आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 (POTM – अक्टूबर 2022)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #अक्टूबर2022
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #अक्टूबर2022

2021 में शुरू हुए प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड में काफी रोमांचक प्रतिस्प्रधा देखने को मिली थी । टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत से ही हमें पता चल गया कि इस बार भी आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी । 

चलिए तो शुरू करते है 2022 के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 अवार्ड के लिए  कौन कौन खिलाडी कर रहे है मुकाबला और किस को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ-अक्टूबर 2022 अवार्ड मिला है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ-अक्टूबर 2022 अवार्ड से सम्बंधित सारी बाते आपके साथ साझा करेंगे –

भारत के सुपरस्टार विराट कोहली ( किंग कोहली ) ने ज़िम्बाब्वे के जबरदस्त आलराउंडर सिकंदर राजा और साउथ अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज़ डेविड मिलर को हरा कर आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022 का “ताज” अपने नाम किया।

पाकिस्तान की निडा डार ने आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022 की रेस में भारत की दो खिलाडियों जमिमाः रोड्रिगुएस और दीप्ति शर्मा को हरा कर अवार्ड अपने नाम किया।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 नामांकित खिलाडी कौन कौन है ?? #POTM

आईसीसी ने पुरुष और महिला दोनों ही श्रेणी में अक्टूबर महीने के प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित 3 -3 घोषणा कर दी है। तो देखना दिलचस्प रहेगा कि ये नामांकित खिलाडी कौन कौन है और इनमे से कौन है इस महीने का प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 अवार्ड का विजेता ?

ये रहे अक्टूबर 2022 प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामांकित हुए के पुरुष और महिला क्रिकेटर – #POTM

सिकंदर रज़ा – ज़िम्बाब्वे के शानदार आलराउंडर सिकंदर रज़ा इस अवार्ड के लिए दूसरी बार नामांकित हुए है। अगस्त महीने के प्लेयर ऑफ़ थे मंथ अवार्ड को जितने का श्रेय भी सिकंदर राजा को जाता है। अक्टूबर महीने में खेले जा रहे टी-२० वर्ल्ड कप के क्वालीफ़ायर मुकाबलों में सिकंदर राजा ने अपनी आलराउंडर क्षमता का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए ज़ोमबाब्वे को सुपर 12 में पहुंचने में बहुत बड़ा योगदान दिया।

डेविड मिलर -साउथ अफ्रीका के माध्यम क्रम के विस्फोटक बल्लेबाज़ ने अक्टूबर महीने में किलर मिलर के नाम से मशहूर इस खिलाडी ने भारत के खिलाफ जोरदार क्रिकेट खेल दिखाया। अक्टूबर महीने में शानदार खेल दिखा कर प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए अपने आप को नामांकित करा लिया।

विराट कोहली – विराट कोहली के खेल ने इस महीने में खूब सारे रिकॉर्ड बनाने के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम में भी गजब का जोश भर दिया है।

अपने आलोचकों को करारा जवाब देने के अलावा पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भी करारा जवाब दिया। जब पाकिस्तान के खेल प्रशंशक पाकिस्तान की टीम की जीत मानकर जश्न मानाने वाले ही थे कि भारत के किंग कोहली ने अपनी हैरतअंगेज़ पारी से भारतीय दर्शको को दिवाली पर खूब पटाखे चलाने का सुनहरा अवसर दिया और अपने खेल से प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए भी पहली बार नामांकित हो गए।

जमिमाः रोड्रिगुएस – भारतीय महिला क्रिकेट टीम में इस समय जो चढ़ाता सितारा है उसका नाम जेमिमाः है। अगस्त महीने में कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार खेल दिखाकर प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित होने के बाद अक्टूबर महीने में भी एशिया कप में भारत की जीत में बहमूल्य योगदान करने वाली इस खिलाडी को एक बार फिर से प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022 के लिए नामांकित किया गया है।

दीप्ति शर्मा – भारत की ही दीप्ति शर्मा को भी इस महीने के लिए एशिया कप में उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए नामांकित किया गया है। वैसे तो दीप्ति शर्मा भारतीय टीम में आलराउंडर के तौर पर खेलती है पर इस महीने खेले गए एशिया कप में दीप्ति शर्मा ने अपनी गेंदबाज़ी से कमाल का खेल दिखा कर भारतीय टीम को ऐसा कप जितने में बहुत बड़ा योगदान दिया।

निडा डार -पाकिस्तान की महिला खिलाडी निडा डार भले ही अपनी टीम को एशिया कप के फाइनल तक नहीं ले जा सकी , पर निडा डार के खेल को देखकर हर किसी के मुँह से प्रशंसा ही निकली। इस आलराउंडर ने एशिया कप में शानदार बल्लेबाज़ी के साथ साथ अद्भुत गेंदबाज़ी का भी प्रदर्शन कर प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड अक्टूबर के लिए अपनी दावेदारी पेश की है।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 (#POTM)

  • सिकंदर रज़ा – ज़िम्बाब्वे
  • डेविड मिलर – साउथ अफ्रीका
  • विराट कोहली – भारत

क्यों नामांकित हुए –सिकंदर रज़ा , डेविड मिलर और विराट कोहली ??

सिकंदर रज़ा- ज़िम्बाब्वे

ज़िम्बाब्वे के अनुभवी आलराउंडर ने हाल ही के टी-20 विश्वकप में शानदार खेल से जबरदस्त छाप छोड़ी है ।

इस साल अक्टूबर में खेले जा रहे टी-20 विस्वकप के क्वालीफ़ायर 6 मैचों में 145 बहमूल्य रन बनाने के साथ ही 9 विकेट भी चटकाए। इन 6 मैचों में सिकंदर राजा को 3 बार मन ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी मिला।

पाकिस्तान को बड़े उलटफेर में सुपर-12 मुकाबले में मात्र 1 रन से हराने में सिकंदर राजा का योगदान शानदार रहा , इस मैच में महज़ 25 रन देकर 3 विकेट चटकने वाले सिकंदर राजा ने आयरलैंड के खिलाफ भी 82 रनों की जबर्दत तूफानी पारी खेली है।

सिकंदर रज़ा के शानदार आलराउंडर खेल की बदौलत उनको आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अक्टूबर 2022 के लिए नामांकित किया गया है ।

डेविड मिलर – साउथ अफ्रीका

अक्टूबर महीने में भारत के खिलाफ खेली गयी वन डे और टी-20 सीरीज में डेविड मिलर का बल्ला जमकर बोला। 3 वन डे मैचों में 145 रन और 2 टी-20 मैचों में 125 रन बनाने वाले मिलर ने गुवाहाटी में खेले गए टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका को जिताने के लिए 106 रन की शानदार पारी खेली। साउथ अफ्रीका ये मैच हार गया पर डेविड मिलर ने बहुतों के दिल जीत लिए।

इसी फॉर्म को टी-२० वर्ल्ड कप में भी डेविड मिलर साथ लेकर आये और भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में अपने नाबाद 59 रनो की जुझारू पारी के बदौलत हरा ही दिया।

डेविड मिलर इसी प्रदर्शन के चलते इनको प्लेयर ऑफ द मंथ अक्टूबर 2022 के लिए नामांकित किया गया ।

विराट कोहली – भारत

किंग कोहली का तो कहना ही क्या। इस महीने खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में जिस अंदाज़ में विराट कोहली बल्लेबाज़ी कर रहे है मजा आ रहा है देखकर। इस महीने में 205 रन बनाने वाली विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बना कर शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे है।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत मात्र 31 पर 4 विकेट गँवा कर हार का इंतज़ार कर रहा था पर किंग कोहली भारत को ऐसी यादगार जीत दिलाने के लिए लड़ रहे थे जो सदियों तक याद रखी जाएगी।

विराट कोहली ने चमत्कारिक छक्के लगाते हुए अंतिम 3 ओवर में 48 रनो का नामुमकिन लगने वाला लक्ष्य अपनी करिश्माई बल्लेबाज़ी से हासिल कर भारत को जीत दिलाकर पूरी दुनिया को बता दिया कि क्यों उनको किंग कोहली कहा जाता है।

विराट कोहली ने 53 गेंदों में 82रनो की नाबाद ऐसी पारी खेली जिसको देखकर हर क्रिकेट प्रेमी, पूर्व क्रिकेट खिलाडी, क्रिकेट के विशेषज्ञ झूम उठे और कोहली भारत की जीत से झूम उठे।

इस शानदार खिलाड़ी को वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अक्टूबर 2022 के लिए नामांकित किया गया है

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

महिला क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 (#POTM)

  • निडा डार – पाकिस्तान
  • जेमिमाः रोड्रिगुएसभारत
  • दीप्ति शर्मा – भारत

क्यों नामांकित हुई-निडा डार, जेमिमाः रोड्रिगुएस और दीप्ति शर्मा ??

निडा डार -पाकिस्तान पाकिस्तान

निडा डार ने अक्टूबर महीने में खेले गए 7 मैचों में 72 .50 की औसत से 145 रन बल्ले से बनाने के अलावा 8 विकेट चटाकर कर अपनी आलराउंडर क्षमता का शानदार प्रदर्शन किया।

भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत में निडा ने नाबाद 56 रनो की पारी खेलने के साथ ही 2 विकेट चटका कर प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी जीता। हालाँकि पाकिस्तान एशिया कप के फाइनल में भी नहीं पहुंच पाया पर डार के प्रदर्शन आलोचकों के मुँह से भी वाहवाही लूट गया।

ऐसी प्रदर्शन के चलते निडा डार को अक्टूबर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया।

जेमिमाः रोड्रिगुएसभारत

जेमिमाः के शानदार खेल की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया कप का ख़िताब जितने में कामयाब रही।अक्टूबर महिमे में खेले गए महिला एशिया कप में जेमिमाः ने सबसे ज्यादा रन बनाये।

इस महीने में जेमिमा ने 54.25 की जबरदस्त औसत से 217 रन बनाये , जिनमे एशिया कप के पहले ही मैच में 76 रनों की शानदार पारी से भारत को जीत की राह पर लेकर चली।

प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022 में जेमिमाः का नाम इतने शानदार खेलने के बाद आना तो तय ही था।

दीप्ति शर्मा – भारत

भारत की ही दीप्ति शर्मा का बॉल के साथ एशिया कप में शानदार योगदान को कौन भुला सकता है।

दीप्ति शर्मा ने बहुत ही शानदार 7.69 की औसत से 13 विकेट चटकाए। पाकिस्तान के खिलाफ 3 और सेमीफइनल में थाईलैंड के खिलाफ भी 3 विकेट चटका कर भारत की राह आसान कर दी।

इस शानदार खेल की बदौलत दीप्ति शर्मा को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अक्टूबर 2022 के लिए नामांकित किया गया है।

विजेता प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 (#POTM) के

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अक्टूबर 2022 की घोषणा कर दी है। पुरुष और महिला वर्ग में इन दो खिलाडियों ने अपने नाम किया है इस बार का आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ख़िताब –

आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 है – विराट कोहली ( भारत )

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ – अक्टूबर 2022 है – निडा डार ( पाकिस्तान )

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की शुरुआत कब हुई ?? किसको मिला आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पहला अवार्ड ?? भारत के कितने खिलाडियों को अब तक ये अवार्ड मिल चूका है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ किस आधार पर चुने जताए है ?? क्या हम भी आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट डाल सकते है??? कब आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित खिलाडियों की घोषणा होती है ?? कब प्लेयर ऑफ़ द मंथ के विजेता का पता लगता है ? इस तरह के खूब सारे सवालो के जवाब आपको एक ही जगह पर मिल जायेगे –

Catchityaar

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से अक्टूबर 2022

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply