आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 (POTM – September 2022)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ सितम्बर 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #सितम्बर2022
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ सितम्बर 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #सितम्बर2022

सितम्बर महीने में खेले गए अंतरास्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कुछ खिलाडियों के खेल ने सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया और उसी शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आईसीसी ने प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 अवार्ड के लिए इन खिलाडियों को नामांकित कर इनके शानदार खेल की सराहना की है।

चलिए तो शुरू करते है 2022 के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 अवार्ड के लिए  कौन कौन खिलाडी कर रहे है मुकाबला और किस को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ-सितम्बर 2022 अवार्ड मिला है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ-सितम्बर 2022 अवार्ड से सम्बंधित सारी बाते आपके साथ साझा करेंगे –

पाकिस्तान के महोम्मद रिज़वान ने ऑस्ट्रेलिया के जबरदस्त आलराउंडर कैमेरॉन ग्रीन और भारत के उभरते स्पिन जादूगर अक्षर पटेल को हरा कर आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ सितम्बर 2022 का अवार्ड अपने नाम किया।

भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और तूफानी बल्लेबाज़ हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ सितम्बर 2022 की रेस में भारत की ही स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की निगार सुल्ताना को हरा कर अवार्ड अपने नाम किया।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 नामांकित खिलाडी कौन कौन है ?? #POTM

आईसीसी ने पुरुष और महिला दोनों ही श्रेणी में सितम्बर महीने के प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित 3 -3 घोषणा कर दी है। तो देखना दिलचस्प रहेगा कि ये नामांकित खिलाडी कौन कौन है और इनमे से कौन है इस महीने का प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 अवार्ड का विजेता ?

ये रहे सितम्बर 2022 प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामांकित हुए के पुरुष और महिला क्रिकेटर – #POTM

कैमेरॉन ग्रीन – ऑस्ट्रेलिया के शानदार आलराउंडर कैमेरॉन ग्रीन इस अवार्ड के लिए पहली बार नामांकित हुए है। सितम्बर महीने के क्रिकेट मैचों में इस ऑस्ट्रियलियन उभरते सितारे ने जोरदार बल्लेबाज़ी क्षमता से सबको चकाचोंध कर दिया।

टी-20 जैसे छोटे क्रिकेट फॉर्मेट में कैमेरॉन ग्रीन जैसे खिलाडी बिलकुल फिट बैठते है। इस छोटे फॉर्मेट में जहाँ काम गेंदों में बहुत ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने के लिए चौक्के और छक्के लगाने की जरुरत रहती है ग्रीन छक्के और चौक्के लगाने में महारत हासिल किये बैठे है।

अक्सर पटेल -क्रिकेट जगत में भारत के स्पिनर का हमेशा बोलबाला रहा है , रविचंद्र अश्विन और चहल जैसे शानदार स्पिनर होने के बावजूद भारत के अक्षर पटेल ने अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से ऑस्ट्रेलिया की हालत खस्ता कर दी।

अक्सर पटेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी सीरीज में जबरदस्त गेंदबाज़ी का मुजायरा पेश कर पहली बार आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किये गए है।

महोम्मद रिज़वान – पाकिस्तान के इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने पिछली काफी समय से लगातार रनो की बरसात चालू कर रखी है। आईसीसी मेंस टी-20 प्लेयर रैंकिंग पर पहले पायदान पर इस समय मोहम्मद रिज़वान का ही कब्ज़ा है।

सितम्बर महीने में खेले गए एशिया कप में महोम्मद रिज़वान का बल्ला जमकर बोला , और पाकिस्तान को फाइनल में ले जाने इस बल्लेबाज़ का योगदान सराहनीय रहा। पाकिस्तान एशिया कप में श्रीकंका से भले ही हार गया हो पर इस बल्लेबाज़ की बल्लेबाज़ी से सभी प्रभावित हुए।

इस महीने खेले गए अपने शानदार खेल की वजह से न केवल रिज़वान आईसीसी द मंथ -सितम्बर के लिए नामांकित हुए बल्कि ये अवार्ड लिया।

हरमनप्रीत कौर – भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज़ हरमनप्रीत कौर के खेल को देखकर हर कोई मंत्र मुग्ध हो जाता है।

जिस तरह हरमन अपनी बल्लेबाज़ी से इस महीने में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में भारत को 1999 के बाद पहली सीरीज जितने में जो महतवपूर्ण योगदान दिया उसके बाद तो आईसीसी विमेंस प्लेयर द मंथ -सितम्बर अवार्ड में नामांकित खिलाडियों में नाम आना तय हो गया है.

स्मृति मंधाना – भारत की ही एक ओर धाकड़ बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना को भी इस महीने के लिए इंग्लैंड खेली गयी भारत – इंग्लैंड टी-20 में उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए नामांकित किया गया है।

स्मृति मंधाना ने वन डे और टी-२० दोनों ही सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जिताने में जबरदस्त सहारा दिया।

इस महीने स्मृति के खेल की सराहना करते हुए आईसीसी ने भी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए इनकी दावेदारी पेश की।

निगार सुलताना – बांग्लादेश की महिला खिलाडी निगार सुल्ताना ने आईसीसी विमेंस टी -20 वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन मैचों उत्तम प्रदर्शन कर अपनी टीम को क्वालीफाई करवाया।

इस बांग्लादेशी कप्तान ने इन क्वालीफाइंग मैचों में काफी अच्छी पारियां खेली जिसके कारण इनका नाम भी हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना जैसी स्टार खिलाडियों के साथ प्लेयर ऑफ़ द मंथ -सितम्बर अवार्ड में नामांकित हो पाया है।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 (#POTM)

  • कैमेरॉन ग्रीन – ऑस्ट्रेलिया
  • अक्सर पटेल भारत
  • महोम्मद रिज़वान – पाकिस्तान

क्यों नामांकित हुए –कैमेरॉन ग्रीन, अक्सर पटेल और महोम्मद रिज़वान ??

कैमेरॉन ग्रीन – ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी आलराउंडर ने हाल ही के दिनों में शानदार खेल से जबरदस्त छाप छोड़ी है ।

ग्रीन ने न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में 89 रनो की जुझारू पारी खेल कर ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक तरीके से 2 विकेट दिलाई।

भारत के खिलाफ भी कैमेरॉन ग्रीन के बल्ले से खूब तेज़ी से और सबसे ज्यादा रन बरसे। भारत के खिलाफ भले ही सीरीज ऑस्ट्रेलिया हार गया पर इस आलराउंडर खिलाडी ने अपनी जबरदस्त हिटिंग क्षमता से सबको प्रभावित किया।

भारत के खिलाफ पहले में बड़े स्कोर का पीछा करते हुए ओपनर आकर ग्रीन ने मात्रा 30 गेंदों में 61 रनो की ऐसी तेज तर्रार पारी खेली की भारतीय गेंदबाज़ो के होश उड़ गए। इस 3 मैचों की टी-20 सीरीज में ग्रीन ने सबसे ज्यादा 118 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के इस विस्फोटक बल्लेबाज़ ने आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ -सितम्बर अवार्ड में अपने तूफानी खेल से दावेदारी पेश की है।

अक्सर पटेल भारत

अक्सर पटेल के लिए सितम्बर महीना काफी शानदार रहा , इस महीने खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अक्सर पटेल ने 11.44 की शानदार औसत और 5.72 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 17 रन देकर 3 विकेट , नागपुर में 13 रन देकर 2 विकेट और हैदराबाद में 33 रन देकर 3 चटकाते हुए भारत को सीरीज जिताने में बहमूल्य योगदान दिया।

अपनी जादुई स्पिन गेंदबाज़ी से अक्सर पटेल ने इस महीने शानदार खेल दिखाया और ऐसी परफॉर्मेंस के दम पर पहली बार आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड में नामांकित खिलाडियों में जगह पायी है।

महोम्मद रिज़वान – पाकिस्तान

पाकिस्तान के इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ के बल्ले ने इस महीने जमकर रन बरसाए है। एशिया कप में इस बल्लेबाज़ ने 3 अर्धशतक लगाते हुए शानदार खेल दिखा कर अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए और फाइनल में भी अर्धशतकीय पारी खेल कर जबरदस्त खेल दिखाया पर एशिया कप जिताने से चूक गए।

एशिया कप के बाद भी अपनी फॉर्म को बरकरार रखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 199 रनो का पीछा हुए नाबाद 88 रन की पारी खेल बाबर आज़म के साथ 199 रनो की साझेदारी करके पाकिस्तान को ऐतिहासिक 10 विकेट से जीत दिलाई।

रिज़वान ने इस महीने 553 रन 69.12 की औसत से बनाकर अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी से धूम मचा दिए।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

महिला क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 (#POTM)

  • हरमनप्रीत कौर – भारत
  • स्मृति मंधानाभारत
  • निगार सुल्ताना – बांग्लादेश

क्यों नामांकित हुई – हरमनप्रीत कौर,स्मृति मंधाना और निगार सुल्ताना??

हरमनप्रीत कौर – भारत पाकिस्तान

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी 3 वनडे मैचों की सीरीज में जिस अंदाज़ में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी बल्लेबाज़ी से क्या गजब का खेल दिखाया।

पहले वनडे में 74 रनो की जुझारू पारी खेलने के बाद दूसरे वनडे मैच में 111 गेंदों में नाबाद 143 रनो की आक्रामक पारी खेल कर भारत को इंग्लैंड में 1999 के बाद पहली सीरीज जीतने में इनके योगदान को सदियों तक याद रखा जायेगा।

इसी प्रदर्शन के चलते हरमनप्रीत कौर को सितम्बर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया।

स्मृति मंधाना – भारत

मंधाना ने इस महीने 50 की एवरेज और 137 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से रन बनाये है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज दोनों में ही इनका बल्ला खूब चला।

पहले टी-20 मैच में इंग्लैंड की गेंदबाज़ो की ढुलाई करते हुए 79 रन की आकर्षक पारी खेल टीम को जीत दिलाई तो पहले वनडे में भी 91 रनो की खूबसूरत पारी खेल कर टीम की जीत को आसान बना दिया।

प्लेयर ऑफ़ द मंथ-सितम्बर 2022 में स्मृति मंधाना का नाम इतने शानदार खेलने के बाद आना तो तय ही था।

निगार सुल्ताना – बांग्लादेश

आईसीसी टी-20 क्वालीफाइंग मैचों में 5 टी-20 मैचों में 45 की शानदार औसत से 180 रन बनाकर निगार ने अपने देश को क्वालीफाई करने में योगदान दिया।

आयरलैंड के खिलाफ 67 रन की शानदार पारी , USA के खिलाफ नाबाद 56 रन की शानदार पारी खेल कर बांग्लादेश के क्रिकेट को गर्व करने का अवसर दिया।

इस शानदार खेल की बदौलत बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ सितम्बर 2022 के लिए नामांकित किया गया है।

विजेता प्लेयर ऑफ़ द मंथ –सितम्बर 2022 (#POTM) के

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ सितम्बर 2022 की घोषणा कर दी है। पुरुष और महिला वर्ग में इन दो खिलाडियों ने अपने नाम किया है इस बार का आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ख़िताब –

आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 है – मुह्हमद रिज़वान ( पाकिस्तान )

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ – सितम्बर 2022 है – हरमनप्रीत कौर (भारत )

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की शुरुआत कब हुई ?? किसको मिला आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पहला अवार्ड ?? भारत के कितने खिलाडियों को अब तक ये अवार्ड मिल चूका है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ किस आधार पर चुने जताए है ?? क्या हम भी आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट डाल सकते है??? कब आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित खिलाडियों की घोषणा होती है ?? कब प्लेयर ऑफ़ द मंथ के विजेता का पता लगता है ? इस तरह के खूब सारे सवालो के जवाब आपको एक ही जगह पर मिल जायेगे –

Catchityaar

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply