आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 (POTM – June 2021)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 अवार्ड पुरुष और महिला दोनों श्रेणी में दिया जाता है । ये अवार्ड इसी साल 2021 से शुरू हुआ हर महीने की परफॉरमेंस के आधार पर अगले महीने के दूसरे सोमवार को इसकी घोषणा की जाती है । आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 के विजेता बने है – डिवॉन कोन्वय और सोफी अक्क्लेस्टने

डिवॉन कोन्वय ने अपने ही देश के काइल जेमिसन और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक को पीछे छोड़ते हुए जून महीने के इस अवार्ड को जीता है ।

सोफी अक्क्लेस्टने ने भारत की स्टार बल्लेबाज़ सेफाली वर्मा और आल राउंडर स्नेह राणा को पीछे छोड़ कर इस अवार्ड पर कब्ज़ा किया ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 नामांकित तीन खिलाडी कौन है , डिवॉन कोन्वय और सोफी अक्क्लेस्टने , कैसे और क्यों चुने गए प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 ?

चलिए जानते है इस बारे में –

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021अवार्ड के नामांकित तीन खिलाडी ?

पुरुष क्रिकेटर जो की नामांकित हुए –

  • डिवॉन कोन्वय
  • काइल जेमिसन
  • क्विंटन डि कॉक

क्यों नामांकित हुए -काइल जेमिसन, डिवॉन कोन्वय और क्विंटन डि कॉक ?

काइल जेमिसन – आपको अच्छे से याद ही होगा पिछले महीने हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूज़ीलैण्ड जेमिसन ने शानदार गेंदबाज़ी की 61 देकर 7 भारतीय बल्लेबाज़ों को आउट किया जिनमे विराट कोहली को दोनों पारियों में आउट करके मैच का रुख ही बदल दिया । इस फाइनल मैच में जेमिसन प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे ।

इसके अलावा जेमिसन ने इस महीने 2 टेस्ट मैच में 17.40 की शानदार औसत से 10 विकेट लिए है ।

डिवॉन कोन्वय – न्यूज़ीलैण्ड के इस खिलाडी ने जैसा आगाज़ किया है टेस्ट मैच में ऐसा आगाज़ तो सपने में भी नहीं सोचते यार । लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने का अनोखा कारनामा कर दिखाया । इस के अलावा भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी अच्छा खेल दिखाया ।

Devon Conway -ICC Mens Player Of The Month-June 2021(आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ - जून 2021)
Devon Conway – ICC MENS PLAYER OF THE MONTH-JUNE 2021

डिवॉन कोन्वय ने लॉर्ड्स में दोहरा शतक (200) लगाने के अलावा अगली 2 पारी में अर्धशतक भी लगाया । कुल मिलाकर डिवॉन कोन्वय ने 63.16 की औसत से 379 रन बनाये जून के महीने में , इसी कारण मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 लिस्ट में कोन्वय का पहला स्थान है ।

क्विंटन डि कॉक – साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज रहे । डिकॉक ने इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 141 रन की पारी खेलने के बाद दूसरे टेस्ट में भी 96 रन की पारी खेल शतक से चूक गए ।

इस टेस्ट सीरीज में डिकॉक 118.50 की औसत से 237 रन बनाये और इसके बाद तीन T-20 मैचों में 142 की स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया । ऐसे प्रदर्शन के कारण मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 में डॉक का नाम है ।

महिला क्रिकेटर जो की नामांकित हुई

  • सेफाली वर्मा
  • सोफी अक्क्लेस्टने
  • स्नेह राणा

क्यों नामांकित हुई – स्नेह राणा, सेफाली वर्मा और सोफी एक्स्लेस्टने ?

सेफाली वर्मा – सेफाली वर्मा के नाम से हर कोई वाकिफ है और हो भी क्यों न । जिस अंदाज़ से सेफाली ने वन डे और T-20 में धूम मचाई है वैसे ही जून में टेस्ट डेब्यू मैच में धमाकेदार शुरुआत की । इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 96 और दूसरी पारी में 63 रन की पारी खेल टेस्ट डेब्यू मैच की दोनों पारी में अर्धशतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गयी है ।

इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ हुए 2 वन डे मैचों में 63 रन बनाकर वीमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 में अपनी दावेदारी पेश की है ।

सोफी अक्क्लेस्टने – भारत और इंग्लैंड के बिच हुए एकमात्र टेस्ट मैच में सबसे अच्छी गेंदबाज़ी करने वाली सोफी अक्क्लेस्टने ने दोनों पारियों में 4-4 विकेट चटकाए । 206 रन देकर 8 विकेट लेकर मैच में सबसे शानदार गेंदबाज़ी की ।

Sophie Ecclestone- ICC Womens Player Of The Month-June 2021(आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ - जून 2021)
Sophie Ecclestone- ICC WOMENS PLAYER OF THE MONTH – JUNE 2021

इसके अलावा इंग्लैंड की सोफी ने भारत के खिलाफ हुए 2 वन डे मैचों में 3-3 विकेट लेकर जून में सबसे अच्छा खेल दिखाया । इसी कारण बाएं हाथ की शानदार गेंदबाज़ सोफी एक्स्लेस्टने को वीमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 चुना गया ।

स्नेह राणा – स्नेह राणा ने जिस साहस और धैर्य से बल्लेबाज़ी कर टेस्ट मैच को ड्रा कराया वो काबिल ऐ तारीफ है । 154 गेंदों का डटकर सामना करते हुए 80* रन बना कर नाबाद रहते हुए कमाल की बल्लेबाज़ी की ।

स्नेह राणा ( Sneh Rana +Taniya Bhatia)
Sneh Rana + Taniya Bhatia

इसके अलावा गेंदबाज़ी में भी इंग्लैंड के 4 विकेट चटकाए । ऐसे प्रदर्शन को देखकर कोई कह भी नहीं सकता की ये स्नेह का पहला टेस्ट मैच था ।

वन डे मैच में भी स्नेह राणा ने 43 रन देकर 1 विकेट लिया ।

स्नेह राणा ने भी जून में खेले गए मैचों में सबको प्रभावित किया और प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जून 2021 की नामांकित प्लेयर लिस्ट में शामिल हुई।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ कैसे चुने जाते है ? क्या वोटिंग प्रोसेस है ? आप कैसे वोट दे सकते हो ? इस तरह के ओर भी खूब सारे सवालो के जवाब जानने है तो हमारा ये आर्टिकल पढ़े >>> यहाँ क्लिक करे

आपकी लाइफ में हो खुशियों की बहार …Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply