( Indian Team performance in WTC 2019-2021) वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशप WTC में भारतीय टीम का फाइनल तक का सफर

जैसा की आपको पता है भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुँच गया है और न्यूज़ीलैण्ड के साथ 18-22 जून को फाइनल खेलने वाला है । पर भारतीय टीम का फाइनल तक का सफर बड़ा ही कठिन और साहसिक रहा तो इस सफर को जानना बहुत ही मजेदार रहेगा ।

इस चैंपियनशिप के सफर में भारत की टीम ने कुछ मैच तो ऐसे जीते है जिनको जितना लगभग नामुमकिन लग रहा था , कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाये, तो कुछ खिलाडियों ने व्यक्तिगत उपलब्दियों के साथ टीम का सर भी ऊँचा रखा , मुश्किलें भी खूब आयी ,खिलाडी चोटिल भी हुए पर नए खिलाडियों ने उम्मीद टूटने नहीं दी और फाइनल तक पहुंचाया ।

चलिए आंकड़े और रिकार्ड्स देख लेते है >>>

WTC में भारतीय टीम का फाइनल तक का सफर (Indian Team performance in WTC )

भारतीय टीम ने पॉइंट टेबल पर पहले स्थान पर है । और वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भी पहले स्थान पर भारत की टेस्ट टीम ही है । इस चैंपियनशिप में भारत की टीम का सफर देखते है ।

WTC में भारतीय टीम की पॉइंट टेबल -सीरीज के हिसाब से

स्थानसीरीज खेली जीतेहारेड्रापॉइंटप्रतिशतपरिणाम
1651052072.20भारत WTC  के फाइनल में पहुंचा

WTC में भारतीय टीम ने कितनी सीरीज जीती ?

सीरीजसीरीज में मैचविपक्षी टीमपरिणामसीरीज कहाँ खेली
सीरीज-12वेस्ट इंडीजभारत 2-0 वेस्ट इंडीजवेस्ट इंडीज ( मेजबान )
सीरीज-23साउथ अफ्रीकाभारत 3-0 साउथ अफ्रीकाभारत ( मेजबान )
सीरीज-32बांग्लादेशभारत 2-0 बांग्लादेशभारत ( मेजबान )
सीरीज-42न्यूज़ीलैण्डभारत 0-2 न्यूज़ीलैण्डन्यूज़ीलैण्ड ( मेजबान )
सीरीज-54ऑस्ट्रेलियाभारत 2-1 ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया ( मेजबान )
सीरीज-64इंग्लैंडभारत 3-1 इंग्लैंडभारत ( मेजबान )
इस चैंपियनशिप में भारत ने 3 टेस्ट सीरीज भारत ( मेजबान ) में खेली है और 3 टेस्ट सीरीज घर के बाहर विदेश में ( मेहमान )

भारत ने WTC  में 6 सीरीज खेली जिसमे से 5 में जीत हासिल की । भारत के लिए इस टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत अच्छी रही और भारत ने वेस्ट इंडीज , साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करते हुए पॉइंट टेबल पर शीर्ष पर था।

पर आगे का सफर काफी कठिनाइयों से भरा रहा । जहाँ न्यूज़ीलैण्ड के सामने भारत के बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ बेबस नजर आये पहला टेस्ट 10 विकेट से और दूसरा टेस्ट मैच 7 विकेट से हार गए इस तरह दोनों टेस्ट मैच हार गए । इस तरह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की लीग सीरीज में न्यूज़ीलैण्ड ने भारत को 2-0 से हराया है ।

भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल न्यूज़ीलैण्ड के साथ ही खेलेगा। तो देखना दिलचस्प रहेगा WTC final में इंडिया वर्सेज न्यूज़ीलैण्ड का टेस्ट मैच ।

WTC में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऎतिहासिक सीरीज जीती इंडिया ने

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत और भी ज्यादा बुरी हुई और भारत पहला टेस्ट मैच मैच बुरी तरह हार गया । टेस्ट की पहली पारी में 244 रन बनाकर 53 रन की बढ़त लेने वाली भारत की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर आल आउट हो गयी और भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा ।

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने पलटवार किया और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सभी आलोचकों का मुँह बंद कर दिया । इस मैच में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतकीय पारी (112) खेली और अपने डेब्यू मैच में महोम्मद सिराज और शुभमन गिल ने सबको प्रभावित किया ।

तीसरा टेस्ट मैच भारत ने ऋषभ पंत की साहसिक पारी (97) और मुश्किल परिस्थियों में अपने चोटिल खिलड़ियों अश्विन और हनुमा विहारी के जुझारूपन से ड्रा कराने में सफलता प्राप्त की ।

गाबा में खेला गया चौथा टेस्ट मैच बहुत रोमांचक रहा और पांचवे दिन भारत ने ऋषभ पंत की साहसिक और आक्रामक पारी (89) की बदौलत ने टेस्ट मैच और ये टेस्ट सीरीज जीत कर इतिहास रच दिया ।

इस बॉर्डर – गावस्कर टेस्ट सीरीज ( इंडिया वर्सेज ऑस्ट्रेलिया 2020-2021 ) को आईसीसी ने को The Ultimate Test  Teries  घोषित किया है ।

इंग्लैंड को 3-1 से हरा के भारत पहुंचा WTC फाइनल में

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं हुई और भारत पहला टेस्ट हारने के बाद इस टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बहुत दूर नजर आने लग गया था ।

पर भारत मुश्किल घडी में हिम्मत नहीं हारने के जज्बे से खेलते हुए दूसरे टेस्ट मैच मैच में एक बार फिर से वापसी करते हुए इंग्लैंड को हरा कर चैंपियनशिप में फाइनल खेलने की उम्मीद फिर से नहीं टूटने दी । रोहित शर्मा के शतक (161) और अश्विन के शतक (106) & 8 विकेट के दम पर भारत ने शानदार खेल दिखते हुए इंग्लैंड को चारो खाने चित कर दिया ।

indian-team-performance

तीसरा टेस्ट मैच भी भारत ने जीता । अश्विन एक बार फिर शानदार गेंदबाज़ी दिखाई और मैच में अक्सर पटेल ने शानदार डेब्यू किया । पहली पारी में अक्सर ने 6 और दूसरी पारी में 5 विकेट लेते हुए कुल 11 विकेट चटकाए ।

भारत ने चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हारने के साथ ही । इस सीरीज में भारत के स्पिनर्स ने गजब की गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया ।

WTC में भारतीय टीम की पॉइंट टेबल – मैच के हिसाब से

स्थानटीममैच खेलेजीतेहारेड्रापरिणाम
1भारत171241फाइनल में पहुंच गया

WTC में भारत अब तक 17 टेस्ट मैच खेला है । जिनमे से 12 मैच जीते है 4 में भारत को हार का मुँह देखना पड़ा और 1 टेस्ट मैच भारत ने ड्रा खेला । इस तरह 12 टेस्ट मैच जीत के भारत पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंच गया है ।

फाइनल मुकाबला न्यूज़ीलैण्ड के साथ खेलेगी टीम इंडिया- रोज बाउल, सॉउथम्पटन इंग्लैंड में 18-22 जून 2021 को ।

WTCफाइनल का बस थोड़ा सा ओर इंतज़ार .. तब तक Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply