आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 – डेविड वार्नर और हेली मैथूज (POTM – November 2021)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 के लिए इस महीने में काफी रोमांचक और जबरदस्त मुकाबले हुए। टी-20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर न्यूज़ीलैण्ड को जबरदस्त खेल के दम पर फाइनल में पहुंचते देखा और फिर फाइनल में डेविड वार्नर की शानदार पारी के चलते ऑस्ट्रेलिया का जीतना देखा ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 के लिए नॉमिनीज की घोषणा कर दी है । अब देखना ये है कि ये अवार्ड इन तीन खिलाडियों में से कौन जीतने का हक़दार है ।

हम इस आर्टिकल में आपको पुरुष और महिला दोनों केटेगरी में बतायेगे कि इन खिलाडियों ने नवंबर महीने में कितना शानदार खेल दिखाया है और क्रिकेट में क्या मुकाम हासिल किये है ।

चलिए शुरू करते है –

पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 का अवार्ड मिला है – डेविड वार्नर को । डेविड वार्नर का प्रदर्शन आबिद अली और टीम साउथी पर भारी पड़ा है । 

महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 का अवार्ड मिल गया है – हेली मैथूज को । हेली मैथूज ने बल्ले और बॉल दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इनके शानदार प्रदर्शन के कारण नाहिदा अख्तर और अनाम अमिन को फिर इंतज़ार करना पड़ेगा अपने प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड का ।

अब सवाल ये है इन खिलाडी को प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 (POTM) कैसे और क्यों चुना गया ?? इन खिलाडियों ने नवम्बर महीने में किस तरह का प्रदर्शन किया ?? प्लेयर ऑफ़ द मंथ नवम्बर के लिए नामांकित खिलाडी कौन कौन रहे ? और किस आधार पर इनको नामांकित किया गया ?? अंत में आप कैसे आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट कर सकते हो ?

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 नामांकित खिलाडी कौन कौन है ?? #POTM

आईसीसी ने महिला और पुरुष कैटेगरी के नामांकित खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है । जिनको नवंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया जाएगा ।

इनमें कुछ खिलाड़ियों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी जगह बनाई है आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021अवार्ड के लिए । आइए देखते हैं कौन-कौन से हैं यह खिलाड़ी और इन खिलाड़ियों ने इस महीने में क्या प्रदर्शन किया है –

पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 (#POTM) के लिए

  • आबिद अली – पाकिस्तान
  • टीम साउथी- न्यूजीलैंड
  • डेविड वार्नर – ऑस्ट्रेलिया
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ नवम्बर 2021 POTM November male nominee
#आईसीसी #प्लेयरऑफ़दमंथ #नवम्बर2021 #POTMNovember #malenominee #catchityaar

क्यों नामांकित हुए – आबिद अली, टीम साउथी और डेविड वार्नर ??

आबिद अली – पाकिस्तान

पाकिस्तान के ओपनर आबिद अली ने 49.16 की औसत से टेस्ट मैच के अंदर बहुत ही शानदार परफॉर्मेंस दिखा है जब से उन्होंने डेब्यू किया है ।

बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम के अंदर अंतिम महीने में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी के अंदर 133 और दूसरी पारी में 91 रन बनाकर उन्होंने पाकिस्तान की जीत में बहुमूल्य योगदान दिया ।आबिद अली के टेस्ट मैच के आंकड़े आपके सामने है –

आबिद अली

MatchInningsRunsAverageSR
Test12224112.052.09

टीम साउथी न्यूजीलैंड

टीम साउथी नवंबर महीने के अंदर न्यूजीलैंड की तरफ से सारे फॉर्मेट में विकेट निकालने के अलावा आईसीसी T20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को फाइनल तक ले कर जाने में बहुत बड़ा योगदान दिया । T20 वर्ल्ड कप में  5 मैच खेलकर उन्होंने 6 विकेट लिए और बहुत ही कम रन दिए ।

भारत के खिलाफ खेले गए टी-20 मुकाबलों में भी शानदार खेल दिखाया । नवंबर में कानपूर टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 8 विकेट चटकाए जिसमे भारत की पहली पारी में 69 रन देकर 5 विकेट लिए । इतने शानदार खेल के कारण टीम साउथी को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 के लिए तीन खिलाडियों में नामांकित किया गया है देखते है ये अवार्ड वो जीत पाते है या नहीं । उनके आंकड़े सच में कमाल के है

टीम साउथी

MatchInningsWicketsAverageBBI
T-20 World cup 202155624/2
3 T-20 against India22414.0016/3
1 Test match against India12818.0069/5

डेविड वार्नर – ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार T20 वर्ल्ड कप जीता है । इस जीत में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर और धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का बहुत बड़ा योगदान है ।

डेविड वॉर्नर ने नवंबर महीने के अंदर खेले गए सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर 4 T-20मैच खेले । वार्नर ने सेमीफइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 49 रन की पारी खेल कर सेमीफइनल जिताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया । और फिर वार्नर की 53 रन की फाइनल के अंदर खेली गई पारी के कारण आस्ट्रेलिया ने बड़ी आसानी से फाइनल में न्यूजीलैंड को हरा कर वर्ल्ड कप जीत लिया ।

वर्ल्ड कप टी-20 वर्ल्ड कप के अंदर डेविड वॉर्नर को उनकी शानदार और तेजतर्रार पारियों के कारण प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी दिया गया और प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड भी डेविड वॉर्नर को ही मिला है ।

तो देख लो डेविड वार्नर के आंकड़े कितने कमाल के है ।

डेविड वार्नर

MatchInningsRunsAverageHSSR
T204420969.6689*151.44

महिला क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 (#POTM) के लिए

  • नाहिदा अख्तर – बांग्लादेश
  • अनाम अमिन – पाकिस्तान
  • हेली मैथूज वेस्ट इंडीज
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ नवम्बर 2021 POTM November female nominee
#आईसीसी #प्लेयरऑफ़दमंथ #नवम्बर2021 #POTMNovember #femalenominee #catchityaar

क्यों नामांकित हुई – नाहिदा अख्तर, अनाम अमिन और हेली मैथूज ??

नाहिदा अख्तर- बांग्लादेश

नाहिदा अख्तर जिंबाब्वे के खिलाफ खेली गई वनडे मैचों की सीरीज में सबसे बढ़िया गेंदबाज़ रही । उन्होंने 11 विकेट लिए सिर्फ तीन मैचों में 4.81 की औसत से ।

नाहिदा ने दूसरे वन डे में 5 विकेट लिए जिससे कि बांग्लादेश ने जिंबाब्वे को केवल 72 रन पर आउट कर दिया ।

इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2021 में उन्होंने पाकिस्तान की जावेरिया खान और ईराम जावेद को आउट किया, जिस से पाकिस्तान के ऊपर बांग्लादेश ने 3 विकेट से जीत दर्ज की इस तरह भारत ने बांग्लादेश की तरफ से इस महीने बहुत ही शानदार खेल दिखाया और इसी का नाम है

नाहिदा अख्तर के लाजवाब आंकड़े आप देख सकते हो

नाहिदा अख्तर- बांग्लादेश

MatchInningsWicketsAverageBBIEconomy
ODI33114.8221/52.12

अनाम अमिन – पाकिस्तान

बाएं हाथ की पाकिस्तानी गेंदबाज अनाम अमिन पाकिस्तान के लिए कितनी महत्वपूर्ण गेंदबाज हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वन डे सीरीज के अंदर बता दिया । एकदिवसीय सीरीज के अंदर इन्होंने सबसे ज्यादा 9 विकेट लिए 11.22 के औसत से । उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा पहले वन डे में जिसमें उन्होंने 35 रन देकर पांच विकेट लिए ।

आमीन ने जिंबाब्वे के अंदर खेले गए क्वालीफायर मुकाबलों में बांग्लादेश के खिलाफ 1 विकेट लिया और उसके बाद जिंबाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में 9 रन देकर तीन विकेट लेकर खतरनाक परफॉर्मेंस दिखाई । इसी के चलते प्लेयर ऑफ द मंथ नवंबर के लिए नामांकित किया गया है अनाम अमिन को ।

इनके शानदार आंकड़े आप देख सकते हो –

अनाम अमिन-पाकिस्तान

MatchInningsWicketsAverageBBI
ODI331111.2235/5

हेली मैथूज – वेस्टइंडीज

हेली मैथूज नवंबर महीने में खेले गए क्रिकेट मैचों में बहुत ही शानदार प्रदर्शन करती हुई नजर आई । ना केवल बल्ले बल्कि गेंद से भी इन्होंने शानदार खेल दिखाया ।

पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के अंदर जिन्होंने 3 मैचों के अंदर 132 रन बनाए । साथ में गेंद से भी विकेट चटकाए । उन्होंने 7 विकेट लिए तीन मैचों के अंदर । इस तरह इनका प्रदर्शन बेहतरीन और काबिले तारीफ रहा और इसी के चलते इनको आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ नवंबर के लिए नामांकित किया गया है और इन्होने ये अवार्ड जीत भी लिया है । इनके आंकड़े देखकर आप भी कहेगे कि ये अवार्ड की हकदार थी –

हेली मैथूज – वेस्टइंडीज

MatchInningsRunsHS50/100AverageBBI
ODI33132571/04476.74

विजेता प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 (#POTM) के

इस बार के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 (#POTM) का अवार्ड पुरुष श्रेणी में “डेविड वार्नर ” और महिला श्रेणी में आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – नवम्बर 2021 का अवार्ड “ हेली मैथूज ” को मिल चूका है ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की पहल कब हुई ??? सबसे पहला प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड किसको मिला ?? किस तरह खिलाडी नामांकित होते है?? फिर नामांकित खिलाडियों को कौन- कौन वोट कर सकते है?? अंत में कैसे एक खिलाड़ी को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना जाता है ?? अब तक किस किस देश के कौन कौन से खिलाडी चुने गए है ??? इचछ प्लेयर ऑफ़ द मंथ की लिस्ट जनवरी से अक्टूबर 2021 तक – प्लेयर ऑफ़ द मंथ से सम्बंधित किसी भी सवाल का जवाब नीचे लिखे लिंक पर क्लिक कर के जान सकते हो ।

Catch it Yaar

ये रहे आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ नवंबर…Lets Catch it yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply