किरण नवगिरे ने बनाया टी-20 में 162 का सर्वाधिक स्कोर – Kiran Navgire Biography (Hindi) 2022

क्रिकेटर किरण नवगिरे
#क्रिकेटर #किरणनवगिरे
क्रिकेटर किरण नवगिरे
#क्रिकेटर #किरणनवगिरे

किरण नवगिरे वो भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी है जिसके चौके छक्के देखकर हर महिला गेंदबाज़ सोचती होगी कि इसके सामने ओवर डालना न पड़े तो ही बेहतर है। जी हाँ किरण ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से ऐसा ही खौफ पैदा कर रखा है।

सीनियर महिला टी-20 ट्रॉफी में किरण ने नागालैंड की तरफ से खेलते हुए अरुणाचल प्रदेश की टीम के सामने बहुत ही खतरनाक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 162 रनो की पारी खेल भारतीय क्रिकेट में टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

आजतक के टी-२० इतिहास में भारत में किसी महिला तो क्या पुरुष खिलाडी ने भी इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया।

ये स्कोर न केवल महिला क्रिकेट बल्कि पुरुष क्रिकेट में भी किसी से तोड़ पाना बहुत मुश्किल होगा।

इतनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ महिला खिलाडी के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो ना ?? कि आखिर कौन है किरण नवगिरे ?? कैसे इतनी अच्छी पावर हीटर बनी ?? क्या फॅमिली बैकग्राउंड है किरण नवगिरे का ?? तो चलिए शुरू करते है –

किरण नवगिरे की बायोग्राफी हिंदी में (Kiran Navgire biography in Hindi )

महाराष्ट्र के सोलापुर में किरण का जन्म हुआ , किरण नवगिरे के पिता एक किसान और माँ हाउसवाइफ है। इनके 2 भाई है जिनमे एक बड़ा और एक छोटा है।

इनका स्कूल घर से 7 किलोमीटर दूर था इसलिए रोज साइकिल से ये 14 किलोमीटर की दूर तय करती और यही से इनका शरीर मजबूत होना शुरू हो गया जिससे ये खेल कूद में काफी अच्छी होती चली गयी।

इनके पिता चाहते थे कि ये एथेलेटिक्स में कुछ हासिल करे और इसी कारन बचपन से इनका एथेलेटिक्स की तरफ रुझान रहा। कॉलेज तक किरण ने 100 मीटर रेस, गोला फेंक, भाला फेंक प्रतियोगिता में खूब सारे मैडल जीते है। बचपन से ही खेल कूद में किरण नवगिरे बहुत अच्छी रही है।

किरण ने नेशनल लेवल तक एथेलेटिक्स में खेली है, दौड़ में काफी तेज रही है। स्कूल से कॉलेज जाने पर भी किरण अंडर-17, अंडर -19 में खेल कर अपने राज्य के लिए खूब सारे मैडल जीते है।

किरण का संघर्ष भरा सफर और टर्निंग पॉइंट – किरण नवगिरे का क्रिकेट में कैसे आना हुआ ??

2013 -2015 में कॉलेज में भी पुणे यूनिवर्सिटी में एथेलेटिक्स के साथ साथ ये क्रिकेट की टीम में भी खेलने लग गयी। यही से शुरू हुआ इनका प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने का सफर। हालाँकि किरण एथेलेटिक्स और क्रिकेट दोनों का साथ साथ खेला करती थी और दोनों में काफी रही है।

यहाँ से इनके जिंदगी में क्रिकेट की तरफ एक मोड़ आया। पुणे यूनिवर्सिटी में कोच गुलज़ार शेख ने इनको पुणे डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन में खेलने के लिए बुलाया और यहाँ एक मैच खेलने के इनको 500 रुपये मिलते साथ में खाना और रहना। यहाँ एक मैच में मात्र 59 गेंदों में 139 रन बनाने के बाद इनके कोच और इनको लगा कि इनको राज्य स्तर पर खेलने के लिए तयारी करनी चाहिए।

6 महीने की कड़ी मेहनत और अपने खेल के प्रति जूनून से किरण नवगिरे साल 2017 के दिसंबर महीने में महाराष्ट्र की टीम में चयन पा लिया।

महाराष्ट्र की तरफ से किरण ने कुछ अच्छी पारी खेली तो कभी ख़राब। तो कभी टीम में खेलने का मौका नहीं मिला। किरण महाराष्ट्र से 2-3 साल खेलने के बाद भी अपने क्रिकेट सफर को रफ़्तार नहीं दे पायी। इसी बीच कोरोना आ गया और फिर जब खेल 2021 में फिर शुरू हुवा तो किरण को महाराष्ट्र की टीम से निकाल दिया गया।

पर महाराष्ट्र टीम से निकलने के बाद भी किरण नवगिरे ने हिम्मत नहीं हारी और ठान लिया था कि भारत के लिए खेलना है।

यहाँ से किरण को पता चला कि नागालैंड राज्य में गेस्ट प्लेयर को खोज रहे है इन्होने ट्रायल दिया और फिर नागालैंड की टीम में सेलेक्ट हो गयी।

और नागालैंड में सेलेक्ट होने के 1 महीने बाद सीनियर विमेंस टी-20 लीग में किरण नवगिरे ने इतिहास रच दिया। घेरलू मैचों में किसी भी पुरुष या महिला क्रिकेटर की तरफ से ये टी-20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर 162 रन बनाये। अपनी इस पारी में नवगिरे ने 10 चौके और 16 छक्के लगाए।

इस टूर्नामेंट में किरण नवगिरे ने सबसे ज्यादा 525 रन बनाने के अलावा 7 विकेट भी लिए।

इसके बाद बड़े खिलाडियों के बीच खेलने का मौका मिला और वह भी किरण ने अपनी तूफानी पारी खेल कर सबका ध्यान अपनी तरफ खिंचा।

किरण नवगिरे को महिला टी-20 चैलेंज में वेलोसिटी टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। यहाँ अंतरास्ट्रीय खिलाडियों के साथ खेलते हुए किरण ने 34 गेंदों में 69 रन की अपनी ताबड़तोड़ पारी से भारतीय क्रिकेट में हलचल मचा दी।

इस पारी के बाद इनको भारतीय महिला क्रिकेट टीम में डेब्यू करने का मौका मिला। हालाँकि किरण भारत की तरफ से अभी तक खेले गए मैचों में इतना अच्छा खेल नहीं दिखाया है पर इनकी क्षमता और काबिलियत पर सबको भरोसा है। आने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए ये खिलाडी X-फैक्टर साबित हो सकती है।

किरण नवगिरे का पारिवारिक परिचय (Family Background of Kiran Navgire )

नामकिरण नवगिरे
पूरा नामकिरण प्रभु नवगिरे
जन्मदिनमई 1995
उम्र27
जन्मस्थानसोलापुर , महाराष्ट्र
पिता का नामप्रभु नवगिरे (किसान )
माता का नाम
भाई 2
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
गांव / शहर का नामसोलापुर , महाराष्ट्र
स्कूलश्री चंद्रशेखर विद्यालय,श्रीपुर (महाराष्ट्र )
कॉलेजसावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी

किरण नवगिरे का अब तक का क्रिकेट सफर

Match InningsRunHigh ScoreAveragae50/100
Test
ODI
T-206 4 17 10*5.66
दिसंबर 2022 तक के आंकड़े

किरण नवगिरे के खेल कूद के आंकड़े अभी इनकी काबिलियत और क्षमता के अनुरूप नहीं है पर आने वाले टी-२० वर्ल्ड कप 2023 में काफी अच्छा बदलाव होगा। भारत के लिए नवगिरे X-फैक्टर साबित हो सकती है।

किरण नवगिरे का क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats of Kiran Navgire

नामकिरण नवगिरे
पेशाभारतीय महिला क्रिकेटर
भूमिकाबल्लेबाज़ी आलराउंडर
बैटिंग स्टाइलदांये हाथ की बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइलऑफ स्पिनर
जर्सी नंबर19
टीमभारतीय महिला टीम , नागालैंड , वेलोसिटी
कोच / मेंटरगुलज़ार शेख
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूIND vs ENG टी-20 (10 सितम्बर 2022 )

किरण नवगिरे का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile Of Kiran Navgire

नामकिरण नवगिरे
निकनेमकिरण
लम्बाई5 फुट 7 इंच
वजन55-60 Approximetly
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
बॉडी का रंगसांवला
नेटवर्थ इनकम
इंस्टाग्राम अकाउंटकिरणप्रभु नवगिरे
फेसबुक अकॉउंट
ट्विटर अकाउंट

किरण नवगिरे की ताकत/खाशियत

किरण किसी भी बड़े से बड़े मैदान में छक्का लगाने की ताकत रखती है। बचपन से ही खेल कूद में अच्छी रही है इस कारन रनिंग बहुत अच्छी है।

अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी से भी मैच पलटने की क्षमता रखती है।

खेल के प्रति जूनून इनको स्पेशल खिलाडी बनता है।

पहली गेंद से ही बड़े शॉट मारकर गेंदबाज़ को दबाव में लाना इनकी खासियत है।

किरण नवगिरे को क्या क्या पसंद है ?? Favourite,Hobbies

पसंद
खाना
क्रिकेटरमहेंद्र सिंह धोनी
गेंदबाज़
पसंदीदा शॉट
हीरो
हीरोइन
होब्बी
सिंगर
कमेंटेटर
क्रिकेट ग्राउंड
पसंदीदा रंग
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

किरण नवगिरे के catch it point और अनकहे तथ्य

  • किरण का सपना रहा है कि वो भारत के लिए वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीते जिस तरह से धोनी ने जीती थी।
  • किरण, महेंद्र सिंह धोनी से बहुत प्रभावित है , इन्ही की तरह कूल रहकर लम्बे लम्बे छक्के मरना इनको अच्छा लगता है और ये धोनी से मिलना चाहती है।
  • किरण धोनी के बारे में कहती है – “हमारे देश और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत कुछ बदल गया, जब महेंद्र सिंह धोनी ने वह छक्का मारा और 2011 वर्ल्ड कप जीते। मैं भी धोनी की तरह छक्के मरना चाहती हूँ। “
  • किरण को टी-20 चैलेंज ट्रॉफी में खेलते देखकर इनकी टीम वेलोसिटी की कप्तान दीप्ति शर्मा इनके बारे में कहती है – “वह जिस तरह के शॉट्स खेलती है , उनमे उस तरह की शक्ति के साथ,आप शायद ही बता सके कि यह शॉट एक पुरुष या महिला ने खेला है।”
  • भारतीय घरेलु मैचों में पुरुष और महिला खिलाडियों में टी-20 में 150+ स्कोर बनानी वाली किरण पहली क्रिकेटर है।
  • किरण ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी करती है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बारे में यहाँ पढ़े

Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply