तानिया भाटिया या लेडी धोनी… की बायोग्राफी हमारी ज़ुबानी #28-#07 Taniya Bhatia ki Biography

तानिया भाटिया का नाम ठीक उसी तरह लिया जाता है जैसे भारतीय टीम के अब तक के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी का लिया जाता है । हम यहाँ सिर्फ विकेट कीपिंग की बात कर रहे है ना की कप्तानी या मैच फिनिशर की ।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विकेट कीपर तानिया भाटिया ने विकेट कीपिंग में बहुत ही तेज ,चुस्ती फुर्ती, चपलता ओर प्रजेंस ऑफ़ माइंड से खूब स्टंपिंग करके और शानदार ड्राइव लगाकर हवा में कैच लपक कर एक अलग ही पहचान बनाई है । हालाँकि अभी ज्यादा टाइम नहीं हुआ है तानिया को भारत के लिए खेलते हुए पर अभी से उनकी धोनी से तुलना होने का मतलब है कि वो एक बेहतरीन विकेटकीपर है ओर आने वाले समय में महिला क्रिकेट में सर्वेश्रेष्ठ हो जाएगी अगर इसी तरह खेलती रही ।

एक मजेदार बात ओर है तानिया भाटिया भी विकेट के पीछे से अपने गेंदबाज़ो को मदद करती है ओर धोनी की तरह ही अलग ही अंदाज़ में बोलती है जैसे की हाल ही इंग्लैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में उनका एक वीडियो काफी सुर्ख़ियों में रहा है !!!

जैसे ही आपने ये वीडियो देखा होगा आपके चेहरे पर स्माइल और दिमाग में तानिया भाटिया के बारे में ओर जानने की उत्सुकता जगी होगी तो चलिए तानिया भाटिया की बायोग्राफी पढ़ते है अपने दोस्त के साथ मतलब Catch it Yaar के साथ ।

जब लोग मेरी महेंद्र सिंह धोनी से तुलना करते है तो यह मुझे बहुत बड़ा सम्मान लगता है । मैं उन्हें अपना आदर्श मानती हूँ, उनका हैंड -आई कोर्डिनेशन कमाल का है-

तानिया भाटिया

तानिया भाटिया की बायोग्राफी,आयु,फॅमिली बैकग्राउंड,बॉयफ्रैंड,स्टैट्स,क्रिकेट करियर ,फोटो,सोशल साइट, नेटवर्थ कमाई और भी बहुत कुछ ( Biography of Taniya Bhatia,Age, family Background, Boyfriend, Stats,Cricket Career,Photos,Social Sites,Networth and more )

28 नवंबर 1997 को जन्मी तानिया भाटिया एक भारतीय क्रिकेटर है, जो मुख्यत विकेट कीपर की भूमिका निभाती है । वह पंजाब के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेली है और भारतीय टीम में 2018 से खेल रही है । 2018 में आईसीसी ने तानिया भाटिया को पांच ब्रेकआउट सितारों में से एक के रूप में नामित किया ।

तानिया भाटिया

पूरा नामतानिया भाटिया
निकनेमT Bhatia
जन्म28 नवंबर 1997
आयु24
हाइट5 foot
वजन55kg
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
SchoolDAV Senior Secondary School , Chandigarh (Punjab)
CollegeMCM DAV College for Women
QualificationBA-II Graduate

तानिया भाटिया का परिवार

नामतानिया भाटिया
पापा का नामसंजय भाटिया
माँ का नामसपना भाटिया
भाई का नामसहेज भाटिया
बहन का नामसंजना भाटिया
घरचंडीगढ़

तानिया भाटिया की क्रिकेट प्रोफाइल

नामतानिया भाटिया
पेशाक्रिकेटर
भूमिकाविकेटकीपर और बल्लेबाज़
बैटदाए हाथ की बल्लेबाज़ी
जर्सी नंबर#28
टीमवुमन इंडिया, इंडिया ग्रीन वुमन , पंजाब वुमन , सुपरनोवा
कोचसुखविंदर बावा,योगराज सिंह (युवराज सिंह के पापा),आर. पी. सिंह l
टेस्ट डेब्यूइंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड पर 16 जून 2021 को
वन डे डेब्यूश्रीलंका के खिलाफ गाले मैदान पर 11 सितम्बर 2018 को
T-20 डेब्यूसाउथ अफ्रीका के खिलाफ पोटचेफ्सट्रूम मैदान पर 13 फरवरी 2018 को

तानिया भाटिया का क्रिकेट करियर Taniya Bhatia ka cricket career

तानिया भाटिया की क्रिकेट प्रोफाइल #catchityaar
तानिया भाटिया की क्रिकेट प्रोफाइल #catchityaar

बचपन और क्रिकेट

तानिया के पिता संजय भाटिया बैंक में नौकरी करने से पहले यूनिवर्सिटी लेवल पर क्रिकेट खेलते थे और वे विकेट कीपर बैट्समैन ही थे और तानिया के चाचा भी क्रिकेट खेलते थे ।

बचपन में चार साल की उम्र में तान्या ने पहली बार बॉल पकड़ा । तानिया को बचपन में खेलते देख उनके पिता ही तानिया को क्रिकेट अकेडमी लेकर गए हालांकि शुरू में तानिया की माँ सपना और कुछ लोग इस बात से खुश नहीं थे , पर तानिया को क्रिकेट अकेडमी में खेलना पसंद आया और यही से तानिया के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई ।

तानिया ने एक इंटरव्यू में कहा की ” wicket keeping naturally came to me” मतलब की विकेट कीपिंग के गुण उनमे फॅमिली से मिले ।हालांकि तानिया के पापा संजय चाहते थे कि तानिया आल राउंडर बने पर तानिया कि हाइट थोड़ी सी छोटी रह गयी इस कारण विकेट कीपिंग पर और बल्लेबाज़ी पर ज्यादा ध्यान दिया गया ।

तानिया 7 साल की उम्र से ही गंभीरता से क्रिकेट को लेने लग गयी और इनके पहले कोच बने सुखबिंदर बावा जो की इनके पिता के बैच मेट थे । इनके बाद योगराज सिंह ने तानिया को क्रिकेट की कोचिंग दी । योगराज सिंह पूर्व क्रिकेटर और युवराज सिंह के पिता है ।तानिया लड़को के साथ कोचिंग लेती थी पर उनका कोई विशेष ध्यान नहीं रखा जाता था लड़की होने के नाते । इस कारण तानिया ने कठिन मेहनत की अपनी ट्रेनिंग के दौरान इसका नतीजा ये निकला की वो बहुत छोटी उम्र में बहुत ही शानदार खिलाडी बन चुकी थी ।

डोमेस्टिक क्रिकेट

4 साल की कड़ी मेहनत का परिणाम ये निकला कि मात्र 11 साल की उम्र में तानिया भाटिया पंजाब की अंडर -19 टीम में चुनी गयी , ये रिकॉर्ड आज तक भी कायम है । बहुत अच्छा खेल दिखाया तानिया ने अंडर -19 में उसके बाद पंजाब कि सीनियर टीम में मात्र 16 साल कि उम्र में चयन हो गया जहां आर पी सिंह ने उनको कोचिंग दी ।

बुरा वक़्त और फिर वापसी

कहते है न जब सब कुछ बहुत जल्दी जल्दी अच्छा हो रहा होता है तो फिर अचानक से बुरा वक़्त आ जाता है , ठीक वैसा ही तानिया के साथ भी हुआ।

16 साल की उम्र में सीनियर टीम India-A में खेलने पहुंचने वाली होनहार खिलाडी तानिया भाटिया का थोड़ा बुरा दौरा आया और वो India-A टीम से बाहर कर दी गयी । इस बात से तानिया काफी निराश हुई उनका क्रिकेट खेलने का मन ही नहीं करता उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का प्लान बना लिया था ।

तानिया की माँ सपना और बड़ी बहन संजना ने तानिया को मोटीवेट किया इमोशनली सपोर्ट किया और तानिया को 2 साल के बुरे दौरे के बाद प्रैक्टिस के लिए लगातार खेलने के लिए तैयार किया ।

तानिया ने अपना लक्ष्य और अपने आप को पहचाना और फिर जितनी मेहनत कर सकती थी उस से भी ज्यादा मेहनत की, पसीना बहाया और फिर वापस सब ठीक होने लग गया ।

तानिया वापस पंजाब की सीनियर टीम में आयी और अंडर -19 नार्थ जोन की कप्तानी बनी ।अन्तर जोनल टूर्नामेंट में 227 रन और 10 विकेट के पीछे आउट कर शानदार प्रदर्शन किया और फिर भारत की वर्ल्ड कप 2018 टीम स्क्वाड में जगह बनाने में कामयाब रही ।

Taniya Bhatia :T-20 वर्ल्ड कप 2018

इस T-20 वर्ल्ड कप में तानिया भाटिया ने गजब की विकेट कीपिंग की और सबसे ज्यादा शिकार किये ।भाटिया ने 11 आउट की जिनमे से 9 को स्टंपिंग और 2 कैच आउट ।इस वर्ल्ड कप में तानिया की कीपिंग से सब काफी प्रभावित हुए और वो विमेंस इंडियन क्रिकेट टीम की भरोसेमंद विकेट कीपर बन गयी ।

Taniya Bhatia : T-20 वर्ल्ड कप 2020

T-20 वर्ल्ड कप 2020 में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप के लीग मैच में हराने में तानिया भाटिया, पूनम यादव और शिखा पांडे का बहुत बड़ा योगदान रहा । इस मैच में तानिया भाटिया की विकेट कीपिंग को देखकर हर कोई तानिया को लेडी धोनी कहने लगे और तानिया भाटिया की तुलना धोनी से की जाने लगी ।

2 स्टंपिंग और 2 कैच लेकर मैच में शानदार कीपिंग का नजारा पेश किया ।

तानिया को बैटिंग में काफी निचे खिलाया जाता है इस कारण बल्ले से इतना ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पायी पर कीपिंग में कमाल कर दिया ।

गेंदबाज़ पूनम यादव (4 विकेट ) और शिखा पांडे (3 ) ने तानिया की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 132 रन नहीं बनाने दिए । ऑस्ट्रेलिया को 115 पर आउट कर मैच 17 रन से जीता भारत ।

इस वर्ल्ड कप में भारत फाइनल में हार गया पर भारतीय महिला क्रिकेटर ने बहुत ही लाजवाब खेल दिखा कर दिल जीत लिया ।

Taniya Bhatia : One day Cricket

तानिया भाटिया ने भारत के लिए वन डे मैचों में भी शानदार विकेट कीपिंग की है । और श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में तानिया की 68 रन की पारी भी काफी लाजवाब रही । तानिया तेज तर्रार विकेट कीपिंग के लिए जानी जाती है पर वो एक बेहतरीन बल्लेबाज़ भी है ये समय समय पर तानिया मौका मिलने पर अपने बल्ले से शानदार खेल दिखा देती है ।

Taniya Bhatia : Test Cricket

तानिया ने एक मात्र टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 16-19 जून 2021 को खेला है और क्या खेले स्नेह राणा और तानिया भाटिया ने उस हारे हुए टेस्ट को ड्रा में तब्दील कर हर भारतीय को बताया की भारतीय महिला क्रिकेट हार नहीं मानती ।

स्नेह राणा ( Sneh Rana +Taniya Bhatia)
Sneh Rana + Taniya Bhatia

इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ 2 विकेट चाहिए थे और 50 ओवर से ज्यादा का खेल बाकि था पर उस टेस्ट मैच में 8 वे नंबर पर बल्ले बाज़ी करने आयी स्नेह राणा और 10 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आयी तानिया भाटिया ने 40 ओवर से ज्यादा खेल कर एक तरफ़ा हारे हुए टेस्ट को ड्रा में बदल दिया ।

इस टेस्ट में जहाँ स्नेह राणा 80* तो तानिया 44* रन बनाकर नाबाद रही ।

Wicket keeping stats of Taniya Bhatia

  • T-20-50 मैच में 67 आउट किये है ,23 कैच और 44 स्टंपिंग ।
  • ओने डे- 18 मैच में 26 आउट किये है, 17 कैच और 9 स्टंपिंग ।
  • Test-1 मैच में आउट, कैच -1

Catch it fact about Taniya Bhatia

  • तानिया के पापा , चाचा और छोटे भाई सहेज (अंडर -19) भी क्रिकेट में काफी अच्छे रहे है ।
  • तान्या के कोच – सुखबिंदर पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह और पूर्व भारतीय क्रिकेटर R.P.Singh ।
  • तानिया इंडिया -A से बहार होने पर 2 साल क्रिकेट से दूर रही, डिप्रेशन और टेंशन से क्रिकेट छोड़ने का मन बना चुकी थी पर फिर फॅमिली के सपोर्ट से वापसी की ।
  • तानिया ,सारा टेलर की फैन और महेंद्र सिंह धोनी को आइडियल मानती है ।
  • आईसीसी के 2018 के 5 ब्रेक आउट स्टार में तानिया भाटिया का भी नाम था ।
  • तानिया पहली क्रिकेट है जो पंजाब से टीम इंडिया के लिए खेली और दूसरी है –हरलीन देओल
  • तानिया भाटिया को बीसीसीआई ने ग्रेड C में रखा है और तानिया को 10 लाख रुपये मिलते है हर साल ।
तानिया भाटिया : सोशल साइट लिंक
तानिया भाटिया : सोशल साइट #Catchityaar
तानिया भाटिया : सोशल साइट #Catchityaar

तानिया भाटिया सोशल साइट पर भी काफी एक्टिव है और इंस्टाग्राम पर आप डॉग लवर तानिया भाटिया को पाएंगे । तानिया के सोशल साइट लिंक –

तानिया भाटिया भी है धोनी की तरह कीपिंग में तेज तर्रार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply