सभिनेनी मेघना – Sabbhineni Meghana Biography (Hindi) 2022

क्रिकेटर सभिनेनी मेघना
#क्रिकेटर #सभिनेनी-मेघना
क्रिकेटर सभिनेनी मेघना
#क्रिकेटर #सभिनेनी-मेघना

इस कहानी की शुरुआत करने से पहले साउथ इंडियन फिल्म “रॉकी” का एक डायलाग याद आ रहा है , क्यों कि मेरे हिसाब से ये डायलाग सभिनेनी मेघना कि जीवनी पर बिलकुल फिट बैठता है। डायलाग है – हारता वो नहीं है जो पहले निचे गिरता है , हारता वो है जो निचे गिरने के बाद उठता नहीं है।

सभिनेनी भी टीम इंडिया में 2016 में सेलेक्ट हुई कुछ मैच खेली और फिर टीम से बाहर हो गयी और फिर डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार जबरदस्त बल्लेबाज़ी कर टीम में वापस आयी है और क्या गजब का खेल दिखाया है।

धमाकेदार वापसी करने वाली इंडियन रेलवे के लिए इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद भारतीय टीम में वापसी के साथ ही महिला वर्ल्ड कप 2022 के लिए भी टीम में चुनी गयी है।

हाल ही न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ भारत की टीम में वापसी और वन डे टीम में डेब्यू करने वाली सब्भिनेनी मेघना ने दूसरे और तीसरे मैच में ४९ और ६१ रन की आक्रामक पारी खेल सबको अपनी बल्लेबाज़ी का दीवाना बना लिया है।

चलिए इस खिलाडी के बारे में जानते है कि
सभिनेनी मेघना कौन है ?? कहाँ की है ?? किस टीम के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलती है ?? और क्या इनके क्रिकेट करियर स्टैट्स है ?? सब्भिनेनी का फॅमिली बैकग्राउंड क्या है ?? चलिए शुरू करते है।-

सभिनेनी मेघना का संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट -क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

सभिनेनी मेघना को बचपन से ही खेल कूद में इंटरेस्ट था। क्रिकेट खेलने से पहले सभिनेनी स्केटिंग , स्विमिंग , बैडमिंटन जैसे खेलो में भाग लेती थी। इनकी बड़ी बहन भी स्विमिंग में इनके साथ थी।

मेघना ने स्कूल के द्वारा स्केटिंग में राष्ट्रीय स्तर तक भाग लिया हुआ है पर स्केटिंग में आगे इतनी सुविधाएं नहीं होने के कारण सभिनेनी ने क्रिकेट की तरफ करियर बनाने का सोचा।

2007 में सांतवी क्लास में जब ये समर कैंप में गए तब वहां पर क्रिकेट कोचिंग में इन्होने कोच के देखरेख में कोचिंग लेनी शुरू की पर इस कोचिंग अकेडमी में सिर्फ सभिनेनी ही एकलौती लड़को थी बाकि सारे लड़के ही थे।

इसके कुछ समय बाद इन्होने श्रीनिवास रेड्डी कोच के प्रशिक्षण में विजयवाड़ा में दूसरी कोचिंग ज्वाइन कर ली जहाँ पर और भी लड़कियां भी थी। इस तरह सब्बीनेनी मेघना का क्रिकेट का सफर शुरू हुआ।

सभिनेनी मेघना का पारिवारिक परिचय (Family Background of Sabbineni Mehgna)

नामसभिनेनी
पूरा नामसभिनेनी मेघना
जन्मदिन7 जून 1996
उम्र25 साल (2022 तक )
जन्मस्थानकृष्णा , आंध्र प्रदेश
पिता का नाम
माता का नाम
भाई / बहन का नाम
पत्नी / गर्लफ्रेंड
गांव / शहर का नामकृष्णा , आंध्र प्रदेश
स्कूलDAV Public School Vijaywada
कॉलेज

सब्भिनेनी मेघना के पिता डिविशनल इंजीनियर है NTPC थर्मल पावर स्टेशन में और इनकी माँ ग्रहणी है।
इनके पापा को क्रिकेट का शौक है वे कॉलोनी में क्रिकेट खेला करते थे। इनके पापा ने इनको क्रिकेट खेलने के लिए अपना पूरा सपोर्ट दिया और साथ ही इनकी माँ ने भी हमेशा इनको क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया।

सभिनेनी को इंदिरा गांधी म्युनिसिपल स्टेडियम में 6 बजे प्रैक्टिस शुरू करनी होती थी , इनको माँ 3.30 बजे जगती ,सभिनेनी को 4 बजे जगाती और दोनों बस से 6 बजे स्टेडियम पहुंचती जहाँ सभिनेनी प्रैक्टिस करती थी।

जब इनका स्टेट टीम में चयन हो गया तब इनके पापा इनके साथ जाते इनके मैच प्रैक्टिस देखते इनको सिखाते और इनको पढाई भी करवाते थे।

सभिनेनी मेघना क्रिकेट खेलने के साथ साथ पढाई में भी बहुत अच्छी थी , जब ये 8th क्लास में थी तब इनका आंध्र प्रदेश की अंडर -19 टीम में सेलेशन हो गया था।

दसवीं क्लास में सभिनेनी ने 88.33% मार्क्स से पास हुई और ये पढाई में इतनी अच्छी थी कि इनके माँ पापा को लगा की इनको पढाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्रिकेट पर नहीं। तब इनकी अंडर -19 टीम की कोच पूर्णिमा राव ने इनके पापा को बताया कि इनमे सच में भारत के लिए खेलने की काबिलियत है तब इनके मम्मी पापा इनके खेलने को लेकर मान गए और हमेशा सपोर्ट किये ।

सभिनेनी मेघना का अब तक का क्रिकेट सफर (Cricket Journey of Sabbhineni Meghna so far)

FormetMatchInningsRunsHigh ScoreAverageStrike RateFifty
WODI331146138.00108.571
WT-20I77913715.1698.91

सभिनेनी मेघना को साल 2016 में 20 साल कि उम्र में भारत के लिए टी-20 अंतरास्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले में वेस्ट इंडीज वीमेन के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला जहाँ पर सभिनेनी बेहतरीन शुरुआत करती पर कोई लम्बी पारी नहीं खेल सकीय और फिर इनको टीम से निकल दिया गया।

डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण एक बार फिर सभिनेनी को भारत कि टीम में चुना गया और इस बार इनकी बल्लेबाज़ी देखकर आप खुश हो जाओगे। न्यूज़ीलैण्ड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 वन डे मैचों में शानदार ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी और साथ में बड़ी पारी खेल रही सभिनेनी मेघना को महिला वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया गया है।

ये भी जरूर पढ़े – राधा यादव का सफर नहीं था आसान

सभिनेनी मेघना की क्रिकेट प्रोफाइल – Sabhineni Meghna: Cricket Career and Stats

नामसब्बीनेनी मेघना
पेशामहिला क्रिकेटर
भूमिकाबल्लेबाज़
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ की बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइलदांये हाथ की मध्यम गति की गेंदबाज़
जर्सी नंबर
टीम इंडिया वीमेन , आँध्रप्रदेश वीमेन, Indian railway
कोच / मेंटरश्रीनिवास रेड्डी, पूर्णिमा राव
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूT-20 Debut -West Indies Women vs India Women at Vijaywada – 20 November 2016
One Day Debut – New Zealand Women Vs India Women at Queenstown- 11Feburary 2022

यहाँ क्लिक करके पढ़े – पूजा वस्त्रकार की संघर्ष और जिद्द की दास्ताँ

सभिनेनी मेघना का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile of Sabhineni meghna

नामसब्बीनेनी मेघना
निकनेमसब्बीनेनी
लम्बाई
वजन
आँखों का रंग
बालो का रंग
बॉडी का रंग
नेटवर्थ इनकम
इंस्टाग्राम अकाउंट
फेसबुक अकॉउंट
ट्विटर अकाउंट

सभिनेनी मेघना की ताकत/खाशियत

सब्भिनेनी मेघना बॉल को बहुत जल्दी और अच्छे से पिक कर लेती है , बॉल को चारो दिशा में खेलने की क्षमता रखने के साथ ही मैच को बहुत काम समय में पलटने की ताकत भी रखती है।

सभिनेनी जब फॉर्म में होती है मैदान में चौके और छक्के की ऐसी झड़ी लगाती है कि विपक्षी टीम को सोचने का मौका भी नहीं मिलता है और मैच का परिणाम निकल जाता है ।

क्या क्या पसंद है हमारे स्टार को ?? Favourite,Hobbies

सभिनेनी मेघना
खाना
क्रिकेटर
हीरो
हीरोइन
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

सभिनेनी मेघना के catch it point और अनकहे तथ्य

  • सभिनेनी मेघना ने इस सीजन में “सीनियर विमेंस वन डे टूर्नामेंट” और “चैलेंजर ट्रॉफी” में सबसे ज्यादा रन बनाये है।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply