Last Updated on 15th January 2023 by AJ

क्रिकेटर शैफाली वर्मा
क्रिकेटर शैफाली वर्मा

शैफाली वर्मा किसी परिचय की मोहताज़ नहीं है। मात्र 15 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

शैफाली ने जल्द ही वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगा कर भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेटर में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का अपने हीरो सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

सचिन ने 16 साल की उम्र में अपना पहला अर्धशतक लगाया था जबकि शैफाली महज15 साल की उम्र में अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में फिफ्टी लगा कर महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

शैफाली वर्मा का खेल का अंदाज़ इतना विस्फोटक है कि किसी भी महिला क्रिकेटर गेंदबाज़ को समझ नहीं आता इनके सामने कैसे गेंद डाली जाये। यूँ कह सकते हो कि महिला क्रिकेट में वीरेंदर सेहवाग है शैफाली वर्मा।

तो इस भारत की ओपनर बल्लेबाज़ और बहुत ही प्रतिभाशाली शैफाली वर्मा की बायोग्राफी पढ़ना सच में दिलचस्प रहेगा। तो आइये जानते है शैफाली वर्मा के जीवन से जुड़े हुए छोटे से छोटे तारों को –

यह भी पढ़े – भारतीय महिला क्रिकेट टीम है तैयार – महिला टी-20 विश्व कप 2023 के लिए



शैफाली वर्मा – क्यों चर्चा में है फिलहाल ये खिलाडी?

वैसे तो शैफाली जब जब मैदान पर उतरती है चर्चा में रहती ही है। पर आपको जानकर आश्चर्य और हर्ष होगा कि शैफाली अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में धूम मचाने के बाद अब भारतीय महिला अंडर-19 टीम की कप्तान बनाई गयी है।

अगले साल अंडर-19 वर्ल्ड कप होने वाला है और भारत की ये स्टार खिलाडी महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप की कप्तान बनाई गयी है।

आइये अब जानते है शैफाली वर्मा की बायोग्राफी –

शैफाली वर्मा का बचपन और क्रिकेट से रिस्ता

शैफाली का जन्म हरियाणा के रोहतक जिले में 28 जनवरी 2004 को हुआ। शैफाली के पिता संजीव वर्मा क्रिकेट के अच्छे खिलाडी रहे है और मात्र 8 साल की उम्र में ही शैफाली वर्मा ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

इनके भाई साहिल वर्मा भी क्रिकेट की ट्रेनिंग इनके पिता संजीव से ही ले रहे थे। साथ में शैफाली भी खेलने लग गयी। पर हर महिला क्रिकेटर की तरह शैफाली को भी बचपन में क्रिकेट खेलने के लिए लड़कियों का साथ नहीं मिला।

लड़के शैफाली को अपने साथ क्रिकेट इसलिए नहीं खिलते थे कि ये एक छोटी लड़की थी और उनको डर रहता की इस लड़को को चोट ना लग जाये। पर संजीव वर्मा ने इनको क्रिकेट खिलाने के लिए एक तरीका निकाला।

शैफाली के बाल लड़को की तरह काट कर इनको लड़को के जैसा लुक दे दिया और फिर ये लड़को की तरह दिखने लगी और लड़को के साथ खेलने लगी।

शैफाली का साहिल वर्मा स्थानीय क्लब में क्रिकेट खेलता था पर एक बार किसी स्थानीय क्लब के टूर्नामेंट में इनके भाई बीमार हो गए और उनकी जगह शैफाली को खेलने का मौका मिला इस बॉयज टूर्नामेंट में शैफाली ने गजब का खेल दिखाया और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया।

शैफाली वर्मा का टर्निंग पॉइंट – क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

शैफाली को शुरुआती ट्रेनिंग देने के बाद इनके पिता संजीव वर्मा ने इनको प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिलाना शुरू किया और बहुत जल्दी ही इन्होने अपने खेल से हरियाणा की अंडर-16 में जगह बना ली।

साल 2018 में अंडर-16 के एक मैच में हरियाणा की तरफ से खेलते हुए शैफाली ने नागालैंड के खिलाफ 56 गेंदों में 128 रनों की अति विस्फोटक पारी खेल कर बता दिया की उम्र भले ही कम हो पर इरादे और टैलेंट में कोई कमी नहीं है।

ये पारी शैफाली की ज़िंदगी का टर्निंग पॉइंट रहा इसके बाद इन्होने कभी पीछे मूड कर नहीं देखा।

जल्द ही शैफाली के चर्चे हर तरफ होने लग गए और महज़ 15 साल की उम्र में भारत की तरफ से टी-20 में डेब्यू करके सबसे कम उम्र में टी-20 में डेब्यू करने वाली भारतीय बल्लेबाज़ बन गयी।

शैफाली वर्मा का पारिवारिक परिचय (Family Background of Shafali Verma )

नामशैफाली
पूरा नामशैफाली वर्मा
जन्मदिन28 जनवरी 2004
उम्र18 (2022 तक )
जन्मस्थानरोहतक , हरियाणा
पिता का नामसंजीव वर्मा
माता का नामप्रवीण बाला
भाई का नाम
बहन का नाम
साहिल वर्मा
नैंसी वर्मा
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
गांव / शहर का नामरोहतक,हरियाणा
स्कूलमनदीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल,रोहतक
कॉलेज

शैफाली वर्मा का अब तक का क्रिकेट सफर (Cricket Journey of Shafali Verma)

FormetMatchInningsRunHigh ScoreAveragae50/100
Test242429660.503/0
ODI21215317126.554/0
T-20464610917324.244/0

15 साल की उम्र में अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में सितम्बर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करने वाली शैफाली ने धमाकेदार शुरुआत की।

नवंबर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में शैफाली वर्मा ने अर्धशतक जमाकर सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाली भारतीय खिलाडी बनने का गौरव प्राप्त किया।

इस सीरीज में शैफाली ने पांच टी-20 मैचों में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी कर सबको हैरान कर दिया। छोटी सी लड़की ने आक्रामक शॉट खेल कर बड़े बड़े गेंदबाज़ो की हालत ख़राब कर दी। इस सीरीज में 158 रन बना कर शैफाली प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया में हुए 2020 महिला वर्ल्ड कप में शैफाली भारत की तरफ से ओपनर खेलते हुए 161 की लाजवाब स्ट्राइक रेट से शानदार बल्लेबाज़ी कर 114 रन बनाये। इस वर्ल्ड कप में शैफाली का खेल देख कर भारत के जाने माने पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज़ विरेन्द्र सेहवाग ने इनको “रॉक स्टार” का नाम दिया।

आईसीसी की ताजा महिला टी-20 रैंकिंग में भारतीय स्टार खिलाडी शैफाली की फिलहाल 7 वी रैंक है

शैफाली वर्मा की क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats of Shafali Verma

नामशैफाली वर्मा
पेशाभारतीय महिला क्रिकेटर
भूमिकाओपनर बल्लेबाज़
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ की बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइलदांये हाथ की स्पिनर (ऑफब्रेक )
जर्सी नंबर17 (इंडिया )
टीमभारतीय महिला टीम, इंडिया ए वीमेन,
हरियाणा वीमेन,वेलोसिटी , सिडनी सिक्सर वीमेन,
कोच / मेंटरअश्वनी कुमार
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूटी-20 डेब्यू-24 सितम्बर 2019 इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका
वनडे डेब्यू- 27 जून 2021 इंडिया बनाम इंग्लैंड
टेस्ट डेब्यू- 16 जून 2021 इंडिया बनाम इंग्लैंड

शैफाली वर्मा का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile Of Shafali Verma

नामशैफाली वर्मा
निकनेमरॉक स्टार
लम्बाई5 फुट 4 इंच (162 सेमी )
वजन55 -60 किलो लगभग
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगगोरा
नेटवर्थ इनकम
इंस्टाग्राम अकाउंटयहाँ क्लिक करके देखे
फेसबुक अकॉउंटयहाँ क्लिक करके देखे
ट्विटर अकाउंटयहाँ क्लिक करके देखे

कौनसी कौनसी लीग खेलती है शैफाली वर्मा ??

शैफाली महिला आईपीएल में वेलोसिटी की टीम की तरफ से खेलती है।

शैफाली ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग और द हंड्रेड जैसी लीग में भी खेलती है।

शैफाली वर्मा की ताकत/खाशियत

इस विस्फोटक बल्लेबाज़ की ताकत है इनका आक्रामक खेल का अंदाज़।

पहली बॉल से ही गेंदबाज़ो को सीमा रेखा दिखाना इनका खेल का अंदाज़ है।

बल्लेबाज़ी के अलावा शैफाली गेंदबाज़ी में भी अच्छा खेल दिखती है। इनकी ऑफ ब्रेक स्पिन गेंदबाज़ी भी मैच का रुख पलट देती है।

शैफाली बल्लेबाज़ी,गेंदबाज़ी के अलावा विकेटकीपिंग की काबिलियत भी रखती है।

स्टार शैफाली वर्मा को क्या क्या पसंद है ?? Favourite,Hobbies

पसंद
खाना
क्रिकेटरसचिन तेंदुलकर , महेंद्र सिंह धोनी
महिला क्रिकेटर मिताली राज
पसंदीदा शॉट स्ट्रैट ड्राइव , बाहर निकल कर छक्का मारना
हीरो
हीरोइन
होब्बी
सिंगर
कमेंटेटर
क्रिकेट ग्राउंड
पसंदीदा रंग
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

शैफाली वर्मा के catch it point और अनकहे तथ्य

  • शैफाली बहपन में अपने पापा से ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेती थी और शैफाली के पापा इनको 1 छक्का मारने पर 5 रुएये देते थे। इसी कारण बचपन से ही शैफाली छक्के मारने की कोशिश करते हुए विस्फोटक बल्लेबाज़ बनी है।
  • बचपन में लड़की शैफाली को अपने साथ खिलाने से मना कर देते थे, लड़को को लगता कि ये लड़की है कही इसे चोट ना लग जाये। इस कारण इनके पिता ने इनके बाल काट कर बॉयज के जैसी हेयर स्टाइल कर दी , शैफाली अभी भी उसी तरह बॉयज कट बालों में खेलती है।
  • एक बार बचपन में शैफाली अपने भाई शाहिल की जगह लड़को के साथ बॉयज चैंपियनशिप में खेलने उत्तरी और इस लड़को की चैंपियनशिप में शैफाली इतनी शानदार खेली कि प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का अवार्ड जीता।
  • जब शैफाली 9 साल की थी तब इनके पिता इनको क्रिकेट स्टेडियम में एक मैच दिखाने ले गए ये मैच महानतम भारतीय बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का अंतिम रणजी मैच था , इस मैच में सचिन को देखकर शैफाली ने पक्का मन बना लिया था कि उन्हें सचिन की तरह भारत के लिए क्रिकेट खेलना है।

शैफाली वर्मा के बारे में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब – FAQ

दोस्तों ये लेख हमने गूगल और यूट्यूब सर्च और शैफाली वर्मा के दिए गए इंटरव्यू के आधार पर लिखा है।

शैफाली वर्मा के बारे में कोई ऐसी जानकारी जो इस आर्टिकल में ना हो अगर आपके पास है तो हमारे साथ शेयर करे ताकि हम इस आर्टिकल में जोड़ कर इसे ओर बेहतर बना सके।

इस आर्टिकल में कोई कमी या अच्छी बात लगी हो तो हमें कमेंट करे।

धन्यवाद (Lets Catch It Yaar )

Ravi

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि हूँ। ...मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है। मुझे क्रिकेट से सम्बंधित खबर पढ़ना और लिखना , क्रिकेट के बारे में जानने का बहुत शौक है.. बचपन से गलियों, मैदान में खूब क्रिकेट खेला है। क्रिकेट के बारे में आपके साथ जानकारी बाँटते हुए मुझे बहुत ख़ुशी होती है। इस https://www.catchityaar.com/ वेबसाइट के जरिये मैं क्रिकेट के माध्यम से आपसे जुड़ा हुआ हूँ। आपके प्यार और सहयोग के लिए मैं दिल से आभारी हूँ। धन्यवाद,...(Lets catch it yaar)

This Post Has 2 Comments

    1. Ravi

      धन्यवाद दिलीप जी।

Leave a Reply