनों मैच देख सकते है । पुरुष टीम के मैच के साथ ही आप महिला टीम का मैच भी उसी टिकट से देख सकते है । इसके अलावा भी ये लीग ओर बहुत सी बातो के कारण चर्चा में है ।

क्यों चर्चा में है द हंड्रेड क्रिकेट लीग ??

सबसे पहली बात ये क्रिकेट के हर फॉर्मेट में ओवर के हिसाब से मैच होते है जैसे T-20 में 20 ओवर वन डे में 50 और टेस्ट में 90 ओवर एक दिन में पर इस लीग में सिर्फ 100 गेंदों का मैच होगा । है ना मजेदार !!!

the hundred cricket league100 ball cricket 2021 catchityaar
#thehundred2021 #catchityaar

ये आईपीएल की तरह है सिर्फ दर्शको का मनोरंजन करने के लिए आयोजित की जा रही है । इसमें घरेलू खिलाडियों के अलावा 3 विदेशी खिलाडी भी खेल सकते है । लेकिन इसमें आईपीएल से काफी कुछ अलग है । वो हम आईपीएल और द हंड्रेड क्रिकेटलीग की तुलना (comparison ) करके देखेंगे ।

इस लीग में काफी सारे क्रिकेट के नियम बदले गए है जो की सिर्फ इसी लीग में लागू होंगे हो सकता है क्रिकेट में वो नियम आने वाले समय में है फॉर्मेट में लागू हो जाये । ये बदले हुए नियम ही इस लीग को दिलचस्प बनाते है ।

इस क्रिकेट लीग का नाम द हंड्रेड क्यों है ??

हर टीम की तरफ से एक पारी में 100 बॉल कराई जाएगी इस कारण इस क्रिकेट लीग का नाम द हंड्रेड है ।

इस लीग के स्कोरबोर्ड में भी कितनी बॉल हो चुकी है या कितनी बाल बाकी है यही दिखाया जायेगा ना की कितने ओवर बाकी है ।

कुल मिलाकर ये द हंड्रेड क्रिकेट टूर्नामेंट बॉल पर चलेगा न की ओवर के हिसाब से इसीलिए इस फॉर्मेट का नाम द हंड्रेड/H100 यानि की 100 बॉल क्रिकेट रखा गया है ।

भारतीय महिला क्रिकेटर भी खेलेगी द हंड्रेड क्रिकेट लीग में

5 भारतीय स्टार महिला क्रिकेटर भी इस नए क्रिकेट लीग में खेलेगी । महिला क्रिकेटर और उनकी टीम के नाम –

  • हरमनप्रीत कौर ( टीम – मेनचेस्टर ऑरिजनल्स )
  • सेफाली वर्मा ( टीम -बर्मिंघम फोनिक्स )
  • दीप्ति शर्मा ( टीम – लंदन स्पिरिट्स )
  • स्मृति मंधाना ( टीम – साउथर्न ब्रेव )
  • जेमिमाः रोड्रिगुएस ( टीम – नॉर्थेर्न सुपरचार्जेर्स )

भारतीय महिला क्रिकेटर का द हंड्रेड क्रिकेट लीग में खेल देखना वाकई रोमांचक होने वाला है पर निराश है की पुरुष खिलाडियों को अभी तक इस लीग में खेलने की बीसीसीआई से अनुमति नहीं मिली है l

द हंड्रेड क्रिकेट /100 Ball Cricket/ English 100 क्रिकेट लीग के नियम The Hundred cricket league Rules

इस लीग के कुछ नियम मजेदार है तो कुछ अजीब । चलिए देखते है क्रिकेट द हंड्रेड के नियम –

  1. टॉस से ही शुरू करते है । हंड्रेड क्रिकेट में टॉस मैदान पर नहीं होगा । टॉस डीजे स्टैंड पर होगा जहाँ मैच के बाद प्रेजेंटेशन का कार्यक्रम होता है ।
  2. क्रिकेट मैच 100 बॉल का होगा हर पारी में टीम 100 गेंद फेंकेगी ।
  3. ओवर 6 बॉल का नहीं होगा । या तो गेंदबाज़ 5 गेंद फेंक कर बदला जा सकता है या फिर वो 10 गेंद लगातार फेंक सकता है अपने कप्तान की सहमति से । अंपायर 5 बॉल के बाद पांचे का हाथ से इशारा करेगा तब कप्तान उसी बॉलर से 5 बॉल ओर डलवा सकता है या दूसरे बॉलर को बुला सकता है ।
  4. एक गेंदबाज़ सिर्फ 20 बॉल डाल सकता है । 10-10 के 2 ओवर या फिर 5-5 के 4 ओवर । हर पारी में नई कुकुबारा गेंद इस्तेमाल की जाएगी ।
  5. 10 बाल के बाद ही बल्लेबाज़ अपने छोर बदल सकते है । ये 10 बाल 2 बॉलर भी डाल सकते है या फिर 1 बॉलर भी डाल सकता है ।
  6. इस लीग में सिर्फ 25 गेंदों का पावर प्ले होगा और 2 फील्डर ही 20 गज के घेरे के बाहर रह सकते है पॉवरप्ले के दौरान ।
  7. 2.5 मिनट का स्ट्रेटेजिक टाइम आउट होगा जो कि फील्डिंग करने वाली टीम कभी भी ले सकती है ।
  8. नो बॉल होने पर 2 रन मिलेंगे । इस लीग के अलावा नो बॉल पर सिर्फ 1 रन और फ्री हिट मिलता है । पर इसमें 2 रन और फ्री हिट मिलेगा ।
  9. कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज़ क्रीज़ पर होगा । वैसे तो क्रिकेट में कैच होते टाइम बैट्समैन छोर बदल कर दूसरे छोर पर चले जाते है पर द हंड्रेड टूर्नामेंट में ऐसा नहीं होगा नया बल्लेबाज़ क्रीज़ पर ही आएगा ।
  10. स्लो ओवर रेट से जुर्माना लगता है ये तो आपने देखा सुना होगा पर इस लीग में स्लो ओवर रेट के लिए जो नियम है वो काफी चर्चा में है अगर कोई टीम स्लो ओवर रेट से गेंदबाज़ी कर रही है तो जुर्माने के तौर पर 1 फील्डर को 30 गज के घेरे के अंदर आना पड़ेगा जिस से बल्लेबाज़ी टीम के खिलाडी और तेज़ी से रन बना पाएंगे या बड़े शॉट आराम से लगा पाएंगे ।
  11. ग्रुप स्टेज में मैच टाई होने पर 1-1 अंक बाँट दिए जायेगे दोनों टीम में । पर एलिमिनेटर राउंड में टाई होने पर सुपर फाइव 5-5 गेंदों का मैच होगा जो जीतेगी वही विनर ।

द हंड्रेड क्रिकेट लीग भी आईपीएल की तरह है दर्शको का मनोरजन करने के लिए बनाया गया क्रिकेट का एक छोटा फॉर्मेट ही है इसमें भी आईपीएल की तरफ मिक्स खिलाडी खेलते है । चलिए देखते है क्या-क्या अंतर है द हंड्रेड और आईपीएल क्रिकेट में –

THE HUNDRED vs IPL ( द हंड्रेड vs आईपीएल )

ComparisonThe Hundred Indian premier League
Total Match 3260
महिला टीम83
मैच100 Ball20 Over
प्लेयर को चुनते हैड्राफ्ट सिस्टम सेनीलामी से
सबसे महंगे खिलाडी की राशि1.02 Crore17 crore
विदेशी खिलाडी34
टॉसडीजे स्टैंड परमैदान पर

आईपीएल के सुपर ओवर रिकार्ड्स

द हंड्रेड क्रिकेट लीग टीम या द हंड्रेड फ्रेंचाइजी

TeamHome Ground
Birmingham PhoenixEdgbaston
London SpiritsLords
Manchester OriginalsOld Trafford
Northern SuperchargersHeadingley
Oval InvinciblesOval
Southern BraveAgeas Bowl
Trent Rockets Trent Bridge
Welsh Fire Sophia Gardens

NOTE-द हंड्रेड क्रिकेट टूर्नामेंट/The Hundred Mens Competition  में 16 टीम है जिनमे से 8 पुरुष क्रिकेट टीम और ठीक उसी नाम की 8 महिला टीम ।

एक ही टिकट से 2 मैच देखने दिए जायेगे पर एक मैच पुरुष टीम का और दूसरा मैच महिला टीम का देख सकेंगे

पुरुष और महिला टीम की पुरुस्कार राशि भी बराबर ही है ।

आपकी क्या राय है द हंड्रेड क्रिकेट /English 100 League/H100 के बारे में

इस नयी क्रिकेट लीग के बारे में क्रिकेटर्स की मिली जुली राय है । कुछ क्रिकेटर इस लीग का समर्थन कर रहे है तो कुछ को ये नया फॉर्मेट अजीब लगा है ।आप की क्या राय है क्या ये लीग के नियम आपको आकर्षक लगे या फिर बोरिंग हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर बताये ।

क्या द हंड्रेड को मिलेगा दर्शको का प्यार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply