हेडेन वाल्श जूनियर : वेस्ट इंडीज का उभरता सितारा जिसके आगे ऑस्ट्रेलिया हारा (Hayden walsh junior)

हेडेन वाल्श जूनियर का नाम शायद आपने ना या सुनकर अनसुना कर दिया हो पर हेडेन वाल्श जूनियर का नाम ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर और क्रिकेट फैन के जेहन में छप सा गया है क्योंकि इस गेंदबाज़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाज़ी ही इतनी खतरनाक की है । आपने भी ऑस्ट्रेलिया को अभी पिछले महीने जुलाई में वेस्ट इंडीज के साथ T-20 में हारते हुए देखा या सुना होगा पर आपने अगर ध्यान दिया हो तो एक नए खिलाडी हेडेन वाल्श जूनियर ने ऑस्ट्रेलिया की पूरी बल्लेबाज़ी को हराकर मैन ऑफ़ द सीरीज का अवार्ड अपने नाम किया था ।

जी हाँ हम बात कर रहे है वेस्ट इंडीज के नए उभरते सितारे लेग स्पिनर हेडेन वाल्श जूनियर के बारे में जिन्होंने T-20 और वन डे सीरीज दोनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खतरनाक गेंदबाज़ी करके तहलका मचाया ।

पांच T-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 विकेट और 3 वन डे में 7 विकेट लिए । जिनमे पहले वन डे में 39 देकर 5 विकेट लेकर गजब का प्रदर्शन किया । इस T-20 और वन डे सीरीज में हर मैच में विकेट चटकने वाले वेस्ट इंडीज और यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका दो देशो से अंतरास्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाडी हेडेन वाल्श ने सबको प्रभावित किया है ।

हेडेन वाल्श जूनियर
हेडेन वाल्श जूनियर

पिछले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सीरीज में दमदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ जुलाई 2021 के लिए नामांकित हुए है । इतने प्रतिभावान खिलाडी के बारे में ओर जानकारी इक्कठा किये है । तो चलिए शुरू करते है हेडेन वाल्श जूनियर की प्रोफाइल से –

हेडेन वाल्श प्रोफाइल या बायो डाटा | (Hayden Walsh jr. Profile )

पूरा नामहेडेन राशिदी वाल्श
निकनेमहेडेन वाल्श जूनियर
पिता का नामअल्बर्ट कोस्टेने हेडेन वाल्श (हेडेन वाल्श सीनियर )
जन्मदिन , आयु23 अप्रैल1992, 29 साल
पेशाक्रिकेटर
रोलदांये हाथ के लेगब्रेक गूगली स्पिनर
बैटिंग स्टाइलबांये हाथ के बैट्समैन
जर्सी नंबर86

हेडेन वाल्श का परिवार ( Family Background of hayden walsh jr.)

23 अप्रैल 1992 को सेंट क्रोइक्स , USA  में एक U.S. Virgin Island में हेडेन वाल्श का जन्म हुआ । तो इस जन्मस्थान के आधार पर ये अमेरिका के नागरिक हुए । पर हेडेन के पापा हेडेन वाल्श सीनियर ( जो की 1987-1889 में वेस्ट इंडीज की तरफ से अंतरास्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके है । ) एंटीगुयाना के थे जो की वेस्ट इंडीज में पड़ता है तो उस हिसाब से हेडेन वाल्श जूनियर ने अमेरिका और वेस्ट इंडीज दोनों देशो से क्रिकेट खेला है ।

हेडेन वाल्श जूनियर के चाचा वैगन वाल्श (Vaughn walsh ) भी एंटी गुयाना के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके है ।

हेडेन वाल्श के भाई ताहिर वाल्श एक 100 मीटर रेस के धावक रह चुके है जो की ओलिंपिक 2016 में भाग लिए थे ।

फॅमिली बैकग्रॉउंड क्रिकेट होने के कारन हेडेन वाल्श भी क्रिकेट में काफी दिलचस्पी रखते थे । पर जब हेडेन वाल्श जूनियर सिर्फ 18 साल के थे तब इनके पिता पूर्व क्रिकेटर हेडेन वाल्श सीनियर का पूल हादसे में निधन हो गया । उसके बाद जूनियर वाल्श ने कड़ी मेहनत इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना स्थान बनाया ।

हेडेन वाल्श : क्रिकेट करियर और स्टैट्स | ( Cricket Career And Stats of Hayden Walsh jr.)

हेडेन वाल्श के अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर स्टैट्स

हेडेन वाल्श जूनियर के बोलिंग स्टैट्स( Bowling stats of Hayden Walsh Junior )

MatchInningWicketBBIAverageEconomy
One Day13131939/523.324.94
T-2020151923/320.327.72

हेडेन वाल्श जूनियर के बैटिंग स्टैट्स (Batting stats of Hayden Walsh Junior)

Match Inning RunHigh scoreAverage Strike rate
One day 1371264625.282.89
T-20207411213.6793.18

वन डे डेब्यू – यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका की तरह से खेलते हुए पापुआ न्यू गुइना के खिलाफ अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की 27 अप्रैल 2019 को ।

T-20 डेब्यू – यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका की तरफ से ही अंतरास्ट्रीय T-20 क्रिकेट में डेब्यू किया 15 मार्च 2019 को यूनाइटेड अरब अमीरात के खिलाफ ।

टेस्ट डेब्यू – हेडेन वाल्श को अभी टेस्ट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है ।

हेडेन वाल्श के बारे में पूछे जाने वाले सवालो और उनके जवाब FAQ ( frequently Asked Question about Hayden Walsh Junior )

सवाल – हेडेन वाल्श क्या कॉर्टनी वाल्श के बेटे है ?

जवाब – नहीं , हेडेन वाल्श पूर्व क्रिकेटर कॉर्टनी वाल्श के बेटे नहीं है । आपको आर्टिकल में ऊपर हेडेन के पिता का नाम बताया गया है । एक वीडियो में भी हेडेन ने बताया है की कुछ लोग उन्हें कॉर्टनी वाल्श का बेटा समझ रहे थे पर अब वो जान गए होंगे की उनके पिता कॉर्टनी वाल्श नहीं है और वो कौन है ।

सवाल – हेडेन वाल्श की हाइट कितनी है ?

जवाब – हेडेन वाल्श की हाइट 5 फुट 8 इंच या 171 सेंटीमीटर है ।

सवाल – हेडेन वाल्श फॅमिली बैकग्राउंड ?
जवाब – इस सवाल का जवाब भी ऊपर आर्टिकल में दिया जा चूका है ।

इसके अलावा आपके कोई और सवाल हो तो आप पूछते है हमें आपके सवालो का जवाब बताने में ख़ुशी होगी ।

वेस्ट इंडीज के बॉलर से ऑस्ट्रेलिया गयी हार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply