भारत की स्टार “स्मृति मंधाना” आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 (ICC Cricketer Of The year 2021 Awards )

सबसे पहले आपको नए साल 2022 की खूब सारी शुभकामनाये ।

हर साल अपने पीछे खूब सारी अच्छी और बुरी याद छोड़ जाता है । ये यादें ना केवल इंसान की व्यक्तिगत ज़िंदगी में होती है बल्कि हर चीज़ में होती है । जैसे परिवार की याद , व्यापार की यांदें , प्यार की यादें , अपने सपनो की यादें और इसी तरह जिनको क्रिकेट से प्रेम है उनके लिए क्रिकेट की यादें ।

साल 2021 में हमने ऎतिहासिक टेस्ट चैंपियनशिप देखी, जिसमे न्यूज़ीलैण्ड ने भारत को फाइनल में हराकर इतिहास रचा । 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैण्ड को हराकर पहली बार T-20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनी । इसके अलावा और भी खूब सारी द्विपक्षीय सीरीज और रिकार्ड्स ने क्रिकेट को और ऊंचाइयों पर पहुंचाया ।

इन्ही यादो में 2021 के साल के अंत में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड की सुखद यादें भी जुड़ने वाली है । साल 2021 के जाते-जाते क्रिकेट खिलाडियों के लिए पूरी साल की मेहनत, लगन और जूनून से बनाये गए रन, लिए गए विकेट और उपलब्धियों के आधार पर आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 अवार्ड भी हर साल की तरह दिए जा रहे है ।

अब बात करते है साल 2021 में क्रिकेटर के शानदार खेल के आधार पर कौनसे खिलाडी इस पुरे साल में अपने बेहतरीन खेल से खेल जगत में साल भर छाये रहे और इस साल के अंत में पुरे साल भर जबरदस्त खेल दिखाने वाले क्रिकेटर को दिए जाने वाले आईसीसी के प्रतिष्ठित और बहमूल्य अवार्ड आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड की ।

आईसीसी के तहत पुरुष और महिला श्रेणी में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के जितने भी अवार्ड दिए जायेगे हम उन सब के बारे में विस्तार से बात करेंगे । तो पहले वे केटेगरी देख लेते है जिनमे अवार्ड मिलने वाले है ।

किन किन Category में मिलेंगे ICC AWARDs

अगले महीने 23-24 जनवरी 2022 को आईसीसी व्यक्तिगत केटेगरी में पुरुष और महिला क्रिकेटर को मिलाकर कुल आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के 13 अवार्ड की घोषणा करेगी । इनके अलावा 5 टीम ऑफ़ द ईयर अवार्ड की घोषणा भी की जाएगी ।

इन अवार्ड के लिए आईसीसी पहले हर केटेगरी में 4 -4 खिलाडियों को नामांकित करेगी फिर उनमे से एक बेस्ट खिलाडी को ये अवार्ड दिया जायेगा । जैसे आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए आईसीसी पहले 3-3 खिलाडियों की घोषणा करती है वही इस आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के लिए 4-4 खिलाडियों की घोषणा करेगी ।

Note- साल 2020 में ये अवार्ड क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड के रूप में दिया गया । हर केटेगरी के लास्ट में पिछले साल 2020 का क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड भी लिखा हुआ है ।

पुरुष श्रेणी में कौनसे आईसीसी अवार्ड दिए जायेगे ??

आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर( ICC Men’s Cricketer of the year)

सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड उस खिलाडी को दिया जायेगा जिसने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट ( टेस्ट वनडे और टी20 ) में सबसे शानदार प्रदर्शन किया है । इन तीनो फॉर्मेट में अपने शानदार खेल से बहुत बढ़ी उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाडी को ये पुरुस्कार दिया जायेगा ।

इस पुरुस्कार के लिए साल 2021 में आईसीसी ने 4 खिलाडियों को नामांकित किया है । इन चार खिलाडियों को इनके शानदार खेल की वजह से नामांकित किया गया है और अब वोटिंग के आधार पर इनमे से सर्वश्रेठ चुना जायेगा जो कहलायेगा आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर ।

आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • शाहीन अफरीदी ( पाकिस्तान )
  • जो रुट ( इंग्लैंड )
  • महोम्मद रिज़वान ( पाकिस्तान )
  • केन विल्लियम्सन ( नूज़ीलैण्ड )

आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का अवार्ड मिला है- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को ।

शाहीन अफरीदी को आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है । अफरीदी ने अपनी 36 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 22.20 की औसत से 78 विकेट हासिल किए जिनमे उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 6/51 है ।

2021 पाकिस्तान के इस लम्बे तेज गेंदबाज के लिए जबरदस्त रहा, जहा शाहीन अफरीदी ने खेल के तीनों प्रारूपों में अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते दुनिया बेहतरीन बल्लेबाजों को पछाड़ा ।

यह साल टेस्ट और टी 20 में बड़ा यादगार और शानदार रहा शाहीन अफरीदी के लिए । पुरुषों के 20 ओवर विश्व कप में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करके सभी को दिखाया कि उनके पास कितना कौशल और गति है ।

NOTE-सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी फॉर क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – विराट कोहली ( इंडिया )

आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर (ICC Men’s Test Cricketer Of The Year )

ये अवार्ड उस प्रतिभवान खिलाडी को दिया जायेगा जिसने पुरे साल टेस्ट क्रिकेटर में सर्वश्रेठ प्रदर्शन दिखाया है साथ ही टेस्ट क्रिकेट में कोई बहुत ही बड़ी उपलब्धि हासिल की हो । इस श्रेणी के लिए भी आईसीसी ने 4 खिलाडियों को नामांकित किया है । अब वोटिंग के आधार पर इनमे से कोई एक होगा आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर ।

आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • जो रुट ( इंग्लैंड )
  • काइल जेमिसन ( नूज़ीलैण्ड )
  • दिमुथ करुणारत्ने ( श्रीलंका )
  • रविचंद्रन अश्विन ( भारत )

आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का ख़िताब जीता है – इंग्लैंड के जो रुट ने ।

जो रुट –हांलांकि इंग्लैंड की टीम एसेज़ टेस्ट सीरीज बुरी तरह हारी है और इंग्लैंड की टीम काफी समय से टेस्ट में अच्छा नहीं खेल रही पर इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट ने इस दरमियान उत्कर्ष्ट खेल दिखाया है । जो रुट ने इस साल 1708 रन बनाने के अलावा 14 विकेट भी चटकाए है ।

Note-आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – स्टीव स्मिथ ( ऑस्ट्रेलिया )

आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर(ICC Men’s ODI Cricketer Of The Year)

इस साल हुए वन डे क्रिकेट मैचों में कुछ खिलाडियों ने लगातार पूरी साल रन बनाये और साथ ही कुछ गेंदबाज़ी भी इस साल गेंदबाज़ो पर हावी रहे । इन्ही में से आईसीसी ने 4 खिलाडियों को नामांकित किया है जिनमे से किसी एक को आईसीसी मेंस वनडे प्लेयर ऑफ़ द ईयर का ख़िताब दिया जायेगा ।

आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • शाकिब अल हसन ( बांग्लादेश )
  • बाबर आज़म ( पाकिस्तान )
  • जानेमन मलान ( साउथ अफ्रीका )
  • पॉल स्टिरलिंग ( आयरलैंड )

आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 – पाकिस्तान के बाबर आज़म

पाकिस्तान के बाबर आज़म को ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया है । बाबर आज़म ने 6 मैचों में 67.50 के औसत से 405 रन बनाये । जिनमे दो शतकों भी शामिल है ।

मैचों की संख्या से बाबर आज़म ने 2021 में केवल छह एकदिवसीय मैच ही खेले । लेकिन उन्होंने इस साल पाकिस्तान द्वारा खेली गई दोनों एकदिवसीय श्रृंखला में टीम के लिए बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

Note-आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – विराट कोहली ( इंडिया )

आईसीसी मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर(ICC Men’s T-20 Cricketer of the year )

पिछले कुछ सालो से टी-20 क्रिकेट की धूम मची हुई है । खूब सारी T-20 लीग में देश विदेश के खिलाडी साथ खेलते है और दर्शको का मनोरंजन करते है । इस फटाफट क्रिकेट में किसी भी खिलाडी के लिए लगातार रन बना पाना या लगातार विकेट लेते रहना वाकई आसान काम नहीं है ।

फिर भी अंतरास्ट्रीय टी20 मैचों में अपने देश की तरह से लगातार अच्छा खेल दिखने वाले खिलाडियों को आईसीसी मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से नवाजा जायेगा जिसके लिए नामांकित खिलाडियों की घोषणा आईसीसी ने कर दी है ।

आईसीसी मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • जोस बटलर ( इंग्लैंड )
  • वानिन्दु हसरंगा ( श्रीलंका )
  • मिचेल मार्श ( ऑस्ट्रेलिया )
  • महोम्मद रिज़वान ( पाकिस्तान )

आईसीसी मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का अवार्ड मिला है- पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ महोम्मद रिज़वान को

साल 2021 में विकेटकीपर बल्लेबाज़ महोम्मद रिजवान ने 29 मैचों में 73.66 के जबरदस्त औसत से 1326 रन बनाये । 1 शानदार शतक और 12 अर्धशतक की बदौलत रिजवान पूरी साल शानदार ले में रहे । विकेटकीपर के तौर पर भी 24 खिलाडियों को आउट किया । T-20 वर्ल्ड कप में तीसरे सबसे टॉप स्कोरर रिजवान को इस साल का t-20 क्रिकेटर ऑफ़ थे ईयर का अवार्ड मिलना उनके खेल कील सराहना है ।

आईसीसी मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

आईसीसी मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का अवार्ड जीता है साउथ अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज़ जानेमन मलान ने ।

साउथ अफ्रीका के जानेमन मलान ने अफ्रीका की तरफ से इस साल 17 मैच खेल कर 715 रन बनाये । इन मैचों में मलान का औसत 47.66 और स्ट्राइक रेट भी 101.85 रही । मलान ने इन 715 रनो में 177 रन की खूबसूरत पारी आयरलैंड के खिलाफ और 121 की शानदार पारी श्रीलंका के खिलाफ खेलकर टीम को बड़ी जीत दिलाई ।

आईसीसी मेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

आईसीसी मेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021ka अवार्ड मिला है ओमान के गेंदबाज़ ज़ीशन मक़सूद को ।

ज़ीशन मक़सूद ने सिर्फ अपनी टीम ओमान को टी-20 वर्ड कप में में ले जाने के लिए शानदार खेल दिखाया और टी-20 वर्ड कप में बड़ी टीमों में शामिल कर दिया । मक़सूद ने बल्ले और बॉल दोनों से जबरदस्त खेल दिखा कर इंटरनेशनल क्रिकेट में चाप छोड़ी ।

बल्ले से 316 रन बनाये 31.60 की औसत से और 21 विकेट चटकाए गेंद से 18.80 की औसत से । इस साल मक़सूद ने कई यादगार मैच जिताऊ पारी खेल कर इस अवार्ड ko जीता है ।

Note-आईसीसी मेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – काइल कोएट्जेर ( स्कॉटलैंड )

महिला श्रेणी में कौनसे आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरअवार्ड दिए जायेगे ??

आईसीसी विमेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर ( ICC Women’s Cricketer of The Year)

रेचल हेहुए फ्लिंट ट्रॉफी फॉर आईसीसी विमेंस क्रिकटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड उस सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर को दिया जायेगा जिसने अंतरास्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट ( टेस्ट , वनडे , टी-20)में इस साल सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस अवार्ड के लिए नामांकित खिलाडियों की घोषणा आईसीसी ने करदी है ।

आईसीसी विमेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • टैमी बाउमेंट ( इंग्लैंड )
  • लिज़ेल्ले ली ( साउथ अफ्रीका )
  • स्मृति मंधाना ( भारत )
  • गेबी लेविस ( आयरलैंड )

आईसीसी विमेंस क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 – भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधना

भारत की स्मृति मंधाना को सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके असाधारण सत्र के लिए पहली बार राचेल हेहो फ्लिंट अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी से सम्मानित किया गया है । 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन जिसमे एक शतक और पांच अर्धशतक के साथ यह साल स्मृति के लिए बड़ा ख़ास रहा ।

स्मृति मंधना ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पे अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा । भारत की तरफ से भी वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बानी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया ।

Note-रचाएल हेहुए-फ्लिंट अवार्ड फॉर विमेंस क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – एल्लीसे पैरी ( ऑस्ट्रेलिया )

आईसीसी विमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर(ICC Women’s ODI Cricketer of The Year)

आईसीसी विमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • टैमी बाउमेंट  ( इंग्लैंड )
  • लिज़ेल्ले ली ( साउथ अफ्रीका )
  • हेली मत्थूस ( वेस्टइंडीज )
  • फातिमा सना  ( पाकिस्तान )

आईसीसी विमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 – दक्षिण अफ्रीका की लिज़ेल्ले ली

दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली को वूमन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया है । लिज़ेल्ले ली ने 11 मैचों में 90.28 के औसत से 632 रन बनाये । जिसमे एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल है ।

लिजेल ली ने इस साल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में धूम मचा दी थी । 2021 में वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रही, उनके आस पास भी कोई नहीं था ।

Note- आईसीसी विमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – एल्लीसे पैरी ( ऑस्ट्रेलिया )

आईसीसी विमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर(ICC Women’s T-20 Cricketer of The Year)

आईसीसी विमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामांकित 4 क्रिकेटर
  • टैमी बाउमेंट  ( इंग्लैंड )
  • गेबी लेविस ( आयरलैंड )
  • स्मृति मंधाना ( भारत )
  • नट स्कीवर ( इंग्लैंड )

आईसीसी विमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 – इंग्लैंड की टैमी बाउमेंट ।

टैमी ब्यूमोंट को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की महिला T20I प्लेयर ऑफ़ द ईयर सम्मानित किया गया है । टैमी ने 9 मैचों में 33.66 की औसत, तीन अर्धशतकों के साथ 303 रन बनाए ।

इंग्लैंड को जब भी रन की जरुरत थी टैमी बाउमेंट ने अपनी देश को निराश नहीं किया । इस साल इंग्लैंड की टी20 की लगभग हर सीरीज में टैमी ने सबसे ज्यादा रन बनाये है ।

Note- आईसीसी विमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – एल्लीसे पैरी ( ऑस्ट्रेलिया )

आईसीसी विमेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

आईसीसी विमेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का अवार्ड जीता है पाकिस्तान की फातिमा सना ने ।

पाकिस्तान की फातिमा सना को इस साल ICC इमर्जिंग विमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया है । फातिमा सना ने 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.95 की औसत से 24 विकेट और साथ में 165 रन बना के बल्ले से भी अपनी टीम को योगदान दिया ।

20 वर्षीय पाकिस्तानी तेज गेंदबाज फातिमा सना ने अपने प्रदर्शन से लोगों को बड़ा प्रभावित किया है । विकेट लेने और रनों का योगदान करने की उनकी क्षमता के कारण वह वनडे और टी 20 में पाकिस्तान टीम का एक अभिन्न अंग बन गयी है ।

आईसीसी विमेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

आईसीसी विमेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 का अवार्ड मिला है ऑस्ट्रिया की एंड्रिया मए जेपेड़ा को ।

ऑस्ट्रिया की एंड्रिया-मे ज़ेपेडा को ICC की महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 से सम्मानित किया गया है । एंड्रिया-मे ज़ेपेडा ने 8 मैचों T20I में 102.55 की स्ट्राइक-रेट और 51.57 की औसत से 361 रन बनाये जिसमें दो अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है ।

ज़ेपेडा इस साल बड़ी शानदार फॉर्म में रही, उन्होंने बेल्जियम के खिलाफ तोह एक तरफा प्रदर्शन किया जिसमे अपने सभी मैचों में 50+ स्कोर बनाए और एक शतक भी उसमे शामिल है ।

Note- आईसीसी विमेंस एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया-कैथरीन ब्रिके ( स्कॉटलैंड )

टीम को किस किस केटेगरी में आईसीसी अवार्ड मिलेगा ?

आईसीसी पुरे विश्व के साल के सबसे बेहतरीन खिलाडियों को चुनती है और उन्ही में से किसी एक खिलाडी को कप्तान बनाया जाता है । इस टीम में ओपनर से लेकर गेंदबाज़ तक हर स्थान के लिए अलग अलग टीमों के विशेषज्ञ खिलाडी मिलाकर टीम बनाई जाती है ।

जैसे 2019 में आईसीसी टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर में मयंक अग्रवाल , टॉम लाथम , मार्कस लाबुषाने , विराट कोहली , स्टीवे स्मिथ , बेन स्टोक्स , वाटलिंग ( विकेटकीपर ) पैट कम्मिंस , मिचेल स्टार्स , नील वागनर , नाथम लियोन थे , और इस आईसीसी टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर के कप्तान थे भारत के क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ।

आईसीसी क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर में वो विशेषज्ञ खिलाडी चुने जाते है जो पिछले साल बेहतरीन से बेहतरीन प्रदर्शन किये हो । इस टीम में बल्लेबाज़, आल राउंडर, गेंदबाज़ के साथ विकेट कीपर का सबसे बढ़िया कॉम्बिनेशन हो । तो इस टीम केटेगरी में 5 प्रकार के अवार्ड दिए जायेगे जो की निम्नलिखित है –

  • आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर
  • आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर
  • आईसीसी मेंस टी-२० क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर
  • आईसीसी विमेंस वनडे क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर
  • आईसीसी वीमेन टी-२० क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर

आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर

आईसीसी के द्वारा कराई गयी पहली टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता टीम के कप्तान और शानदार बल्लेबाज़ केन विल्लियम्सन को पुरुष टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर 2021 का कप्तान बनाया गया है ।

आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ़ द ईयर – दिमुथ करुणारत्ने , रोहित शर्मा, मार्नुस लबसचग्ने, जो रुट, केन विल्लियम्सन ( कप्तान ), फवाद आलम, ऋषभ पंत ( विकेटकीपर ), रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमिसन, हसन अली, शाहीन अफरीदी ।

आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेट टीम ऑफ़ द ईयर

इस साल की वन डे टीम ऑफ़ द ईयर 2021 के लिए पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज़ को कप्तान बनाया गया है ।

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ़ द ईयर – पॉल स्टिरलिंग , जानेमन मलान, बाबर आजम( कप्तान ), रस्सी वन दर दुस्सें, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, वनिंदू हसारंगा, मुस्ताफ़िज़ुर रहमान, सिमी सिंह, दुष्मंता चमीरा ।

T-20 पुरुष टीम ऑफ़ द ईयर-2021

आईसीसी ने साल 2021 की पुरुष T-20 टीम ऑफ़ थे ईयर की घोषणा कर दी है इस टीम का कप्तान बने है पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज़ बाबर आजम ।

पुरुष टी-20 टीम ऑफ़ द ईयर – जोस बटलर, महोम्मद रिज़वान, बाबर आजम ( कप्तान ), मारकरम, मार्श, डेविड मिल्लर, शम्सी, जोस हेज़लवुड, हसरंगा, मुस्तफिजुर, शाहीन अफरीदी ।

महिला वनडे टीम ऑफ़ द ईयर-2021

महिला वनडे टीम ऑफ़ द ईयर – लिज़ेल्ले ली,अलीसा हैली, टैमी बाउमेंट, मिथाली राज, हीथर नाइट, हेली मैथूस, मरीज़नने कप्प, शबनम इस्माइल, फातिमा सना, झूलन गोस्वामी, अनीसा मुहम्मद ।

T-20 महिला टीम ऑफ़ द ईयर-2021

पुरुष टीम में कोई भी भारतीय खिलाडी अपना स्थान नहीं बना पाया । पर टी-20 महिला टीम ऑफ़ थे ईयर में भारतीय स्टार महिला स्मृति मंधाना ने बतौर ओपनर जगह पायी है ।

T-20 महिला टीम ऑफ़ द ईयर – स्मृति मंधाना, बाउमेंट, व्याट, गेबी लेविस, नटालिया सीवर ( कप्तान ), एमी जोंस, लौरा वोल्वार्ट, मरिआज़ने कैप, एक्लेस्टोन, लोरी फिरी, सबनम स्माइल ।

आईसीसी के अन्य अवार्ड

व्यक्तिगत और टीम श्रेणी के अलावा आईसीसी के कुछ और अवार्ड है । जो की काफी महतवपूर्ण है जो हर साल दिए जा रहे है ।

# आईसीसी स्परिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड 2021(ICC Sprit of Cricket Award)

ये अवार्ड उस खिलाडी को दिया जाता है जिसने पुरे साल क्रिकेट की भावना से क्रिकेट खेला हो । जिसने हार जित से ऊपर क्रिकेट की भावना रखी हो । जिसकी क्रिकेट के प्रति भावना देखकर आपका क्रिकेट के प्रति प्रेम और बढ़ गया हो ।

  • जो खिलाडी अपने विपक्षी टीम और उसके खिलाडियों का भी सम्मान करे .
  • जो अपने कप्तान और टीम के हिसाब से सही निर्णय ले ये देखते हुए की क्रिकेट भावना आहात न हो .
  • अंपायर के निर्णयों का सम्मान करे
  • क्रिकेट के नियमो का पालन करते हुए खेले और क्रिकेट भावना को सबसे ऊपर रखे .

इस अवार्ड के लिए अभी नामांकित खिलाडी की घोषणा नहीं हुई है ।

Note-आईसीसी स्परिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड ऑफ़ द डिकेड 2020 दिया गया – महेंद्र सिंह धोनी ( इंडिया )

आईसीसी अंपायर ऑफ़ द ईयर 2021( ICC Umpire of The year award)

ये अवार्ड उस आईसीसी के अंपायर को जाता है जिसने सबसे ज्यादा बेहतरीन तरीके से अंपायरिंग की है पुरे साल भर । जिसकी अंपायरिंग में कम से कम गलती हुई हो और जिस अंपायर ने नाजुक मोको पर अपने अंपायरिंग से सराहना लूटी हो ।

आईसीसी अंपायर ऑफ़ द ईयर 2021 अवार्ड के विजेता है –  मराइस इरेस्मस

Note- आईसीसी अंपायर ऑफ़ द ईयर 2019 – रिचर्ड इलिंगवर्थ ( इंग्लैंड )

आईसीसी अवार्ड में कैसे विजेताओं का चुनाव किया जायेगा ??

जैसा की आपको पता है की हर साल में आईसीसी इस अवार्ड की घोषणा करती है । सबसे पहले आईसीसी अवार्ड पैनल हर श्रेणी में 4-4 नामांकित खिलाडियों की घोषणा करती है । जैसा की इस बार भी व्यक्तिगत श्रेणी में नामांकित खिलाडियों की घोषणा की जा चुकी है ।

फिर ऊपर दी गयी श्रेणी के खिलाडियों में से किसी एक का चुनाव वोटिंग अकेडमी के द्वारा और क्रिकेट प्रशंसक , क्रिकेट ब्रॉडकास्टर और पत्रकार के द्वारा दिए गए वोट से होता है ।

आईसीसी डिजिटल चैनल के माध्यम से फैन भी अपने पसदीदा क्रिकेटर को वोट दे सकते है । हर केटेगरी में हम अपनी पहली , दूसरी और तीसरी पसंद चुन सकते है । तो इन सब को मिलाकर क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड का अंतिम फैसला लिया जाता है ।

वोटिंग अकेडमी के 90% वोट होते है और क्रिकेट प्रशंसक के वोट 10% होते है । तो आप भी अपने पसंदीदा खिलाडी को वोट करके ये अवार्ड जितने में अपना योगदान दे सकते हो ।

इनके अलावा आईसीसी स्परिट ऑफ़ द ईयर अवार्ड के चुनाव में आप वोट नहीं कर सकते । आईसीसी स्परिट ऑफ़ द ईयर अवार्ड के चुनाव परिक्रिया में आईसीसी मैनेजमेंट , आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ अंपायर और मैच रेफरी वोट देकर इस अवार्ड के विजेता का चयन करते है ।

आईसीसी अंपायर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के लिए आईसीसी की एलीट पैनल के अलावा मैच रेफरी और आईसीसी के मेंबर टीम के वोट से फैसला होता है ।

आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा कब की जाएगी ??

साल 2022 के जनवरी महीने की 23 तारीख को महिला क्रिकेटर के विजेताओं की घोषणा की जाएगी जबकि अगले ही दिन यानि 24 जनवरी 2022 को पुरुष क्रिकेटर के विजेताओं के अलावा आईसीसी स्पिरट ऑफ़ क्रिकेट , बेस्ट अंपायर ऑफ़ द ईयर की घोषणा भी की जाएगी ।

आप भी आईसीसी की वेबसाइट पर जाकर अपने पसंदीदा क्रिकेटर को तब तक वोट दे सकते हो ।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply