क्रिकेटर रवि बिश्नोई – Ravi Bishnoi Biography (Hindi) – आईपीएल 2022

क्रिकेटर रवि बिश्नोई
#क्रिकेटर #रवि-बिश्नोई
क्रिकेटर रवि बिश्नोई
#क्रिकेटर #रवि-बिश्नोई

अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में पहला मैच बड़े से बड़े खिलाडी के लिए नर्वस कर देने वाला होता है। क्यों की शुरुआत में कोई बड़ा खिलाडी होता ही नहीं है इसलिए जो पहले से बड़े बड़े खिलाडी खेल रहे होते है उनके सामने प्रदर्शन करते टाइम नए खिलाडी का नर्वस होना लाज़मी है। पर कुछ खिलाडी ऐसे होते है जो बने ही क्रिकेट के लिए होते है उनके पहले मैच में भी ऐसा शानदार प्रदर्शन होता है कि सब देखते रह जाते है।
अपने पहले ही मैच में मैन ऑफ़ द मैच बने है भारत के युवा और अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 के हीरो रह चुके रवि बिश्नोई ।

जी हाँ वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर कि शुरुआत करने वाले रवि बिश्नोई ने डेब्यू मैच में ही अपनी शानदार स्पिन गेंदबाज़ी से वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ों को आश्चर्यचकित करते हुए 4 ओवर में मात्र 17 रन देकर 2 विकेट लिए और इस प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ़ द मैच का पुरस्कार प्राप्त कर अपने डेब्यू मैच को हमेशा के लिए यादगार बना लिया।

प्रज्ञान ओझा, अक्सर पटेल के बाद रवि बिश्नोई ऐसे तीसरे स्पिनर है जिन्होंने अपने डेब्यू टी-20 मैच में मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड पाया है।

जी हाँ मेरी तो बहुत इच्छा हुई रवि के बारे में जानने कि और मुझे लगता है आपकी भी दिलचस्पी बढ़ रही है इस नए उभरते सितारे में,

तो चलिए रवि बिश्नोई कहाँ के है ??

रवि का कैसे क्रिकेट करियर है ??

इनका क्रिकेट में आना कैसे हुआ ?? इनका क्या फॅमिली बैकग्राउंड है , रवि बिश्नोई को किस आईपीएल टीम ने कितने करोड़ रुपये में ख़रीदा है ?? इस आर्टिकल में इसके अलावा और भी बहुत दिलचस्प बातें पता चलेगी आपको रवि बिश्नोई के बारे में –

रवि बिश्नोई का संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट -क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

जोधपुर के रवि बिश्नोई के पापा सरकारी स्कूल में हेडमास्टर है और जब मास्टर जी का बीटा ही पढाई से ज्यादा खेल कूद पर ध्यान दे तो मास्टर जी तो कहेगे ही ना कि बीटा पढ़ ले इस क्रिकेट में कुछ नहीं रखा , हाँ यहाँ भी ऐसा ही हुआ।

रवि को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शौक था , शौक नहीं जूनून या पैशन कहेंगे क्यों कि शौक तो उतरता भी है बदलता भी है पर जूनून जब होता है तो सिर्फ वही चढ़ा रहता है , रवि भी क्रिकेट के लिए इतने जुनूनी ही थे।

स्कूल से घर आते ही क्रिकेट खेलने चले जाना , छुट्टीऔर रविवार के पुरे दिन ही क्रिकेट खेलना और क्रिकेट का भूत इस कदर चढ़ गया कि बिश्नोई ने खुद क्रिकेट अकेडमी ढूंढी पापा को मनाया अकेडमी के लिए पैसे लिए और 20 किलोमीटर दूर रोज साइकिल से जाते, क्रिकेट खेलते और फिर साइकिल से वापस आते। अपने सपने को पूरा करने के तन-मन-धन से से लिए लग गए।

रवि शुरुआत में तेज गेंदबाज़ी करते थे , पर इनके कोच और दोस्त शाहरुख़ पठान और प्रघोत सिंह ने इनको स्पिन गेंदबाज़ी करने कि सलाह दी और फिर ये स्पिन गेंदबाज़ी में मेहनत करने लग गए।

रवि को 2 बार राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलने के लिए चुना गया पर दुर्भाग्यवश एक भार भी खेलने का मौका नहीं मिला , ये कई बार असफल हुए और क्रिकेट में आगे नहीं बढ़ पा रहे थे।

2018 में राज्य संघ द्वारा क्रिकेट तुरनमेंट में रवि ने 5 मैच में 15 विकेट लिए और एक शानदार शतक भी लगाया पर फिर भी आगे सेलेक्ट नहीं हुए।

यहाँ पर मास्टर जी को अपने बेटे के करियर को लेकर चिंता हुई कि और इन्होने रवि को समझते हुए कहा कि बेटा ” क्रिकेट में कुछ नहीं रखा , अपनी पढाई पर ध्यान दो ” यहाँ पर रवि और उनके कोच ने रवि के पापा मांगीलाल बिश्नोई से 1 साल और क्रिकेट खलेने कि परमिशन मांगी। और इनके पापा के कहा ठीक है बेटा और खेल लो।

काफी कठोर मेहनत और जूनून से अभ्यास करने का सुखद परिणाम एक दिन आ ही गया जब रवि बिश्नोई को सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी में राजस्थान कि टीम में चुन लिया गया। इन्होने अपने पहले ही टी-20 मुकाबले में तमिलनाडु के खिलाफ 3 विकेट लेकर शानदार खेल दिखाया।
यहाँ से रवि बिश्नोई की ज़िंदगी बहुत जल्दी जल्दी बदलती गयी।

साल 2019 में राजस्थान की तरफ से बीसीसीआई विनोद मांकड़ ट्रॉफी में बिश्नोई ने 7 मैचों में 17 विकेट लिए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे और यहाँ से इनको अंडर -19 वर्ल्ड कप में चुना गया ,जहाँ वर्ल्ड कप में रवि सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे।

रवि शानदार खेल दिखते गए इनको आगे मोके मिलते गए और भारत की टीम में भी अपने पहले मैच में शानदार खेल दिखा कर सबको खुश कर दिया।और फिर तो इस खिलाडी ने जहाँ मौका मिला वहां शानदार खेल दिखाया और अब भारत की टीम में जलवे दिखा रहे है।

यहाँ क्लिक करके देखे-मुंबई के लिए ये खेलेंगे Baby AB ( जूनियर डिविलियर्स )

क्लिक करके देखे-ये खिलाडी आईपीएल में तूफान ला सकता है।

रवि बिश्नोई का पारिवारिक परिचय (Family Background)

नामरवि बिश्नोई
पूरा नामरवि बिश्नोई
जन्मदिन5 सितम्बर 2000
उम्र21
जन्मस्थानबिरामी , जोधपुर , राजस्थान
पिता का नाममांगीलाल बिश्नोई ( सरकारी स्कूल अध्यापक )
माता का नामसोहनी देवी
भाई का नामअशोक बिश्नोई
बहन का नामरिंकू और अनीता बिश्नोई
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गांव / शहर का नामबिरामी , जोधपुर
स्कूलमहावीर पब्लिक स्कूल जोधपुर
कॉलेज

रवि बिश्नोई की क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats of Ravi Bishnoi

FormetMatchInningsWicketBBIAverageEconomy
T-20(International)22317/215.665.87
T-20 (Domestic)44445215/421.306.59
List-A17172445/436.255.48

रवि बिश्नोई का अब तक का क्रिकेट सफर

नामरवि बिश्नोई
पेशाक्रिकेटर
भूमिकास्पिन गेंदबाज़ी
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ के बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइललेग ब्रेक गुगली स्पिनर
जर्सी नंबर56
टीमइंडिया ,राजस्थान , अंडर 19 इंडिया
कोच / मेंटरप्रद्योत सिंह और शाहरुख़ पठान
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूटी-20 डेब्यू – 16 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ
वन डे डेब्यू – अभी तक नहीं किया
टेस्ट डेब्यू -अभी तक नहीं किया
आईपीएल टीमलखनऊ सुपर जायंट्स (2022), किंग्स 11 पंजाब(2020,2021)
आईपीएल फीस4 करोड़

रवि बिश्नोई का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile

नामरवि
निकनेम
लम्बाई5 foot 7 inch (168 Cm)
वजन65
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगगोरा
नेटवर्थ इनकम4 करोड़
इंस्टाग्राम अकाउंटरवि बिश्नोई का इंस्टाग्राम अकॉउंट
फेसबुक अकॉउंटरवि बिश्नोई का फेसबुक अकाउंट
ट्विटर अकाउंटरवि बिश्नोई का ट्विटर अकाउंट

रवि बिश्नोई का आईपीएल में प्रदर्शन

जोधपुर के शानदार लेग स्पिनर को आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए साल 2020 और 2021 में खेलने का मौका मिला जहाँ इन्होने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अब साल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट की टीम ने 4 करोड़ में इनको ख़रीदा है।

रवि बिशनोई आईपीएल में पिछले 2 सीजन से पंजाब किंग्स की तरफ से खेले है और इस युवा लेग स्पिनर ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। इस लेग स्पिनर ने आईपीएल में अब तक 23 मुकाबले खेलेल है और 6.96 की इकॉनमी से 24 विकेट चटकाए है।

यहाँ क्लिक करके ये भी पढ़े – –मुंबई इंडियंस की टीम में आया नया सुपरस्टार- तिलक वर्मा

यहाँ क्लिक करके ये भी पढ़े –यश दयाल नाम है तो दयालु मत समझना “फायर” है ये खिलाडी।

रवि बिश्नोई की ताकत/खाशियत

रवि बिश्नोई अपनी लेग स्पिन गुगली से सबको परेशान करते है।

गेंदबाज़ी में तेज स्पिन गेंद डालना , स्पीड कम ज्यादा करना , कई तरह की गेंद फेंकना, सही टप्पा और सही एंगल से गेंद फिरकी गेंद डालना इनकी ताकत है।

इसके अलावा रवि बिश्नोई क्रिकेट मैदान पर फील्डिंग में बहुत तेज तरार और चुस्त दुरुस्त रहते है। बहुत शानदार फील्डिंग और बहुत मुश्किल कैच बड़ी आसानी से पकड़ लेते है।

रवि बिशनोई बल्लेबाज़ी भी अच्छी कर सकते है पर अभी तक बल्लेबाज़ी के लिए इतने मोके नहीं मिले है।

क्या क्या पसंद है हमारे स्टार को ?? Favourite,Hobbies

रवि बिश्नोई
खाना
क्रिकेटरविराट कोहली
हीरो
हीरोइन
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम4 करोड़

इस खिलाडी के catch it point और अनकहे तथ्य

  • रवि बिश्नोई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में 17 विकेट लेकर रिकॉर्ड बना डाला। किसी भी भारतीय द्वारा अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रवि के नाम है। इस वर्ल्ड कप में रवि बिश्नोई सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी रहे।
  • रवि मध्यम तेज गेंदबाज़ बनना चाहते थे पर कोच शाहरुख़ पठान की सलाह से स्पिन गेंदबाज़ी करनी शुरू की और देखिये कितने बेहतरीन गेंदबाज़ बन रहे है।
  • रवि बिश्नोई क्रिकेट अकेडमी अपनी साइकिल से जाते थे और ये क्रिकेट अकेडमी 20 किलोमीटर दूर थी।
  • प्रज्ञान ओझा, अक्सर पटेल के बाद रवि बिश्नोई ऐसे तीसरे स्पिनर है जिन्होंने अपने डेब्यू टी-20 मैच में मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड पाया है।
  • बिशनोई बल्लेबाज़ी भी अच्छी कर सकते है पर अभी तक बल्लेबाज़ी के लिए इतने मोके नहीं मिले है।
  • अपने जन्मदिन की तारीख और अपने पिता की जन्मदिन की तारीख को मिला कर 56 नंबर बनते है और इसी को रवि बिश्नोई ने अपना जर्सी नंबर बनाया है जो कि इनके लिए बहुत लकी साबित हुआ है और बिश्नोई पहले ही मैच में 56 नंबर की जर्सी पहनकर खेले और मैन ऑफ़ द मैच बने ।

रवि बिश्नोई अभी मात्र 21 साल के है और गेंदबाज़ी में इतने अच्छे आंकड़े है। आने वाले समय में निश्चित ही रवि भारत के लिए नए नए कीर्तिमान रचेंगे।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply