आईपीएल (IPL) में सबसे लम्बा छक्का किसने और कब लगाया – IPL 2008 से 2022 | Longest six in IPL history

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मतलब चोक्के और छक्कों का खेल । जो मजा लम्बे लम्बे छक्के देखने में आता है वो मजा और कहाँ ?? कुछ लोग आईपीएल के इसीलिए दीवाने होते है क्यों की आईपीएल में होती है छक्कों की बारिश ।

तो आज हम सिर्फ ऐसे बल्लेबाज़ों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल सीजन का सबसे लम्बा छक्का लगाया हो । एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा दूर या सबसे बड़ा या सबसे लम्बा छक्का किसने लगाया ?

वैसे आप सब लोगो को इतना पढ़कर कुछ नाम तो जरूर याद आ ही गए होंगे-जैसे गेल, युवराज सिंह,धोनी, रोहित शर्मा , रसेल और पोलार्ड । इन खिलाडियों के अलावा भी लम्बे लम्बे छक्के लगाने वाले है । तो चलिए शुरू करते है छक्कों की आसमानी यात्रा >>> आईपीएल 2008 से 2022 तक किसने सबसे लम्बे सिक्स लगाए है –

Table Of Contents
  1. आईपीएल 2008 में लगा IPL का सबसे लम्बा छक्का | Longest Six in IPL 2008
  2. आईपीएल 2009 में युवराज सिंह का जलवा | IPL 2009 me Yuvraj Singh ka jalwa
  3. रोबिन उथप्पा ने लगाया आईपीएल 2010 का सबसे लम्बा सिक्स | IPL 2010 ka sabse lamba Chhakka
  4. आईपीएल 2011 में गिलक्रिस्ट ने बॉल को स्टेडियम के बाहर का रास्ता दिखाया
  5. 2012 आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का-धोनी के नाम
  6. यूनिवर्स बॉस के नाम-IPL 2013 का सबसे लम्बा सिक्स
  7. आईपीएल 2014 में किलर मिलर ने सबसे लम्बा छक्का लगा कर गेंद को स्टेडियम के बहार भेजा
  8. IPL 2015- का सबसे लम्बा छक्का 360 डिग्री नाम से पहचाने जाने वाले AB Deviliers के नाम रहा ।
  9. IPL 2016 में लगा 117 मीटर का छक्का
  10. IPL 2017 का सबसे लम्बा छक्का –
  11. फिर से ऐ बी डिविलियर्स ने लगाया लम्बा छक्का-IPL 2018
  12. आईपीएल सीजन 2019 में धोनी का 111 मीटर लम्बा छक्का सबसे लम्बा छक्का रहा ।
  13. निकोलस पूरन ने लगाया आईपीएल 2020 का सबसे लम्बा सिक्स
  14. आईपीएल 2021 में अभी तक ऋतुराज का 108 मीटर का छक्का है सबसे लम्बा सिक्स
  15. लिअम लिविंगस्टोन ने लगाया आईपीएल 2022 का सबसे लम्बा सिक्स

आईपीएल 2008 में लगा IPL का सबसे लम्बा छक्का | Longest Six in IPL 2008

आपको जानकार सच में हैरानी होगी की आईपीएल 2008 में सबसे लम्बा छक्का लगाया है साउथ अफ्रीका के आल राउंडर-अलबे मोर्कल ने ।

आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

अलबे मोर्केल लम्बे लम्बे छक्के लगाने के लिए जाने जाते रहे है । चेन्नई की तरफ से खेलते हुए डेक्कन चार्जर ( हैदराबाद ) के बॉलर प्रज्ञान ओझा की गेंद को स्टेडियम के बहार हवाई यात्रा पर 125 मीटर दूर भेज दिया । जी हाँ 125 मीटर लम्बा छक्का लगाया जो आजतक आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का है । युवराज, गेल, धोनी ने भी लम्बे-लम्बे छक्के तो मारे पर इससे लम्बा छक्का आईपीएल में कोई नहीं मार पाया ।

आईपीएल 2009 में युवराज सिंह का जलवा | IPL 2009 me Yuvraj Singh ka jalwa

ये जानकारी भी आपके लिए काफी दिलचस्प होने वाली है । क्यों की इस आईपीएल में सबसे लम्बा छक्का उस खिलाडी के लगाया गया जिसने 2008 आईपीएल में सबसे लम्बा छक्का लगाया था । हाँ दोस्त इस आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का अलबे मोर्केल की गेंद पर युवराज सिंह ने लगाया ।

Yuvraj singh का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
Yuvraj singh का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

किंग्स 11 पंजाब की तरफ से खेलते हुए युवराज ने अलबे मोर्केल की गेंद को मिड विकेट के ऊपर से लम्बा 119 मीटर का छक्का लगाया । युवराज सिंह के द्वारा लगाए गए छक्के देखने का अलग ही आनंद आता है ।

रोबिन उथप्पा ने लगाया आईपीएल 2010 का सबसे लम्बा सिक्स | IPL 2010 ka sabse lamba Chhakka

आईपीएल सीजन 2008 और 2009 में सबसे लम्बे छक्के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने लगाए पाए इस साल दाएं हाथ के बैंगलौर के धाकड़ बल्लेबाज़ रोबिन उथप्पा ने चेन्नई के ड्वेन ब्रावो को long on के ऊपर से 120 मीटर लम्बा छक्का लगाया

आईपीएल 2011 में गिलक्रिस्ट ने बॉल को स्टेडियम के बाहर का रास्ता दिखाया

लम्बे लम्बे छक्कों की बात हो ओर ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट का नाम न आये ऐसे तो नहीं हो सकता ।

IPL 2011 का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
IPL 2011 का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

तो इस साल 2011 के आईपीएल सीजन में किंग्स 11 पंजाब की ओर से खेलते हुए पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने एक मैच में RCB के अफ्रीकन चार्ल्स लंगेवेल्ड्ट की स्लोवेर डिलीवर को भांपते हुए अच्छे से पोजीशन बना कर मिड विकेट के ऊपर से एक 122 meter लम्बा छक्का दे मारा । गिली के नाम से मशहूर एडम गिलक्रिस्ट तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते थे ।

2012 आईपीएल का सबसे लम्बा छक्काधोनी के नाम

आप लोगो के दिमाग में चल ही रहा होगा की हेलिकोप्पटर शॉट लगाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का नाम कब आएगा । ये लो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई टीम के कप्तान और महान बल्लेबाज़ M.S.Dhoni अपनी पावर हिटिंग और अंतिम ओवर्स में लम्बे-लम्बे छक्के लगाने के लिए हमेशा से प्रसिद्ध रहे है ।

M.S. Dhoni का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
M.S. Dhoni का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

बात करते है आईपीएल 2012 के सबसे लम्बे छके की तो धोनी ने चेन्नई की तरफ से खेलते हुए मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स फ्रेंक्लिन की गेंद को long on के ऊपर से 112 मीटर का छक्का लगाया जो साल 2012 आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का रहा ।

यूनिवर्स बॉस के नाम-IPL 2013 का सबसे लम्बा सिक्स

आईपीएल का छठा सीजन 2013 में क्रिश गेल की तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए भी जाना जाता है । यूनिवर्स बॉस के नाम से पूरी दुनिया में छक्कों की बारिश के लिए प्रसिद्ध क्रिश गेल ने इस आईपीएल 2013 में बंगलौर की तरफ से खेलते हुए पुणे वर्रिएर्स के गेंदबाज़ अशोक डिंडा की गेंद पर 112 मीटर लम्बा छक्का जड़ दिया ।

Crish gayle का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
Crish gayle का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

जो इस सीजन का सबसे लम्बे छक्के के रूप में दर्ज़ हुआ। 175 रन की आईपीएल की सबसे लम्बी पारी खेलते हुए गेल ने ये छक्का फुल टॉस बॉल पर लगाया था । बाकि इस पारी के बारे में आपने जरूर सुना ही होगा ।

आईपीएल 2014 में किलर मिलर ने सबसे लम्बा छक्का लगा कर गेंद को स्टेडियम के बहार भेजा

आईपीएल के 7 वे सीजन में अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ किलर मिलर के नाम से पहचाने जाने वाले डेविड मिलर ने सबसे लम्बा छक्का लगाया । किंग्स 11 पंजाब की तरफ से विस्फोटक पारी खेलते हुए मिलर ने बंगलौर टीम के गेंदबाज़ हर्षल पटेल की गेंद को चिन्नास्वामी स्टेडियम की छत के ऊपर पहुंचा दिया था । 102 मीटर का ये छक्का आईपीएल 2014 का सबसे लम्बा छक्का रहा ।

IPL 2015- का सबसे लम्बा छक्का 360 डिग्री नाम से पहचाने जाने वाले AB Deviliers के नाम रहा ।

इस साल के आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का 360 डिग्री नाम से पहचाने जाने वाले AB Deviliers के नाम रहा । कुछ खिलाडी अपने खेल के कारण पूरी दुनिया में पसंद किये जाते है । AB Deviliers ऐसे ही खिलाडी है जिनको अफ्रीका के अलावा भी पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी पसंद करते है । AB Deviliers ग्राउंड के हर साइड में चोक्के छक्के लगाने के लिए काफी मशहूर है ।

एक खूबसूरत पारी खेलते हुए आईपीएल 2015 के एक मैच में मुंबई इंडियंस के यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा जैसे खतरनाक गेंदबाज़ को मिड विकेट के ऊपर से 108 मीटर का छक्का मार कर दिखा दिया की जब ABD अपनी फॉर्म में होते है तो किसी भी गेंदबाज़ की खैर नहीं । ये 108 मीटर लम्बा छक्का इस आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का रहा ।

IPL 2016 में लगा 117 मीटर का छक्का

इस साल का सबसे लम्बा छक्का आईपीएल 2016 के फाइनल मैच में लगा । बंगलौर और हैदराबाद के फाइनल मैच में बंगलौर की तरफ से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई आल राउंडर बेन कटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई allrounder बंगलौर के shane  watson  की गेंद पर पारी के अंतिम ओवर में 117 मीटर दुरी तय करने वाला छक्का लगाया । ये छक्का चिनास्वामी स्टेडियम से बहार जाकर गिरा और इस आईपीएल का सबसे लम्बा छक्का रहा । । बाकि सबको पता ही होगा ये फाइनल सनराइजेज हैदराबाद ने जीता ।

IPL 2017 का सबसे लम्बा छक्का –

इस साल का सबसे लम्बा छक्का भी चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही लगा । ऑस्ट्रेलिया के 24 साल के T-20 के खतरनाक बल्लेबाज़ ट्राविस हेड (travis head) ने RCB की तरफ से तूफानी पारी खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज़ की गेंद को हवाई यात्रा पर भेजा जो की फ्लड लाइट के पिलर से जाकर टकराई । और ये छक्का 109 मीटर का रहा जो की इस आईपीएल के छक्के की लिस्ट में सबसे ऊपर था ।

फिर से ऐ बी डिविलियर्स ने लगाया लम्बा छक्का-IPL 2018

आईपीएल 2015 में लसिथ मलिंगा के 108 मीटर लम्बा छक्का लगाने वाले AB Deviliers ने इस आईपीएल में भी खूब लम्बे लम्बे छक्के मार कर गेंदबाज़ो को परेशानी में डाला ।

AB Deviliers का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
AB Deviliers का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

अपने खुद के लम्बे छक्के का रिकॉर्ड तोड़ते हुए AB Deviliers ने इस साल 111 meter लम्बा छक्का लगाया । अपने ही हमवतन इमरान ताहिर ( जो की चेन्नई से उनके खिलाफ खेल रहे थे) की गेंद को चिन्नास्वामी स्टेडियम के बहार भेज दिया ।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में हर सीजन में Deviliers ने छक्कों की बारिश की और इस साल की छक्कों की बारिश में एक छक्का 111 मीटर का रहा जो इस आईपीएल की छक्के की लिस्ट में पहले नंबर पर रहा ।

आईपीएल सीजन 2019 में धोनी का 111 मीटर लम्बा छक्का सबसे लम्बा छक्का रहा ।

एक बार फिर स्टेडियम में तब धोनी धोनी गूंज उठा जब धोनी ने उमेश यादव की गेंद पर 111 मीटर लम्बा छक्का लगाया । धोनी ने सबसे लम्बा छक्का किसी एक सीजन में लगाने का ये कारनामा दूसरी बार किया । धोनी वैसे भी अंतिम ओवर में इतने सारे लम्बे लम्बे छक्के लगाते है की गेंदबाज़ो के लिए अंतिम ओवर्स में धोनी के सामने गेंद फेकना सबसे मुश्किल काम होता है । आईपीएल सीजन 2019 में धोनी का 111 मीटर लम्बा छक्का सबसे लम्बा छक्का रहा ।

निकोलस पूरन ने लगाया आईपीएल 2020 का सबसे लम्बा सिक्स

आईपीएल 2020 पंजाब की टीम के लिए तो इतना अच्छा नहीं रहा पर इस आईपीएल में निकोलस पूरन काफी चर्चा में रहे । निकोलस पूरन ने इस आईपीएल में बेहतरीन फील्डिंग से सबको आश्चर्य चकित करने के अलावा लम्बे लम्बे छक्के भी लगाए ।

इस साल का सबसे लम्बा छक्का निकोलस पूरन के बल्ले से निकला जो राकेट की तरह उड़ता हुवा स्टेडियम के बहार 106 मीटर दूर जाकर गिरा । जी हाँ इस साल का सबसे लम्बा छका वेस्ट इंडीज के बाएं हाथ के धुंआधार बल्लेबाज़ निकोलस पूरन ने लगाया।

आईपीएल 2021 में अभी तक ऋतुराज का 108 मीटर का छक्का है सबसे लम्बा सिक्स

आईपीएल 2021 में भारत के युवा खिलाडी काफी सुर्ख़ियों में रहे है । ऋतुराज, लोकेश राहुल, संजू सैमसंग ,यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडीक्कल जैसे खिलाडी ने इस आईपीएल में धमाल मचा रखा है।

इन्ही में से एक युवा चेन्नई का ओपनर बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ ने इस आईपीएल में अभी तक का सबसे लम्बा छक्का 108 मीटर का लगाया है ।

IPL 2021 का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar
IPL 2021 का सबसे लम्बा छक्का #catchityaar

लिअम लिविंगस्टोन ने लगाया आईपीएल 2022 का सबसे लम्बा सिक्स

आईपीएल के पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के मैच में जब लास्ट 5 ओवर में 27 रन चाहिए थे तब पंजाब के धाकड़ बल्लेबाज़ लिअम लिविंगस्टोन ने महोम्मद शमी की गेंद को स्टेडियम के बाहर पहुंचा दिया। ये गेंद 117 मीटर दूर जाकर स्टेडियम के बाहर गिरी। इस साल आईपीएल में खूब छक्के लगे पर इस 117 मीटर लम्बे छक्के से लम्बा छक्का नहीं लगा।

तो आईपीएल 2022 में इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ लिविंगस्टोन के नाम रहा सबसे लम्बा छक्का मारने का रिकॉर्ड।

तो ये थे आजतक के आईपीएल के सबसे लम्बे छक्कों के रिकार्ड्स । आगे के रिकार्ड्स की जानकारी मिलती रहेगी। पहले इन रिकार्ड्स को catchityaar

देखते है पहले आईपीएल के सबसे लम्बे 125 मीटर के अलबे मोर्केल के छक्के का रिकॉर्ड कोई बल्लेबाज़ इस आईपीएल 2023 में तोड़ पाता है या नहीं >>>

आईपीएल इतिहास के सबसे लम्बे छक्कों की लिस्ट

  • अल्बे मोर्कल -125 मीटर
  • एडम गिलक्रिस्ट-122 मीटर
  • रोबिन उथप्पा -120 मीटर
  • युवराज सिंह -119 मीटर
  • बेन कटिंग-117 मीटर
  • लिअम लिविंगस्टोन -117 मीटर
  • महेंद्र सिंह धोनी -112 मीटर
  • क्रिश गेल-112 मीटर
  • ऐ बी डिविलियर्स -111 मीटर

अंतिम ओवर में हम कहते है भाई छक्के मार…Lets Catch it yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply