श्रीलंका दौरे पर कौन होगा भारत का नया सलामी बल्लेबाज़ ?? new indian openers in srilanka 2021??

भारत का नया सलामी बल्लेबाज़ कौन हो सकता है श्रीलंका दौरे पर देखना दिलचस्प होगा ?

भारत बनाम श्रीलंका 3-वन डे और 3 T-20 मैच होने वाले है। भारत का ये श्रीलंका दौरा काफी मजेदार और रोमांचक होने वाला है । क्यों की भारत की एक टीम जिसमे भारत के स्टार खिलाडी इंग्लैंड दौरे पर गयी हुई है । और भारत ने अपनी युवाओ और जोशीले खिलाडियों से सजी हुयी टीम श्रीलंका दौरे पर भेजी है । श्रीलंका दौरे पर कौन होगा भारत का नया सलामी बल्लेबाज़ ?

इसमें से 6 खिलाडी ऐसे है जो अपना डेब्यू मैच खेल सकते है । हम लोग बात करने वाले है भारत के श्रीलंका दौरे पर कौन सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाएगा ।

हम बात इसलिए कर रहे है क्यों की श्रीलंका दौरे पर गयी इंडियन टीम स्क्वाड में 4-5 सलामी बल्लेबाज़ है जो घरेलू टीम और आईपीएल में ओपनर की भूमिका निभाते है ।

तो देखना दिलचस्प होगा की किसको मौका मिल सकता है । हम तुलना करके देखेंगे की कौनसा खिलाडी भारी पड़ता है और कौनसा खिलाडी ज्यादा सम्भावना रखता है श्रीलंका दौरे की टीम में ओपनिंग करने की ।

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ श्रीलंका दौरे पर

  • शिखर धवन
  • पृथ्वी शॉ
  • देवदत्त पडीक्कल
  • ऋतुराज गायकवाड़

शिखर धवन का श्रीलंका दौरे पर सलामी बल्लेबाज़ी करना तय है क्योंकि शिखर सबसे ज्यादा अनुभवी बल्लेबाज़ है इस इंडियन स्क्वाड में और शिखर धवन इस टीम के कप्तान भी है ।

captain-dhawan-sl-2021-catchityaar
#captaindhawan #sl2021 #catchityaar

अब यहाँ से खूब सारे सवाल बनते है की क्या लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन के चलते पृथ्वी शॉ या ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिलेगा ? देवदत्त पडीक्कल को मौका मिल सकता है क्या ? ऋतुराज गायकवाड़ के खेलने की कितनी सम्भावना है ? देखना ये है की शिखर धवन के साथ कौन उतरता है सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ।

इन सवालो के जवाब हम देख लेते है इन चारो की तुलना (comparison ) करके – तो चलिए देखते है अब तक किसने कैसा खेल दिखाया है, कौन किस पर भारी पड़ता है और किसको मौका मिलना चाहिए ओपनिंग करने का ?

पृथ्वी शॉ , देवदत्त पडीक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ : कौन है ओपनिंग का दावेदार ?

पृथ्वी शॉ घेरलू क्रिकेट में मुंबई के लिए और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के लिए ओपनर बल्लेबाज़ है ।

prithvi-shaw-sl-2021-catchityaar
#prithvishaw #sl2021 #catchityaar

देवदत्त पडीक्कल घरेलू क्रिकेट में कर्णाटक और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के लिए सलामी बल्लेबाज़ी करते है ।

devdutt-padikkal-sl-2021-catchityaar
#devduttpadikkal #sl2021 #catchityaar

ऋतुराज गायकवाड़ घेरलू क्रिकेट में महाराष्ट्र और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर ओपनर बल्लेबाज़ खेलते है ।

ruturaj-gaikwad-sl-2021-catchityaar
#ruturajgaikwad #sl2021 #catchityaar

तीनो ही खिलाडी अपनी टीम के लिए दमदार प्रदर्शन करते है इसीलिए चयन कर्ताओ के लिए थोड़ी मुश्किल होगी की किस को शिखर के साथ श्रीलंका दौरे पर ओपनिंग कराई जाएगी ।

शिखर धवन का जोड़ीदार ढूंढने के लिए इन तीनो की तुलना करके देख लेते है – सलामी बल्लेबाज़ के लिए किसकी दावेदारी है मजबूत ???

श्रीलंका दौरे पर वन डे के लिए – ओपनर बल्लेबाज़

one day Statsपृथ्वी शॉदेवदत्तऋतुराज दावेदारी
इंडिया के लिए One day खेलने का अनुभव3 Match00पृथ्वी शॉ
इंडिया के लिए One day – रन8400पृथ्वी शॉ
विजय हज़ारे ट्रॉफी 2020-218 Match7 Match5 Matchपृथ्वी शॉ
विजय हज़ारे ट्रॉफी 2020-21827737182पृथ्वी शॉ
विजय हज़ारे ट्रॉफी 2020-21441पृथ्वी शॉ और देवदत्त
Left-Right Combination with Shikhar Dhawan (Left hand bat)Right hand BatsmanLeft hand BatsmanRight hand Batsmanपृथ्वी शॉ और ऋतुराज
one day stats

हमारे हिसाब से निष्कर्ष

अनुभव , विजय हज़ारे ट्रॉफी 2020-21 स्टैट्स , लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन शिखर धवन के साथ और टीम कॉम्बिनेशन के हिसाब से पृथ्वी शॉ का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी है ।

श्रीलंका दौरे पर T-20 के लिए- ओपनर बल्लेबाज़

जैसा की श्रीलंका दौरे पर गयी भारतीय टीम स्क्वाड के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि श्रीलंका दौरे पर गए हर खिलाडी को खेलने का मौका मिलेगा । तो उस हिसाब से हो सकता है की वन डे में सलामी बल्लेबाज़ करने वाले बैट्समैन को आराम देकर T-20 में नए सलामी बल्लेबाज़ को खिलाया जाये । साफ़ तौर पर किसी का नाम नहीं ले सकते

T-20 के लिए भी देख लेते है इन तीनो में शिखर के साथ ओपनिंग करने की कौन ज्यादा सम्भवना रखता है –

T-20 statsपृथ्वी शॉदेवदत्तऋतुराजदावेदारी
इंडिया के लिए T-20 खेलने का अनुभव000
IPL 2021- Match867
IPL 2021- Run308195196पृथ्वी शॉ
IPL 2021- fifty/Century3/00/12/0
domestic T-20 stats-Match-11
run-263
50/100-2/0
Match-36
run-1408
50/100-11/2
Match-32
run-913
50/100- 7/0
देवदत्त

हमारे हिसाब से निष्कर्ष

आईपीएल-2021 में जहा पृथ्वी जबरदस्त फॉर्म में नजर आये और 3 अर्धशतक लगा कर सबको प्रभावित किया । वही देवदत्त पडीक्कल ने शतक लगाया और ऋतुराज भी ले में नजर आये ।

हमारे हिसाब से इस तुलना में देवदत्त पडीक्कल का पलड़ा थोड़ा सा भारी नजर आ रहा है क्यों की आईपीएल सीजन 2020 में भी वो रॉयल चैलेंजर बंगलोरे के टॉप स्कोरर रहे और इस साल भी आईपीएल में अच्छा खेल रहे है इसके अलावा उनका डोमेस्टिक क्रिकेट में भी T-20 खेलने का अच्छा खासा अनुभव है और लम्बी पारी भी खेले है ।

देखते है किस पर चयनकर्ता का ज्यादा भरोसा रहता है और कौन श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतरास्ट्रीय करियर की शुरुआत करता है । तीनो ही खिलाडी अभी तक T-20 में भारत के लिए डेब्यू नहीं किये है ।

कौन हो सकता है भारत का नया सलामी बल्लेबाज़ ?

वन डे में ओपनर के तौर पर पहली पसंद पृथ्वी शा होते है ।

T-20 के लिए भारत की पहली पसंद देवदत्त पडीक्कल होते है ।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज होगी मजेदार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply