T-20 वर्ल्ड कप में होगा महामुकाबला… भारत बनाम पाकिस्तान के बीच करते है तुलना…

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत का पाकिस्तान के साथ होगा पहला मैच टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में –

इस महा मुकाबले का इंतज़ार हर एक क्रिकेट खिलाडी, पूर्व खिलाडी, कॉमेंटेटर, हर एक प्रशंसक या क्रिकेट नहीं देखने वाला भी कर रहा है । न केवल भारत और पाकिस्तान बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी बड़ी बेसब्री से भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के लिए बेकरार है ।

इस महा मुकाबले को क्रिकेट प्रेमी भारत वर्सेज पाकिस्तान के साथ-साथ विराट कोहली वर्सेज बाबर आज़म , विकेट कीपर ऋषभ पंत वर्सेज महोम्मद रिज़वान और बुमराह वर्सेज शाहीन अफरीदी जैसे छोटे छोटे और रोमांचक प्रतिस्पर्धा के रूप में देख रही है ।

तो आज की इस अलग ही तरह की पोस्ट में हम न केवल भारत और पाकिस्तान के बीच तुलना करेंगे बल्कि खिलाडियों के बीच भी तुलना करेंगे ।

हाँ हम भी मानते है की दो खिलाडियों की तुलना कभी भी नहीं की जा सकती दोनों ही अलग अलग टीम और अलग अलग परिस्थति में खेलते है पर यहाँ हम सिर्फ डाटा के आधार पर तुलना करेंगे ।

NOTEइस तुलनात्मक अध्ययन से हम किसी भी टीम या खिलाडी को बड़ा या छोटा नहीं दिखाना चाहते हम सिर्फ डाटा के आधार पर आंकलन करेंगे ।

T-20 में भारत वर्सेज पाकिस्तान / इंडिया बनाम पाक

ऐसा दिल धड़काने, रोंगटे खड़े कर देने वाला, जीत के लिए हद से भी ज्यादा जूनून, हर पल हर बॉल पर सबकी साँसे बेकाबू करने वाला मैच होता है भारत और पाकिस्तान के बीच।

इंडिया बनाम पाक एक ऐसा मुकाबला होता है जो सिर्फ क्रिकेट मैच ना होकर प्रतिष्ठा, इज्जत, मान सम्मान और श्रेष्ठता की लड़ाई बन जाता है ।

जिस जूनून से इन देशो के खिलाडी मैच खेल रहे होते है, इसी जोश और जूनून से इनको दर्शक सपोर्ट करते है । इनके जीत की दुआ, पूजा,अर्चना और आराधना की जाती है । व्रत रखे जाते है , हवन किये जाते है , मंदिर और मस्जिद में भगवान से मिन्नतें मांगी जाती है ।

वैसे आप ये सब बाते जानते हो और खुद भी ऐसा ही महसूस करते हो !! है ना ?? तो हम आगे चलते है और बात करते है 24 अक्टूबर को होने वाले इस मैच से पहले हुए मैचों के आंकड़ों के बारे में –

T-20 match MatchIndia won Pakistan wonDraw/Tie
World cup 540Tie-1
Total8611

टेस्ट और वन डे में भले ही पाकिस्तान ने भारत को ज्यादा मैच हराये हो पर T-20 और वर्ल्ड कप में भारत का रिकॉर्ड लाजवाब है । भारत किसी भी वर्ल्ड कप ( वनडे और T-20 ) में आज तक पाकिस्तान से नहीं हारा है । इस से शानदार रिकॉर्ड क्या होगा यार !!!

भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ 8 टी-20 मैच खेले गए है जिनमे से 6 भारत ने जीते है, एक टाई रहा है और मात्र एक मैच पाकिस्तान ने जीता है ।

देखना दिलचस्प होगा 2016 के बाद पहली बार T-20 मैच में भारत और पाकिस्तान आमने सामने होगी –

साथ ही दर्शक और क्रिकेट प्रेमी विराट कोहली बनाम बाबर आज़म का मुकाबला देखने के लिए भी बेताब होंगे –

तो चलिए देखते है क्रिकेट प्रेमी , प्रशंसक और दर्शक विराट कोहली और बाबर आज़म की तुलना क्यों करते है ???

विराट कोहली verses बाबर आज़म

पाकिस्तान के पूर्व खिलाडी, कॉमेंटेटर और प्रशंसक बाबर आज़म की तुलना हमेशा से विराट कोहली से करते आये है । इसके पीछे खूब सारे कारण है- इन दोनों के रन स्कोर, रन रेट, और औसत सब कुछ एक जैसे से लगते है पर दोनों ही अलग अलग देश के लिए अलग अलग परिस्थिति में खेलते है जहाँ विराट कोहली ने काफी ज्यादा मैच खेले है और 2011 से लगातार अच्छा खेल रहे है वही बाबर आज़म को खेलते हुए 4-5 साल ही हुए है ।

भारत के कप्तान विराट कोहली जितनी तेजी से भारत के लिए कीर्तिमान बनाये जा रहे है, रिकॉर्ड तोड़ रहे है , रन मशीन कहलाते है ठीक उसी तरह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म भी लगातार रन बनाते हुए नए नए कीर्तिमान बना रहे है ।

विराट कोहली Vs बाबर आज़म
2010-2021T-20 मैच year2016-2021
90Match61
84Innings56
3159Run2204
94*High Score122
0Century1
28Fifty20
52.65Average46.89
139.04Strike rate 130.64
24Not out 9

पर ये कहना जरा भी गलत नहीं होगा की भारत-पाकिस्तान के मैच में सबकी निगाह इन दोनों पर होगी कि कौन ज्यादा रन बनता है ?? कौन अपनी टीम की ज्यादा अच्छी कप्तानी करता है ?? कौन अपनी टीम को जीत दिलाता है ??

विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 16 मैच खेले है जिनमे 9 फिफ्टी लगा कर 777 रन बनाये है । इस दरमियान इनका औसत 86.33 रहा है जो की अविश्वसनीय है और 133.04 स्ट्राइक रेट से खेले है 7 बार नॉट रहे है । T-20 वर्ल्ड कप में विराट के आंकड़े बताते है की वो कि उच्च कोटि के खिलाडी है ।

बाबर आज़म ने 2016 में T-20 में डेब्यू किया है और 2016 के बाद टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में हो रहा है तो बाबर आज़म T-20 वर्ल्ड कप में अभी तक नहीं खेले है ।

Jaspreet Bumrah verses Shahin Afridi

जैसे भारत और पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज़ों (विराट और बाबर ) के बीच comparision  होता है वैसे ही भारत के सबसे सफल और बेमिसाल गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के उभरते सितारे और शानदार गेंदबाज़ शाहीन अफरीदी के बीच भी तुलना की जाती है ।

इन दोनों गेंदबाज़ो के आंकड़े भी लाजवाब है तो चलिए देखते है तुलनात्मक रूप से किसका पलड़ा है भारी-

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी के बिच तुलना करने लायक वैसे तो कुछ भी कॉमन नहीं है पर इनकी तुलना सिर्फ इसी लिए होती है क्यों की दोनों ही अपने अपने देश के विश्वसनीय और सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ है ।

जसप्रीत बुमराह Vs शाहीन अफरीदी
2016-2021T-20 मैच year2018-2021
50Match30
49Innings30
59Wicket32
11/3Best Bowling20/3
04 Wkt haul0
20.25Average27.40
6.66Economy8.17

अगर आंकड़ों की बात की जाये तो बुमराह ने अफरीदी से ज्यादा मैच खेल कर उनसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है ।

जसप्रीत बुमराह गेंदबाज़ी के हर पहलु में शाहीन से आगे है उनसे बेहतर एवरेज उनसे बेहतर इकॉनमी और विकेट भी काफी ज्यादा चटकाए है पर हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि बुमराह ने शाहीन अफरीदी से लगभग दुगने मैच खेले है l

Rishabh Pant vs Mahhomad Rizwan

भारत और पाकिस्तान के लिए 2 मैच विनर क्रिकेट खिलाडी उभर कर सामने आये है जो हाल ही के समय में अपने देशो को मुश्किल परिस्थिति से निकल कर जीत दिलाते है ।

ये दोनों ही विकेट कीपर और बल्लेबाज़ है और इस समय अपने अपने देश के प्रसंसको के चेहते सितारे बनते जा रहे है टेस्ट वन डे या T-20 तीनो ही फॉर्मेट में लगातार अच्छा खेल दिखा कर खूब वाह-वाही बटोरने वाले भारत के ऋषभ पंत और पाकिस्तान के महोम्मद रिज़वान की तुलना करना सच में वाजिब है –

ऋषभ पंतVsमहोम्मद रिज़वान
2017-2021T-20 मैच year2015-2021
Wicketkeeper – BatsmanRole Wicketkeeper – Batsman
33Match43
29Innings32
512Run1065
65*High Score104
0Century1
2Fifty8
21.33Average48.40
123.07Strike rate 129.09
5Not out 10
9Catch taken 20
5Stumping out6
14Total dismissal26

जैसा की आपने देखा ऋषभ पंत और रिज़वान दोनों ने ही अभी इतने ज्यादा मैच नहीं खेले है । पाकिस्तान के कामरान अकमल और सरफ़र्ज़ अहमद जैसे विकेट कीपर बल्लेबाज़ों के बाद रिज़वान को खेलने का मौका मिला और इस मोके को दोनों हाथ से लपकते हुए रिज़वान ने अपनी अलग पहचान बना ली है ।

ऋषभ पंत के लिए भी काफी मुश्किल रहा धोनी की जगह विकेट कीपिंग करना और उस स्तर की विकेट कीपिंग और बल्लेबाज़ी करना जिस स्तर पर धोनी छोड़ कर गए । पर धीरे धीरे ऋषभ पंत ने अपना काम कर ही दिखाया है । शुरुआती आलोचनाओ के बाद टेस्ट और वन डे में ऋषभ पंत ने शानदार खेल दिखा कर सबको अपने दिलेर खेल का दीवाना बनाया । अभी T-20 का में इतने बड़े सितारे नहीं बन पाए है पंत । पर उनके खेलने के अंदाज़ से पता चल जाता है वो दिन दूर नहीं है ।

बात करते है ऋषभ पंत और रिज़वान की तो रिज़वान अभी तक हर फील्ड में ऋषभ पंत से आगे है । बैटिंग और कीपिंग दोनों ही जगह रिज़वान बाज़ी मारते नजर आ रहे है पर अभी पिक्चर बाकि है मेरे दोस्त ।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply