आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 (POTM – January 2022)

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #जनवरी2022
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022
#आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #जनवरी2022

2021 में शुरू हुए प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड में काफी रोमांचक प्रतिस्प्रधा देखने को मिली थी । 2022 कि शुरुआत से ही हमें पता चल गया कि इस बार भी आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी । 

चलिए तो शुरू करते है 2022 के पहले आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 अवार्ड के लिए  कौन कौन खिलाडी कर रहे है मुकाबला और किस को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड मिला है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड से सम्बंधित सारी बाते करेंगे –

कीगन पीटरसन ने आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022 की रेस में डेवल्ड ब्रेविस और इबादत हुसैन को हरा कर अवार्ड अपने नाम किया।

हीथर नाइट ने आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022 की रेस में चमारी अट्टापट्टू और डिआंड्रा डिटॉन को हरा कर अवार्ड अपने नाम किया।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से दिसंबर 2021

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 नामांकित खिलाडी कौन कौन है ?? #POTM

आईसीसी ने पुरुष और महिला दोनों ही श्रेणी में जनवरी महीने के प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित 3 -3 घोषणा कर दी है। तो देखना दिलचस्प रहेगा कि ये नामांकित खिलाडी कौन कौन है और इनमे से कौन हो सकता है इस महीने का प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 चलिए देखते है

ये रहे जनवरी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामांकित हुए के पुरुष और महिला क्रिकेटर – #POTM

डेवाल्ड ब्रेविस – साउथ अफ्रीका ( अंडर -19 ) हाल ही खेले गए अंडर -19 वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट ऑफ़ अंडर 19 वर्ल्ड कप का प्लेयर ऑफ़ द मंथ में नाम आना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

इबादत हुसैन – बांग्लादेश के इस खिलाडी ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से काफी प्रभावित किया है।

कीगन पीटरसन – साउथ अफ्रीका के उभरते सितारे और शानदार बल्लेबाज़ कीगन पीटरसन का नाम प्लेयर ऑफ़ द मंथ में आना तय था क्यों की भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ टेस्ट मैचों में इनका प्रदर्शन काबिल ऐ तारीफ था।

चमीरा अट्टापट्टू -श्रीलंका के लिए लम्बी-लम्बी शानदार पारी खेलने के अलावा विकेट भी चटकने वाली चमीरा ने इस महीने जबरदस्त खेल दिखाया है।

हीथर नाइट – इंग्लैंड की इस बल्लेबाज़ ने अपनी बल्लेबाज़ी से एक अलग ही पहचान बना रखी है और अपनी जबरदस्त बल्लेबाज़ी के कारण पिछले काफी से लगातार प्लेयर ऑफ़ द मंथ में नामांकित हो रही है।

डिआंड्रा डॉटिन – वेस्ट इंडीज की इस विस्फोटक बल्लेबाज़ ने इस महीने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लाजवाब पारी खेल कर काफी सुर्खिया बटोरी है।

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से दिसंबर 2021

पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 (#POTM)

  • डेवाल्ड ब्रेविस – साउथ अफ्रीका ( अंडर -19 )
  • इबादत हुसैन – बांग्लादेश
  • कीगन पीटरसन – साउथ अफ्रीका
पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ - जनवरी 2022
#पुरुष-क्रिकेटर #नामांकित #आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #जनवरी2022

क्यों नामांकित हुए – डेवाल्ड ब्रेविस, इबादत हुसैन और कीगन पीटरसन ??

डेवाल्ड ब्रेविस- साउथ अफ्रीका ( अंडर -19 )

साउथ अफ्रीका के अंडर-19 के खिलाड़ी डेवाल्ड ब्रेविस ने हाल ही के अंडर-19 विश्वकप में शानदार खेल से जबरदस्त छाप छोड़ी है ।

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के खिलाफ 65 रन बनाने के बाद युगांडा के खिलाफ शतक , 96 रन आयरलैंड के खिलाफ , 97 रन इंग्लैंड के खिलाफ और फिर 138 रन बांग्लादेश के खिलाफ बनाते हुए पूरे वर्ल्ड कप के अंदर 506 रन बनाए और इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। “बेबी ए बी डिविलियर्स ” के नाम से मशहूर डेवाल्ड ब्रेविस ने 84.33 की औसत से अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार 506 रन बनाकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता ।

ब्रेविस के शानदार खेल की बदौलत उनको आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया है ।

इबादत हुसैन- बांग्लादेश

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दो टेस्ट मैच की सीरीज का भले ही नतीजा 1-1 से बराबरी पर रहा । पर इस टेस्ट मैच की सीरीज में बांग्लादेश के इबादत हुसैन ने  वाहवाही लूटी है ।

27 साल के हुसैन ने अपनी लाइफ का पहला 5 विकेट का होल बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट जीत के अंदर दर्ज किया है ।

न्यूजीलैंड की जमीन पर बांग्लादेश की पहली टेस्ट जीत रही है । इस टेस्ट मैच के अंदर बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया और इबादत हुसैन ने दूसरी पारी के अंदर 46 रन देकर 6 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की हार तय कर दी थी और इबादत हुसैन के इस प्रदर्शन के कारण रातों-रात इनको स्टार मान लिया गया।

इसी प्रदर्शन के चलते इनको प्लेयर ऑफ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया ।

कीगन पीटरसन– साउथ अफ्रीका

कीगन पीटरसन यह वो नाम है है जिसने हाल ही भारत जैसी मजबूत टेस्ट टीम के खिलाफ साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई है ।

भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट मैच जीतकर साउथ अफ्रीका में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत की तरफ कदम बढ़ा दिया था पर इस बल्लेबाज की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत ना केवल भारत यह टेस्ट हारा बल्कि साउथ अफ्रीका ने शानदार 2-1 से सीरीज जीतने में कामयाब रहा ।

कीगन पीटरसन इस सीरीज के अंदर 276 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड भी इन्हीं के खाते में गया ।

इस शानदार खिलाड़ी को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया है

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से दिसंबर 2021

महिला क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 (#POTM)

  • चमीरा अट्टापट्टू – श्रीलंका
  • डिआंड्रा डॉटिन- वेस्ट इंडीज
  • हीथर नाइट – इंग्लैंड
महिला क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022
#महिला-क्रिकेटर #नामांकित #आईसीसी #प्लेयर-ऑफ़-द-मंथ #जनवरी2022

क्यों नामांकित हुई-चमीरा अट्टापट्टू, डिआंड्रा डॉटिन और हीथर नाइट ??

चमीरा अट्टापट्टू – श्रीलंका

आईसीसी कॉमनवेल्थ गेम्स क्वालीफ़ायर जो  कि पिछले महीने में मलेशिया में खेले गए है।

श्रीलंका की कप्तान चमीरा अट्टापट्टू क्वालीफायर में सबसे ज्यादा रन बनाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रही।

चमारी अट्टापट्टू ने 4 टी-20 मैचों में की औसत से 190 रन बनाये। 86 रन की तूफानी पारी के अलावा 57 रन की आतिशी पारी भी खेल कर श्रीलंका को इस टूर्नामेंट में अपराजित रखा इसी प्रदर्शन के कारण चमारी को प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया है।

डिआंड्रा डॉटिन- वेस्ट इंडीज

वेस्टइंडीज की तूफानी बल्लेबाज डिआंड्रा डॉटिन ने पिछले महीने खेले गए वनडे मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 158 बॉल में 150 रन की पारी में 18 चौके और 4 छक्के लगाकर सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया ।

इस तूफानी बल्लेबाज ने 186 रन की पार्टनरशिप हेली मैथूस के साथ की । हालांकि इस मैच का परिणाम नहीं निकला और बारिश के कारण मैच रद्द हुआ । पर डॉटिन की 150 रन की पारी बड़ी शानदार पारी रही इसके अलावा दूसरे मैच में भी टीम ने 31 बॉल में 37 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल मैच में शानदार खेल दिखाया ।

इस महीने खेले गए क्रिकेट मैचों में डॉटिन का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा और इसी कारण इनको प्लेयर ऑफ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया है।

हीथर नाइट – इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया वर्सेस इंग्लैंड के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के अंदर इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टेस्ट मैच के अंदर 168 रन की नाबाद पारी खेलकर जबर्दस्त खेल दिखाया ।

अपनी शानदार पारी के अंदर इंग्लैंड की कप्तानीहीथर नाइट ने जबरदस्त चौके और छक्कों से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की  ।

इंग्लैंड की टीम मैच को जीतने की तरफ बढ़ रही थी पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों की जुझारू और शानदार पारी की बदौलत जीत नहीं पाई ।

लेकिन एकमात्र टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड की कप्तान 168 स्कोर किसी भी महिला कप्तान के द्वारा टेस्ट मैच में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है । इसके अलावा दूसरी पारी में भी हीथर नाइट ने 48 रन की पारी खेली और इस टेस्ट में टोटल 216 रन बनाये।

इस शानदार पारी की बदौलत आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ जनवरी 2022 के लिए नामांकित किया गया है .

विजेता प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 (#POTM) के

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी 2022 की घोषणा कर दी है। पुरुष और महिला वर्ग में इन दो खिलाडियों ने अपने नाम किया है इस बार का आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ख़िताब –

आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 है – कीगन पीटरसन ( साउथ अफ्रीका )

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी 2022 है – हीथर नाइट ( इंग्लैंड )

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की शुरुआत कब हुई ?? किसको मिला आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पहला अवार्ड ?? भारत के कितने खिलाडियों को अब तक ये अवार्ड मिल चूका है ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ किस आधार पर चुने जताए है ?? क्या हम भी आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट डाल सकते है??? कब आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नामांकित खिलाडियों की घोषणा होती है ?? कब प्लेयर ऑफ़ द मंथ के विजेता का पता लगता है ? इस तरह के खूब सारे सवालो के जवाब आपको एक ही जगह पर मिल जायेगे –

Catchityaar

देखिये – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – जनवरी से दिसंबर 2021

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply