भारतीय टेस्ट टीम स्क्वाड ( Indian Test Team Squad) – इंग्लैंड टेस्ट सीरीज -2021 के लिए

भारतीय टेस्ट टीम स्क्वाड नाम से ऐसे लगता है मानो कोई ख़ुफ़िया एजेंसी हो जो जंग के लिए तैयार हो !!! है न ?

खैर ख़ुफ़िया तो कुछ भी नहीं है पर जंग की तरह ही होते है मैच और जब बात 5 मैच की सीरीज की हो वह भी अंग्रेज़ो के खिलाफ तो मज़ा और रोमांच चरम पर होता है ।

हम बात कर रहे है भारत के इंग्लैंड दौरे की जिसमे भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज खेलनी है । सीरीज का पहला टेस्ट 4 अगस्त 2021 से शुरू होगा जिसके लिए इंडियन टेस्ट टीम स्क्वाड की घोषणा हो चुकी है ।

भारतीय टेस्ट टीम स्क्वाड (इंग्लैंड टेस्ट सीरीज Indian Test Team Squad)

भारत की इंग्लैंड दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम : रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा , विराट कोहली ( कप्तान ) ,अजिंक्य रहाणे ( उप कप्तान ) , हनुमा विहारी , ऋषभ पंत ( विकेट कीपर ) , रविंद्र जडेजा , रविचंद्रन अश्विन , अक्सर पटेल , जसप्रीत बुमराह , महोम्मद शमी , इशांत शर्मा , महोम्मद सिराज , उमेश यादव , शार्दुल ठाकुर, ऋद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन ।

क्वारंटीन ख़त्म होने पर मिलेगी जगह – पृथ्वी शॉ, सुर्यकुमार यादव ।

स्टैंडबाई प्लेयर्स – प्रसिद्ध कृष्णा , अर्जन नागवासवाला ।

टीम में कौन- कौन आये < – > टीम से कौन- कौन बाहर हुए

टीम में वापसी – भारतीय ओपनर के एल राहुल और ओपनर पृथ्वी शॉ की टीम में वापसी हुई है जो की टीम इंडिया के लिए बहुत अच्छी खबर है ।

नए प्लेयर जिसको टीम में जगह मिली – सुर्यकुमार यादव की बढ़िया फॉर्म ने सूर्यकुमार को अब टेस्ट स्क्वाड में भी जगह दिला दी है ।

टीम से बाहर – ओपनर मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल को और आल-राउंडर वाशिंगटन सुंदर चोट की वजह से टीम से बाहर रखा गया है ।

कुछ बढ़िया प्लेयर्स जो काफी समय से टीम से बहार है – हार्दिक पंड्या जहाँ कंधे की चोट के कारण गेंदबाज़ी नहीं कर पा रहे इस कारण टीम कॉम्बिनेशन के लिहाज़ से हार्दिक बाहर ही चल रहे है ।

कुलदीप यादव को बहार रख अक्सर पटेल को मौका दिया गया है ।

भारत का इंग्लैंड दौरा – England Series – date & Venue

Sr. No.MatchDatevenue( Ground)
11st Test vs England4th-8th August Nottingham
22nd Test vs England12th-16th AugustLord’s ( London)
33rd Test vs England25th-29th AugustLeeds
44th Test vs England2nd-6th SeptemberOval ( London)
55th Test vs England10th-16th September Manchester

इंग्लैंड दौरे पर पहला टेस्ट नाटिंघम में होगा। कुल मिला के इंग्लैंड के साथ भारत की 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी ।

WTC फाइनल में इंडिया के संभावित 11 खिलाडी कौन हो सकते है या किस- किस को WTC  फाइनल में मौका मिल सकता है या WTC final के लिए इंडियन प्लेइंग -11

टीम इंडिया के प्रमुख खिलाडियों के ऑस्ट्रेलिया दौरे में नहीं होने के बाद शुभमन गिल ,वाशिंगटन सुन्दर , शार्दुल ठाकुर और महोम्मद सिराज ने डेब्यू किया और शानदार प्रदर्शन करते हुए ऎतिहासिक जीत दिलाई । इनके अलावा अक्सर पटेल ने इंग्लैंड दौरे में डेब्यू किया और लगातार तीन परियों में 5 से ज्यादा विकेट लेकर WTC  फाइनल के लिए अपनी दावेदारी पेश की है ।

ये देखना सच में इंटरस्टिंग होगा की भारत कौनसे 11 खिलाडी खिलाता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ।

भारत के लिए बल्लेबाज़ी क्रम चुनना तो ज्यादा मुश्किल नहीं होगा । रोहित ,विराट , चेतेश्वर पुजारा , अजिंक्य रहाणे , विकेटकीपर ऋषभ पंत का खेलना तो तय है । इनके अलावा शुभमन गिल ने इंग्लैंड दौरे में ज्यादा अच्छा पर्दशन नहीं किया पर फिर भी ऑस्ट्रेलिया दौरे के प्रदर्शन को देखते हुए शुभमन गिल को मौका मिल सकता है ।

आल राउंडर अश्विन और रविंद्र जडेजा का भी पलड़ा काफी भारी है । दोनों का खेलना लगभग तय है।

गेंदबाज़ी में बुमराह , शमी और इशांत शर्मा तीनों का खेलना भी लगभग तय है ।

World Test Championship Final-IND vs NZL
World Test Championship Final-IND vs NZL

यहाँ क्लिक करके ये भी पढ़े – वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

यहाँ क्लिक करके ये भी पढ़ेWTC फाइनल ग्राउंड

संभावित 11 प्लेयर WTC-Final (The ultimate Test) के लिए

  1. रोहित शर्मा
  2. शुभमन गिल
  3. चेतेश्वर पुजारा
  4. विराट कोहली
  5. अजिंक्य रहाणे
  6. ऋषभ पंत
  7. रविंद्र जडेजा
  8. रविचंद्रन अश्विन
  9. जसप्रीत बुमराह
  10. महोम्मद शमी
  11. इशांत शर्मा

हो सकता है इशांत शर्मा की जगह महोम्मद सिराज को इंग्लैंड की पिच को देखते हुए मौका मिल सकता है ।

हो सकता है जडेजा और अश्विन में से किसी एक को ही खिलाया जा सकता है पर ये फैसला काफी मुश्किल होगा ।

भारतीय टेस्ट टीम स्क्वाड कितनी मजबूत है ?

कप्तान विराट कोहली के साथ रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा ने अभी हाल ही टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया है और टीम अच्छी लय में लग रही है ।

रविंद्र जडेजा की वापसी से मध्यक्रम काफी मजबूत दिख रहा है , अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी और अश्विन ने भी बल्लेबाज़ी में अच्छे हाथ दिखाए है ।

गेंदबाज़ी में बुमराह , इशांत और महोम्मद शमी के पास अच्छा अनुभव और शानदार लाइन और लेंथ है , जो किसी भी टीम को टेस्ट में 2 बार आउट करने में सक्षम है बाकी स्पिन गेंदबाज़ी में अश्विन और जडेजा काफी शानदार रहे है ।

महोम्मद सिराज , अक्सर पटेल, वासिंघटन सुन्दर , शार्दुल ठाकुर ने हाल ही ऑस्टेलिया और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन करके सबको प्रभावित किया है इनके प्रदर्शन को देखते हुए भारत के पास मजबूत टीम है जो वर्ल्ड चैंपियन बन सकती है ,,, है न ?

WTC फाइनल और इंग्लैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया है तैयार … जल्दी खत्म होगा इंतज़ार

जहां इंडिया हाल ही में ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से ऐतिहासिक जीत और फिर इंग्लैंड पर 3-1 से रोमांचक जीत दर्ज़ करके WTC फाइनल में पहुंची है और जबरदस्त फॉर्म में है । वही न्यूज़ीलैण्ड ने 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफइनल और इस टेस्ट सीरीज के लीग मैचों में इंडिया को हरा चुकी है तो WTC फाइनल बड़ा ही रोमांचक होने वाला है जिसके लिए दोनों टीम पुरे जोश से तैयारी में लगी हुई है ।

भारत ने हाल ही इंग्लैंड को 3-1 से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है , इंग्लैंड को पहला टेस्ट मैच जीतने के बावजूद करारी हार का सामना करना पड़ा । इंग्लैंड की टीम इस हार का बदला लेने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी ।

इंग्लैंड की फ़ास्ट और उछाल भरी पिच पर भारत का ये दौरा काफी ज्यादा रोमांचक होने वाला है ,,, और आईपीएल के बीच में ही स्थगित होने के कारण क्रिकेट प्रेमी ये इंग्लैंड दौरे के लिए बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है ।

WTC फाइनल का बस थोड़ा सा ओर इंतज़ार … तब तक Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply