पूजा वस्त्रकार – एकदिवसीय महिला विश्वकप 2022 के लिए 15 सदस्यी टीम में – Pooja Vastrakar Biography (Hindi)

क्रिकेटर पूजा वस्त्रकार
#क्रिकेटर #पूजा-वस्त्रकार
क्रिकेटर पूजा वस्त्रकार
#क्रिकेटर #पूजा-वस्त्रकार

शहडोल जगह के बारे में आपने शायद ही सुना होगा , ये मध्यप्रदेश के बाहरी इलाके में कोयले की खान के पास की एक जगह है। कोयले के खान में जहाँ काफी अंधकार रहता है और और कहते है हीरे ऐसी ही खानो से मिलते है। सच ही कहते है क्यों की भारत को भी पूजा वस्त्रकार के रूप में एक हीरा ही मिला है जो अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में जगमगाने के लिए भारत की वर्ल्ड कप 2022 के लिए 15 सदस्यी टीम में शामिल है।

जी हाँ आज हम भारत की महिला क्रिकेटर पूजा वस्त्रकार की बायोग्राफी और उनके बारे में खूब सारी रोचक बाते पढ़ेंगे।

बचपन से ही क्रिकेट की तरफ रुझान

पूजा बचपन से ही वो सारे काम करती थी जो लड़के करते थे। वो लड़को के साथ ही खेला करती थी। मात्र ४ साल की उम्र में ही पूजा ने लड़को के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। ये अकेली लड़की थी जो लड़को के साथ खेलती थी। इस कारण इनका मजाक उड़ाया जाता और ज्यादा तर फील्डिंग ही करवाई जाती थी क्यों की बैटिंग और बोलिंग तो लड़के करते थे। पर कभी कभी जब भी इनको बल्लेबाज़ी करने का मौका मिलता लड़को की तरह जबरदस्त शॉट लगती थी।

गांव की गलियों में खेलती हुई पूजा गांधी स्टेडियम तक पहुंच गयी। गुलमोहर क्रिकेट अकेडमी के कोच आशुतोष श्रीवास्तव की नजर इस 10 साल की छोटी बच्ची पर पड़ी ।

श्रीवास्तव जी हैरान रह गए यह देखकर कि इतनी छोटी उम्र में मैदान के चारो तरह कितनी खूबसूरती से शॉट मार रही थी। कोच आशुतोष श्रीवास्तव ने पूजा वस्त्रकार से उनकी टीम में खेलने के लिए कहा जहाँ सिर्फ वो अकेली लड़की थी बाकि सब लड़के थे। पर वो तो बचपन से ही लड़को के साथ खेल रही थी तो पूजा को कोई प्रॉब्लम नहीं हुई। और फिर कोच आशुतोष के साथ पूजा पूरी जी जान से बल्लेबाज़ी की ट्रेनिंग लेने लग गयी।

पूजा वस्त्रकार का पारिवारिक परिचय (Family Background)

नामपूजा वस्त्रकार
निकनेमबाबूलाल, बबलू,बाबू भाई
जन्मदिन25 सितम्बर 1999
उम्र 22 साल (फरवरी 2022 तक)
जन्मस्थानशहडोल, मध्य प्रदेश
पिता का नामबंधन राम वस्त्रकार
माता का नाम
भाई 2
बहन4
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गांव / शहर का नामशहडोल
स्कूल
कॉलेज

पूजा के पिता भी है चैंपियन खिलाडी

पूजा के पिता श्री बंधन वस्त्रकार बीएसएनएल विभाग में बाबू के पद पर थे। और कैरमबोर्ड के बड़े चैंपियन खिलाडी थे। कैरम की विभागीय प्रतियोगिता में इनके पिता चैंपियन रह चुके है।

पूजा की बड़ी बहन निशा ने एक इंटरव्यू में कहा की ” हमें बहुत अच्छा लगता है जब हम शहर में जाते है तब लड़किया कहती है कि वो देखो पूजा की बड़ी बहन जा रही है और लोग कहते है की जब पूजा घर आये तब बताना हम उसके साथ सेल्फी लेने आएंगे। निशा आगे कहती है कि ” पूजा जाते समय पापा से कह कर गयी है कि हम वर्ल्ड कप जीत कर लाएंगे। अब तक हम बस भारतीय महिला क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीत कर आने का इंतज़ार कर रहे है। ”

जैसा कि आपको पता है भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी तक वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीती है पर इस बार टीम में बहुत बेहतरीन खिलाडी है जो ये कारनामा करने का दम रखती है।

पूजा वस्त्रकार का संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट-

जैसे ही पूजा अपने होश संभालती, मात्र 10 वर्ष कि उम्र में इनकी माँ का स्वर्गवास हो गया।

पूजा को बल्लेबाज़ी करना बेहद पसंद था और वो अपने राज्य कि टीम से खेलने के लिए ट्रायल देने जा रही थी तभी इनके ऊँगली में चोट लग गयी और वो बल्लेबाज़ी नहीं कर पायी और तब इन्हे बॉलर के तौर पर खेलना पड़ा। जब तक ऊँगली कि चोट ठीक नहीं हो गयी पूजा बॉलर बन कर खेलती रही।

डोमेस्टिक क्रिकेट में 2-3 साल तक बेहतरीन खेल दिखने के बाद 2016 के वेस्टइंडीज के इंडिया टूर पर इनका टीम में सिलेक्शन तय हो गया था । पर ठीक एक महीने पहले मैच प्रैक्टिस के दौरान इनके फील्डिंग के दौरान उन्होंने अपना घुटना मोड़ लिया इसके परिणामस्वरूप पूर्वकाल-क्रूसिएट लिगामेंट फट गया।

चोट इतनी गंभीर थी कि इनके कोच श्रीवास्त्व को लगा कि अब ये कभी बोलिंग नहीं कर पायेगी पर जब कोच पूजा से बात किये तो ये काफी सकारात्मक थी और इन्होने कहा कि उस टाइम पर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी के वीडियो से इन्हे काफी मोटिवेशन मिला और ये फिर से खेलने के काबिल हुई।

डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार शानदार खेल दिखाने के कारण साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इनको भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला।

क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats

नामपूजा वस्त्रकार
पेशाक्रिकेटर
भूमिकागेंदबाज़
बैटिंग स्टाइल दांये हाथ की बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइल दांये हाथ की मध्यम तेज गति की गेंदबाज़
जर्सी नंबर11
टीमIndia women, India Green women ,
Madhyapradesh Women,supernovas
कोच / मेंटरआशुतोष श्रीवास्तव
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूटेस्ट डेब्यू – 16 -19 जून 2021 vs इंग्लैंड
वन डे डेब्यू – 10 फरवरी 2018 साउथ अफ्रीका के खिलाफ
टी-20 डेब्यू – 13 फरवरी 2018 साउथ अफ्रीका के खिलाफ

अब तक का क्रिकेट सफर

पूजा वस्त्रकार ने भारत के लिए 2 टेस्ट, 10 वन डे और 24 टी-20 मैच खेले है। टेस्ट में 5 वनडे में 4 और टी -20 में 19 विकेट लेने के अलावा बल्लेबाज़ी में भी हाथ दिखाए है।

वन डे में 9 वे नंबर पर आकर 51 रन की शानदार पारी खेली है तो टी -20 में इनका उच्तम स्कोर 37 * है। टेस्ट में ज्यादा कुछ करने का अभी तक मौका नहीं मिला।

पूजा वस्तारकार महिला वन डे विश्व कप 2022 में भारत की तरफ से छुपे रुस्तम की तरह मैच पलटने वाली शानदार खिलाडी साबित हो सकती है।

व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile

नामपूजा वस्त्रकार
निकनेमबाबूलाल, बबलू,बाबू भाई
लम्बाई170 Cm
वजन70 kg
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगकाला
नेटवर्थ इनकम1-5 मिलियन
पूजा वस्त्रकार इंस्टाग्राम अकाउंटPooja Vastrakar Instagram
पूजा वस्त्रकार का ट्विटर अकॉउंटPooja Vastrakar Twitter
पूजा वस्त्रकार का फेसबुक अकाउंटPooja Vastrakar Facebook Id

इस खिलाडी की खासियत / ताकत

सटीक लाइन लेंथ और सकारात्मक खेल इनकी ताकत है। किसी भी परिस्थिति में दबाव में नहीं आना और अपना स्वाभाविक खेल दिखाना इनकी खूबी है।

इनकी ताकत गेंदबाज़ी के साथ-साथ विस्फोटक बल्लेबाज़ी है।

आईसीसी विमेंस चैंपियनशिप में 9 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक लगाने वाले पहली और एक मात्र महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड पूजा वस्त्रकार के नाम है।

पूजा वस्त्रकार को क्या क्या पसंद है ?? Favourite

खाना
क्रिकेटरवीरेंदर सेहवाग, महेंद्र सिंह धोनी
हीरो
हीरोइन
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

इस खिलाडी के catch it point और अनकहे तथ्य

  • आईसीसी विमेंस चैंपियनशिप में 9 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक लगाने वाले पहली और एक मात्र महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड पूजा वस्त्रकार के नाम है।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply