आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021 (POTM – July 2021)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021अवार्ड (ICC Player Of The Month – July 2021) – POTM पुरुष और महिला दोनों श्रेणी में दिया जाता है । हर महीने एक नया प्लेयर बनता है स्टार ।

वैसे तो प्लेयर ऑफ़ द ईयर या प्लेयर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड भी दिए जाते है पर उनके लिए 1 साल या 10 साल का इंतज़ार करना पड़ता है । प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड इसलिए ज्यादा अच्छा लगता है क्यों की अपन हाल ही में जिस खिलाडी को अच्छा खेलते हुए देखते है उनको जल्दी ही अवार्ड भी मिल जाता है तो बहुत ख़ुशी होती है । 2021 जनवरी से चले आ रहे इस आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड में इस बार मतलब आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021 के विजेता बने है – शाकिब अल हसन और स्टेफनी टेलर

शाकिब अल हसन ने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श और वेस्ट इंडीज के हेडेन वाल्श जूनियर को पीछे छोड़ते हुए जुलाई महीने के इस अवार्ड को जीता है ।

स्टेफनी टेलर ने अपने ही देश की खिलाडी हेली मैथ्यूज और पाकिस्तान की फातिमा सना को पीछे छोड़ कर इस अवार्ड पर कब्ज़ा किया ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021 नामांकित तीन खिलाडी कौन है ?, शाकिब अल हसन और स्टेफनी टेलर, कैसे और क्यों चुने गए प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021 ??

चलिए जानते है इस बारे में –

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जुलाई 2021 अवार्ड के नामांकित तीन खिलाडी ?? (#POTM – July 2021-Nominees)

पुरुष क्रिकेटर जो की नामांकित हुए – ICC Mens POTM – July 2021

  • मिचेल मार्श – ऑस्ट्रेलिया के आल राउंडर
  • शाकिब अल हसन – बांग्लादेश के आल राउंडर
  • हेडेन वाल्श जूनियर – वेस्टइंडीज के गेंदबाज
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ male cricketers nomination for POTM july 2021 catchityaar
#malecricketersnomination #icc-playerofthemonth #july2021 #POTM #catchityaar

क्यों नामांकित हुए – मिचेल मार्श, शाकिब अल हसन और हेडेन वाल्श जूनियर ??

मिचेल मार्श – आल राउंडर मिचेल मार्श ऑस्ट्रेलिया की रीढ़ की हड्डी की तरह थे T-20 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ । मिचेल मार्श ने 5 टी20 में 3 नंबर पे खेलते हुऐ 219 रन बनाये , मिचेल मार्श का औसत भी 43.80 का रहा जिसमे 3 अर्धशतक शामिल है । बल्ले के साथ गेंदबाजी में बहुत अच्छा योगदान दिए मार्श ने, मिचेल मार्श ने गेंदबाजी में 6.76 के औसत से 8 विकेट लिए । वेस्ट इंडीज के खिलाफ 5 टी20 सीरीज में वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले खिलाडी रहे ।

शाकिब अल हसन – बांग्लादेश के आल राउंडर शाकिब अल हसन का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा, शाकिब ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया टेस्ट और वनडे दोनों में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ । एक टेस्ट में कुल 5 विकेट लिए, वही पहले वनडे में 5 विकेट लिए । ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में कुल 8 विकेट लेके सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे । बॉल के साथ साथ बल्ले से भी शाकिब अल हसन ने नाबाद 96 रन की पारी खेल के दूसरे वनडे में मुश्किल लक्ष्य को जीतने में योगदान दिया ।

हेडेन वाल्श जूनियर – वेस्ट इंडीज के दायें हाथ के लेग स्पिनर हेडेन वाल्श जूनियर का जबरदस्त प्रदर्शन रहा हालिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज में । सबसे ख़ास बात यह की सभी मैच में हेडेन वाल्श जूनियर को विकेट मिला, ऐसे एक भी मैच नहीं गया सीरीज में जिसमे वह बिना विकेट लिए गए हो । वनडे में 7 विकेट लिए और टी20 में 12 विकेट लिए । वन डे में हेडेन ने 5 विकेट भी लिए एक मैच में । हेडेन वाल्श जूनियर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज की सीरीज में ।

महिला क्रिकेटर जो की नामांकित हुई – ICC Women’s Player Of The Month – July 2021

  • हेली मैथ्यूज – वेस्ट इंडीज की महिला खिलाडी
  • फातिमा सना – पाकिस्तान की महिला खिलाडी
  • स्टेफनी टेलर – वेस्ट इंडीज की महिला टीम की कप्तान
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ female cricketers nomination for POTM july 2021 catchityaar
#femalecricketersnomination #icc-playerofthemonth #july2021 #POTM #catchityaar

क्यों नामांकित हुई – हेली मैथ्यूज, फातिमा सना और स्टेफनी टेलर ??

हेली मैथ्यूज – वेस्ट इंडीज की इस खिलाडी ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैच की वनडे सीरीज में बतौर ओपनर काफी अच्छा प्रदर्शन किया । हेली ने कुल 168 रन 42.0 की औसत से बनाये । बल्ले के साथ साथ गेंद से भी 7 विकेट लिए । सीरीज के तीसरे वनडे मैच में हेली ने नाबाद 100 की पारी भी खेली । अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हुआ 2 मैच की टी-20 सीरीज में 3.12 की औसत से भी 2 विकेट लिए ।

फातिमा सना – पाकिस्तान की तेज गेंदबाज फातिमा सना सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रही पाकिस्तान की तरफ से । फातिमा ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 5 वनडे मैच की सीरीज में कुल 11 विकेट लिए 15.09 औसत से । आखिरी दोनों वनडे में पाकिस्तान की जीत में, फातिमा ने 4 विकेट लिए 30 रन दिए और 5 विकेट लिए 39 रन देके जीत में योगदान दिए । गेंद के साथ साथ बल्ले से भी फातिमा ने तेज तरार 28 रन बनाये 19 बॉल में एक वनडे में ।

स्टैफनी टेलर – वेस्ट इंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर ने बल्ले और गेंद दोनों के साथ आल राउंड प्रदर्शन किया पाकिस्तान के खिलाफ । टी20 सीरीज के आखिरी मैच में, स्टेफनी ने 43 रन की नाबाद पारी खेली और साथ में 17 रन देके 4 विकेट भी लिए । वनडे में भी जबरदस्त प्रदर्शन रहा स्टेफनी का, पहले वनडे में स्टेफनी टेलर ने 105 रन की नाबाद पारी खेली और साथ में 3 विकेट भी लिए । स्टेफनी ने कुल 175 रन बनाये 87.50 की औसत से वनडे सीरीज में । स्टेफनी की जबरदस्त फॉर्म ने उनको बल्लेबाज और आल राउंडर की श्रेणी में टॉप नंबर 1 रैंक पे पहुंचा दिया था महिला रैंकिंग में ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ कैसे चुने जाते है ? क्या वोटिंग प्रोसेस है ? आप कैसे वोट दे सकते हो ? जनवरी 2021 से अब तक जुलाई 2021 के POTM  कौन कौन रहे ? इस तरह के ओर भी खूब सारे सवालो के जवाब जानने है तो हमारा ये आर्टिकल पढ़े >>> यहाँ क्लिक करे

शाकिब अल हसन और स्टेफनी टेलर के नाम रहा POTM इस बार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply