सूर्यकुमार यादव ने टी-20 में जड़ा एक और शतक SKY Has Limit,But Not Suryakumar Yadav ( SKY )

T-20 करियर की छक्के से शुरुआत करने वाले सूर्यकुमार यादव ने वन डे करियर का भी धमाकेदार आगाज किया और श्रीलंका के खिलाफ वन डे में अपने डेब्यू मैच से ही शानदार बल्लेबाज़ी कर सूर्यकुमार यादव बने मैन ऑफ़ द सीरीज ।

मैच की परिस्थितियां बदलती है ,मैदान बदलते है , टीम बदलती है , गेंदबाज़ बदलते है , खेल की रणनीति बदलती है पर इन सब के बीच एक खिलाडी चिवंगम चबाते हुए , किसी फिल्म के हीरो की तरह आता है जिसका खेल का आक्रामक अंदाज़ कभी नहीं बदलता है।

ये भारतीय स्टार खिलाडी फटाफट चौके, छक्के मारता है और हर दिन अपनी पिछली पारी से शानदार, तूफानी और आक्रामक पारी खेल कर अपने आप से ही कम्पटीशन करता है , क्यों की इस खिलाडी की बराबरी करने वाला कोई ओर क्रिकेट प्लेयर है ही नहीं , इस खिलाडी नाम है सूर्यकुमार यादव

जी हाँ सूर्यकुमार को खेलते हुए देखने के लिए सब दर्शक और क्रिकेट के जानकर इतने उत्सुक रहते है कि बस पूछो मत !!!

और हो भी क्यों न?? इतने साल डोमेस्टिक क्रिकेट और IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) में बेहतरीन परफॉरमेंस देने के बाद सूर्या को इंडिया टीम में अपने खतरनाक शॉट और खेल का आक्रामक अंदाज़ दिखा कर टीम मौका मिला है ।

आइये इस साल टी-20 क्रिकेट में लगातार 180-200 की स्ट्राइक रेट से 1000+ रन बनाने वाले इस तूफानी खिलाडी सूर्यकुमार यादव की बायोग्राफी को दिल से पढ़ते है –

सितंबर 1990 में हुआ सूर्यकुमार यादव का जन्म

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 में मुंबई में हुआ । मिडिल क्लास फैमिली से आते सूर्या के पिता इंजीनियर थे और सूर्या की माँ गृहिणी थी । सूर्यकुमार की फैमिली बैकग्राउंड उत्तर प्रदेश से आता है ।

अशोक कुमार यादव (पिता सूर्यकुमार यादव के) – भाभा एटॉमिक रीसर्च सेण्टर (BARC) मुंबई में इंजीनियर थे । वही सपना यादव (माँ सूर्यकुमार की) घर का काम देखती थी । अशोक यादव अपनी पत्नी और बेटे सूर्या के साथ इंजीनियर/साइंटिस्ट कॉलोनी में चेम्बूर मुंबई में रहा करते थे ।

सूर्यकुमार यादव का परिवार(Suryakumar yadav’s Family )

पूरा नाम ?सूर्य कुमार अशोक यादव
Nick nameSKY
सूर्या का जन्म कब हुआ ?14 सितंबर 1990
सूर्या की जन्म किस जगह हुआ ?मुंबई – महाराष्ट्र
सूर्या के पिता का नाम ?अशोक कुमार यादव
सूर्या की माँ का नाम ?सपना यादव
सूर्य कुमार की पत्नी का नामदेविशा शेट्टी

कैसे क्रिकेट में करियर बनाने का सफर शुरू हुआ ?

बचपन से ही सूर्यकुमार को खेल में रूचि रही है । छोटी उम्र से क्रिकेट और बैडमिंटन खेलना सुर्या को पसंद था । सूर्य कुमार के पापा ने सूर्य को एक खेल पर ध्यान लगाने के लिए कहा तब सूर्या ने क्रिकेट को चुना और बैडमिंटन को छोड़ दिया ।

जब भी सुर्य अपने गांव उत्तर प्रदेश में जाता था तो सुर्य के चाचा (विनोद यादव) उन्हें क्रिकेट सिखने में मदद करते थे । सुर्या के चाचा ही उनके सबसे पहले कोच रहे है ।

चाचा से सीखा क्रिकेट स्किल्स फिर गली क्रिकेट खेल खेल के सुर्या ने अपने क्रिकेट स्कील्स काफी अच्छे कर लिए थे । सूर्य के पिता (अशोक यादव) को सूर्य का जबरदस्त इंटरेस्ट खेल में देख के खेल में ही करियर के बारे में सोचने लगे ।

जब सूर्यकुमार 10 साल के हुए तब सुर्य के पिता ने उनको क्रिकेट में आगे करियर बढ़ाने के लिए चेम्बूर मुंबई में क्रिकेट कैंप ज्वाइन करवा दिया । उसके बाद Elf Vengsarkar Academy  मुंबई में सूर्य क्रिकेट सीखे ।

सूर्य कुमार का प्रथम श्रेणी डेब्यू दिल्ली के खिलाफ रणजी 2010-11 में हुआ। डेब्यू मैच में ही सूर्य ने 73 रन की पारी खेलकर अपनी बल्लेबाज़ी की छाप छोड़ दी थी । रणजी , विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुस्ताक ट्रॉफी में सूर्य कुमार के बल्ले से रन निकलते रहे । सूर्य कुमार ने 5326 रन बनाये 77 प्रथम श्रेणी मैचों में 14 शतक और 44 की औसत से , रणजी ट्रॉफी 2019-20 में सूर्य शानदार फॉर्म में रहे सिर्फ 5 मैचों में 508 रन बनाते हुए 2 शतक भी जड़े ।

सूर्यकुमार यादव की क्रिकेट प्रोफाइल (Cricket Profile of Suryakumar Yadav )

नामसूर्यकुमार यादव
पेशाक्रिकेटर
भूमिकामध्यम क्रम बल्लेबाज़
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ का बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइल दांये हाथ के ऑफब्रेक स्पिन
जर्सी नंबर32
टीमइंडिया, इंडिया अंडर-23 , मुंबई इंडियंस , इंडिया ( A,B,C ), मुंबई
कोच / मेंटरग्लेन पोकनेल
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूवनडे डेब्यू -18 जुलाई2021 , श्रीलंका बनाम इंडिया (कोलंबो )
टी-20 डेब्यू – 14 मार्च 2021 भारत बनाम इंग्लैंड (अहमदाबाद )

आईपीएल में चमका सूर्य (Sun Shines in IPL)

आईपीएल -2012 सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने सूर्य कुमार यादव को ख़रीदा । पर सूर्य को सिर्फ 1 मैच खेलने का मौका मिला जिसमे वो खाता भी नहीं खोल सके ।

आईपीएल -2014 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने सूर्य को फिर से मौका दिया अपनी काबिलियत दिखने का । आईपीएल सीजन- 2015 में सूर्य मुंबई इंडियंस के खिलाफ 20 गेंदों पर 5 छक्के लग्गते हुए 46 रन बनाने के कारन सुर्ख़ियों में आये । और लगातार अच्छा खेल दिखते हुए तीन के उपकप्तान भी बने रहे ।

आईपीएल सीजन -2018 में फिर से मुंबई इंडियंस ने सूर्य को 3.2 करोड़ की राशि में ख़रीदा । इसके बाद सूर्य ने रनो का ऐसा अम्बार लगाया कि सब सूर्य की बल्लेबाज़ी की तारीफ करते नहीं थकते । आईपीएल 2018,2019,2020 तीनो सीजन में सूर्या 9 फिफ्टी लगते हुए ने 40 मैच में 1298 रन 941 गेंदों में 137.97 की स्ट्राइक रेट से बनाये जो की मुंबई की टीम में सबसे ज्यादा है । इन तीन सीजन में सूर्या ने रोहित, डिकॉक, पोलार्ड, हार्दिक पंड्या जैसे बड़े खिलाड़िया से भी ज्यादा रन बनाये ।

अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार Entry

T-20 में आते ही चमके सूर्यकुमार यादव

अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में सूर्य ने अपना पहला कदम क्या शानदार अंदाज़ में रखा – पहली ही बॉल पर छक्का जड़ दिया यार जोफ्रा आर्चर के ।

इंग्लैंड के खिलाफ T-20 14 मार्च 2021 में सूर्य को डेब्यू करने का मौका मिला । पहले मैच 14 मार्च को सूर्य को खेलने का मौका नहीं मिला । पर दूसरे मैच में जब मौका मिला तब दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर सामने था । पहली ही बॉल पर छक्का लगाते हुए खूबसूरत शुरआत करते हुए फिफ्टी बना डाली सूर्य ने । T-20 मैच में पहली बॉल पर छक्का लगाने वाले पहले भारतीय खिलाडी है सूर्य कुमार।

वन डे में भी सूर्य का जलवा

पहल वन डे सीरीज के 3 मैचों में सूर्य ने 62 की औसत से 124 रन बनाये और जब भी टीम मुसीबत में आयी शानदार खेलते नजर आये सूर्यकुमार ।

भारत ने सीरीज 2-1 से जीती और सूर्यकुमार ने अपनी बल्लेबाज़ी से सबका दिल जीता ।

टीम के कप्तान शिखर धवन , कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ता सबको प्रभावित किया सूर्यकुमार ने ।

सूर्यकुमार यादव का शानदार अंतरास्ट्रीय क्रिकेट सफर (International journey of Suryakumar Yadav so far )

Formet Match InningsRunHigh ScoreAveragaeStrike
rate
50/100
Test
ODI13 12 340 64 38.50 98.83 2 /0
T-2041 39 1395 117 45.00 181.64 12 /2
आंकड़े 20 नवंबर 2022 तक के है।

सूर्यकुमार यादव के खेल कूद के आंकड़े इनके बारे में काफी कुछ बता देते है। टी-20 क्रिकेट में अगर किसी की 150 की स्ट्राइक रेट भी हो तो उसे बहुत तूफानी बल्लेबाज़ माना जाता है पर सूर्यकुमार यादव की स्ट्राइक रेट 180 से भी ज्यादा है आप सोच सकते हो कितने खतरनाक और आक्रामक खेल खेलता है भारत का ये सूर्या।

सूर्यकुमार यादव के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

सूर्यकुमार यादव & देविशा शेट्टी (Suryakumar yadav & Devisha Shetty)

सूर्य अपनी पत्नी देविशा से 2012 में R.A. पोदार कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई में मिले । देविशा को सूर्य की बल्लेबाज़ी बहुत आकर्षक लगी वही सूर्य देविशा के डांस और खूबसूरती पर फ़िदा हो गए । दोनों में प्यार हुआ और 7 जुलाई 2016 में दोनों की शादी हुई ।

सूर्य कुमार यादव के टैटू ( Tattoo of Suryakumar yadav ) –

सूर्य कुमार को टैटू का शौक है और इनके शरीर पर खूब सारे टैटू है जो इस प्रकार है –

दाहिने कंधे पर टैटू- सूर्य के माता पिता का चेहरा

दाहिने हाथ की कलाई पर टैटू- माता पिता का नाम और एक जनजातीय टैटू

बाएं हाथ की कलाई पर टैटू – “ Life is what you make it ” लिखा है ।

बांये पैर पर टैटू – “Take one step at a time ” लिखा है ।

बांये हाथ और बाएं सीने के हिस्से पर – माओरी शैली का जनजातीय टैटू

ऋषभ पंत की संघर्ष भरी बायोग्राफी पढ़ने के लिए >>> यहाँ क्लिक करे

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही छाए सूर्यकुमार … Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply