एजाज पटेल को मिला आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 अवार्ड #POTM ICC Player of The Month December

इस बार दिसंबर महीने में हुए क्रिकेट मैचों में टेस्ट मैचों का बोलबाला रहा । एक ओर जहाँ भारत और न्यूज़ीलैण्ड के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद टेस्ट सीरीज खेली गयी वही महीने के अंत में साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज चल रही है ।

ऑस्ट्रेलिया में चल रही एसेज टेस्ट सीरीज का भले ही परिणाम आ गया हो । ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज़ से शुरू के 3 टेस्ट मैच जीत लिए हो पर इस सीरीज के लिए दुनिया भर के दर्शक उत्साहित रहते है । तो इस बार के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 के विजेता और नामांकित खिलाडी इन्ही टेस्ट सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन के कारण है ।

चलो अब जब दिसंबर महीना खत्म हो ही गया तो इस महीने के (POTM) आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 के बारे में जान लेते है क्यों की इस बार टेस्ट क्रिकेट के खेल से ही आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 की घोषणा हुयी है ।

आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ –दिसंबर 2021 का अवार्ड मिला है – एजाज पटेल को । एजाज का ऎतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड भारी पड़ा है भारत के मयंक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के प्रदर्शन पर ।

नोट – आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 का अवार्ड ख़िताब किसी भी महिला को नहीं मिला है क्यों की इस बार दिसंबर के महीने में कोरोना महामारी के चलते महिला क्रिकटर के अंतरास्ट्रीय मैच नहीं खेले गए है ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 इस अवार्ड के लिए अजाज़ पटेल के अलावा मयंक अग्रवाल और मिचेल स्टार्क को नामांकित किया गया था और अंत में एजाज पटेल ने 2021 महीने के अंतिम प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड को अपने नाम किया ।

अब सवाल ये है इन खिलाडी को प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 (POTM) के कैसे और क्यों नामांकित किया गया ?? इन खिलाडियों ने दिसंब रमहीने में किस तरह का प्रदर्शन किया ?? आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 के लिए नामांकित खिलाडी कौन कौन रहे है ? किस आधार पर इनको नामांकित किया गया ?? अंत में आप कैसे आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट कर सकते हो ?

चलिए एक एक करके सारे सवालो के जवाब ढूंढते है –

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 नामांकित खिलाडी कौन कौन है ?? #POTM December

जैसा की आप जानते ही हो की हर महीने के अंत में आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए पुरुष और महिला दोनों श्रेणी में 3 अलग अलग खिलाडी नामांकित किये जाते है।

ये अवार्ड सिर्फ अंतरास्ट्रीय स्तर पर खेले गए क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट ( टेस्ट, वनडे और टी-20) मैचों के लिए दिया जाता है । तो इस बार आईसीसी ने सिर्फ पुरुष क्रिकेटर को ही नामांकित किया और ये अवार्ड पहली बार सिर्फ पुरुष खिलाडी एजाज पटेल को दिया गया है ।

इस बार आईसीसी ने कोरोना के चलते महिला क्रिकेट के अंतरास्ट्रीय मैच नहीं कराये है । इस कारण इस बार किसी भी महिला को आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 अवार्ड नहीं दिया गया है ।

तो हम इस आर्टिकल में सिर्फ पुरुष क्रिकेटर को ही देखेंगे जिनको नामांकित किया गया है और फिर ये देखेंगे की क्यों एजाज पटेल को ये अवार्ड दिया गया ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 (#POTM) के लिए पुरुष क्रिकेटर जो कि नामांकित हुए-

  • एजाज पटेल – न्यूज़ीलैण्ड
  • मिचेल स्टार्क – ऑस्ट्रेलिया
  • मयंक अग्रवाल – भारत
आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021 POTM December male nominee 2021
#आईसीसी #प्लेयरऑफ़दमंथ #दिसंबर #POTM #Decembermalenominee2021

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर के लिए एजाज पटेल , मिचेल स्टार्क और मयंक अग्रवाल क्यों नामांकित हुए ??

# एजाज पटेल – न्यूज़ीलैण्ड

अजाज़ पटेल ने इस साल के अंत में टेस्ट क्रिकेट में ऐसा अद्भुत कारनामा किया जो सिर्फ आज तक 2 गेंदबाज़ कर पाए । जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कीर्तिमान एजाज पटेल ने भारत के साथ खेल गए टेस्ट मैच में बनाया ।

अजाज़ का ये रिकॉर्ड ओर अद्भुत इसलिए लगता है क्यों की एजाज ने भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट में पुरे 10 विकेट लिए । भारत के बल्लेबाज़ स्पिनर के खिलाफ बहुत अच्छे से खेलने के लिए जाने जाते है । हालाँकि भारत ने ये टेस्ट मैच बड़े ारन से जीता फिर भी एजाज पटेल का रिकॉर्ड अविश्वसनीय है ।

अजाज़ पटेल ने भारत के खिलाफ दिसंबर में खेल गए दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में पुरे 10 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में भी 4 विकेट लिए । इस तरह 16.07 की औसत से 225 रन देकर एजाज ने 14 विकेट लिए । ये इस साल का किसी भी गेंदबाज़ का टेस्ट में सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा है । इसी ऐतिहासिक रिकॉर्ड के कारण एजाज आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर के लिए नामांकित हुए और फिर ये अवार्ड जीत भी लिया ।

एजाज पटेल – न्यूज़ीलैण्ड

MatchInningsWicketBBM4W/10WAverageEconomy
Test1214119/101/116.072.50

# मिचेल स्टार्क – ऑस्ट्रेलिया

ऐतिहासिक एसेज टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया वर्सेज इंग्लैंड के बिच इस महीने खेली गयी । जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल स्टार्क के शानदार प्रदर्शन के बदौलत बड़ी आराम से शुरुआती 3 टेस्ट मैच इंग्लैंड को हरा कर जीत भी ली और इस टेस्ट सीरीज के 2 टेस्ट होने बाकी है ।

इस सीरीज के 3 मैच में मिचेल स्टार्क ने 19.64 की औसत से 14 विकेट लेने के अलावा बल्ले से भी शानदार खेल दीखते हुए 58.50 की औसत से 117 रन बनाये है ।

इसी सीरीज की पहली बॉल पर रोरी बर्न्स को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत कराने वाले स्टार्क ne दूसरे टेस्ट मैच में to इंग्लैंड पर कहर ही ढा दिया था । इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज़ों को आउट करने के अलावा स्टार्क ने अपनी बल्लेबाज़ी से भी इंग्लैंड के होश उड़ाते हुए 58 रन बनाये ।

इतने शानदार खेल के कारण मिचेल स्टार्क का नाम आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर के लिए नामांकित हुआ पर एजाज पटेल के प्रदर्शन के आगे थोड़ा फीका पड़ गया स्टार्क का शानदार खेल ।

मिचेल स्टार्क के दिसंबर महीने के खेल में गेंदबाज़ी के स्टैट्स –

मिचेल स्टार्क – ऑस्ट्रेलिया

MatchInningsWicketBBM4W/10WAverageEconomy
Test361437/41/019.64

# मयंक अग्रवाल – भारत

भारत की टीम में ओपनर रोहित शर्मा और शुभमण गिल के चोट की वजह से बहार होने के कारण मयंक को न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका मिला और क्या खूब खेल दिखाया है मयंक ने ।

मयंक अग्रवाल के न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में भी 62 रनो की शानदार पारी की बदौलत ऎतिहासिक रिकॉर्ड बनाने वाले एजाज की टीम टेस्ट मैच नहीं जीत सकी ।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में मयंक ने लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया का सेंचूरियन में जीत का सपना साकार कर दिया । मयंक अग्रवाल ने 60 रन की बेहतरीन पारी खेली और ये पार्टनरशिप ही इस मैच के जित में सबसे बड़ी बात थी ।

मयंक अग्रवाल का खेल तो शानदार रहा पर एजाज पटेल के ऎतिहासिक रिकॉर्ड के आगे थोड़ा कम रह गया और ये आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर का अवार्ड नहीं जित पाए ।

इस महीने खेले गए टेस्ट में मयंक अग्रवाल के शानदार स्टैट्स –

मयंक अग्रवाल – भारत

MatchInningsRunsHS50/100AverageSR
Test242761502/169

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 (#POTM) के विजेता-

इस बार के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 (#POTM) का अवार्ड पुरुष श्रेणी में “एजाज पटेल को और महिला श्रेणी में आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ – दिसंबर 2021 का अवार्ड “किसी को भी नहीं ” मिला है ।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की शुरुआत कब हुई ??? सबसे पहला आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ जनवरी अवार्ड किसको मिला ?? किस तरह इस अवार्ड के लिए खिलाडी नामांकित होते है ?? फिर नामांकित खिलाडियों को कौन-कौन वोट कर सकते है?? क्या आप भी प्लेयर ऑफ़ द मंथ में वोट कर सकते हो ?? फिर अंत में कैसे किसी एक खिलाड़ी को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना जाता है ?? अब तक किस-किस देश के कौन-कौन से खिलाडी चुने गए है ??? इचछ प्लेयर ऑफ़ द मंथ की लिस्ट जनवरी से दिसंबर 2021 तक – इचछ प्लेयर ऑफ़ द मंथ से सम्बंधित किसी भी सवाल का जवाब नीचे लिखे लिंक पर क्लिक कर के जान सकते हो ।

Catch it Yaar

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ दिसंबर 2021…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply