आईपीएल 2008 से 2022 तक हैट्रिक के रिकार्ड्स | IPL me 2008 se 2022 Hat-trick ke Records

हैट्रिक मतलब लगातार तीन गेंदों में तीन बल्लेबाज़ को आउट करना । रन आउट से किया गया आउट गेंदबाज़ के खाते में नहीं जाता। मतलब ये तीन लगातार आउट है इनमे रन आउट नहीं होता है । विश्व स्तरीय 1 बल्लेबाज़ को आउट करना ही बहुत मुश्किल होता है और लगातार तीन बल्लेबाज़ों को आउट करना तो हद से ज्यादा मुश्किल ।

आईपीएल जहां सिर्फ बल्लेबाज़ के चौके-छक्कों का खेल माना जाता है। वही कुछ अविश्वसनीय गेंदबाज़ो ने हैट्रिक लगाने जैसे कारनामे करके लगातार तीन बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है । बात करते है आईपीएल की तो आईपीएल यानि सिर्फ 20 ओवर में हैट्रिक लेना ओर ज्यादा मुश्किल हो जाता है। पर यहाँ भी कुछ अनूठे और धुरंधर गेंदबाज़ो ने हैट-ट्रिक लगा कर अपनी छाप छोड़ी है । तो चलिए शुरू करते है आईपीएल की हेट्रिक्स के Catch it records>>>

आईपीएल – 2008 की हैट्रिक | IPL 2008 ki Hatrick, IPL ki Pahli Hatrick

लक्ष्मीपति बालाजी -आईपीएल की पहली हैट्रिक

आईपीएल की पहली हैट्रिक लेने का कारनामा किया भारत के ही खतरनाक गेंदबाज़ लक्ष्मीपति बालाजी ने । चेन्नई की तरफ से खेलते हुए बालाजी ने 2008 में हुए पहले आईपीएल में किंग्स 11 पंजाब के आखिर ओवर में इरफ़ान पठान , पियूष चावला और वी आर वी सिंह को धोनी के हाथो कैच आउट करवा कर अपनी हैट्रिक पूरी की । और इस तरह बालाजी आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने ।

आईपीएल - 2008 की हैट्रिक #catchityaar
आईपीएल – 2008 की हैट्रिक #catchityaar

इस आईपीएल में 2 ओर गेंदबाज़ो ने हैट्रिक ली थी – अमित मिश्रा ओर मखाया नतिनी

अमित मिश्रा की रोमांचक मैच में पहली हैट्रिक

अमित मिश्रा ने दिल्ली डेर देविल्स ( दिल्ली capital) की तरफ से खेलते हुए डेकन चार्जर हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली । ये हैट्रिक मैच के अंतिम ओवर में तब ली गयी जब मात्र 6 गेंदों में 15 रन चाहिए थे हैदराबाद को। ऐसे रोमांचक मोड पर अमित मिश्रा ने अपनी पहली ही तीन गेंदों पर रवि तेजा , प्रज्ञान ओझा और R.P सिंह को आउट करके हैट्रिक लेते हुए दिल्ली को मैच जीता दिया ।

मखाया नतिनी-तीनों बल्लेबाज़ों को बोल्ड करके हैट्रिक बनाई

इस सीजन की तीसरी हैट्रिक काफी खास थी । क्यों कि इस हैट्रिक में मखाया नतिनी ने तीनो ही बल्लेबाज़ों को बोल्ड आउट करके हैट्रिक पूरी की । चेन्नई की तरफ से खेलते हुए अपने ओवर की आखिरी गेंद पर कोलकाता के सौरव गांगुली को आउट किया और अगले ओवर की पहली और दूसरी गेंदों पर देवव्रत दास और डेविड हस्सी को आउट कर हैट्रिक पूरी की ।

आईपीएल -2009 की हैट्रिक | IPL-2009 ki Hatrick

2009 के आईपीएल में टोटल तीन हैट्रिक लगी। आपको यकीं नहीं होगा पर इस साल हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाज़ी के लिए जाने पहचाने जाने वाले बेहतरीन बल्लेबाज़ और पार्ट टाइम स्पिनर युवराज सिंह और रोहित शर्मा ने ली । युवराज ने इस साल 2 हैट्रिक लेकर कमाल कर दिया वही रोहित शर्मा ने भी हैट्रिक की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज़ करवाया ।

आईपीएल -2009 की हैट्रिक #Catchityaar
आईपीएल -2009 की हैट्रिक #Catchityaar

युवराज सिंह -2 हैट्रिक एक ही आईपीएल सीजन में

युवराज की पहली हैट्रिक पंजाब की तरफ से खेलते हुए बंगलौर के खिलाफ आयी । इस मैच में बंगलौर के रोबिन उथप्पा, जैक कालिश और मार्क बाउचर को आउट करके हैट्रिक ली, पर ये मैच पंजाब जीत न सकी।

मगर दूसरी हैट्रिक में रोमांचक मैच में पंजाब ने यूवराज की हैट्रिक की मदद से सिर्फ 1 रन से डेक्कन चार्जर हैदराबाद के खिलाफ जीत दर्ज़ की । इस मैच में युवराज सिंह ने हर्षल गिब्ब्स , साइमंड्स और वेणुगोपाल राव जैसे धाकड़ बल्लेबालो को पवेलियन का रास्ता लगातार तीन गेंदों पर दिखाया ।

रोहित शर्मा -मुंबई के खिलाफ हैट्रिक ली

रोहित शर्मा डेक्कन चार्जर हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए उस टीम के खिलाफ हैट्रिक ली जिस टीम के वो अभी कप्तान है । हाँ भाई मुंबई के खिलाफ हैट्रिक ली थी 2009 आईपीएल में रोहित शर्मा ने । कितनी दिलचस्प बात है न । रोहित शर्मा की हैट्रिक भी रोमांचक मैच में तब बनी जब अभिषेक नायर , हरभजन सिंह और जे पी डुमिनी जो की फिफ्टी लगाकर अपनी टीम को जीत की तरफ लेकर जा रहे थे । रोहित शर्मा ने हैट्रिक लेकर मैच का पासा ही पलट दिया था ।

आईपीएल -2010 की हैट्रिक | IPL-2010 ki Hatrick

प्रवीण कुमार -हैट्रिक लेकर मैच को एक तरफा कर दिया

2010 के आईपीएल में सिर्फ एक गेंदबाज़ हैट्रिक लगा सका । भारतीय टीम के प्रवीण कुमार बंगलौर की तरफ से खेलते हुए राजस्थान के तीन बल्लेबाज़ों को दूसरी, तीसरी और चौथी बॉल पर चलता किया ।

आईपीएल -2010 की हैट्रिक #catchityaar
आईपीएल -2010 की हैट्रिक #catchityaar

प्रवीण कुमार ने डेमियन मार्टिन , सुमित नरवाल और पारस डोगरा को आउट किया । इस हैट्रिक के कारण राजस्थान की टीम सिर्फ 92 रन पर आउट हो गयी और बंगलौर ने ये मैच बहुत आराम से 10 विकेट से जीत लिया । प्रवीण कुमार अपनी बेहतरीन लाइन और लेंथ के लिए जाने जाते थे।

आईपीएल – 2011 की हैट्रिक | IPL-2011 ki Hatrick

अमित मिश्रा -आईपीएल में दूसरी हैट्रिक ली

2011 आईपीएल में भी सिर्फ एक हैट्रिक बनी । 2008 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए हैट्रिक लेने वाले अमित मिश्रा ने इस बार डेक्कन चार्जर हैदराबाद की तरह से खेलते हुए हैट्रिक ली । पंजाब जब 199 रन का पीछा कर रही थी तब 16 वे ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवी गेंद पर Ryan mcLaren , mandeep singh और Ryan harris को आउट कर मैच को हैदराबाद की झोली में डाल दिया। पंजाब सिर्फ 116 रन पर आल आउट होकर मैच हार गयी ।

आईपीएल -2012 की हैट्रिक | IPL-2012 ki Hatrick

अजित चंदेला – इस हैट्रिक से रातो-रात स्टार बन गए

जेस्सी राइडर, सौरव गांगुली और रोबिन उथप्पा जैसे पुणे वारियर्स के खतरनाक बल्लेबाज़ों को आउट कर अजित चंदेला ने हैट्रिक बनाई । इस हैट्रिक से राजस्थान रॉयल के अजित चंदेला रातो रात स्टार बन गए थे । इस हैट्रिक में विकेटकीपर श्रीवास्तव गोस्वामी का भी बड़ा योगदान था । गोस्वामी ने गांगुली और उथप्पा दोनों को स्टंपिंग से आउट किया था । 2012 में सिर्फ यही एक हैट्रिक लगी थी ।

आईपीएल -2013 की हैट्रिक | IPL-2013 ki Hatrick

अमित मिश्रा – तीसरी हैट्रिक लेकर हैट्रिक की हैट्रिक पूरी की

2 बार हैट्रिक लगाने वाले अमित मिश्रा ने इस बार भी 3 बल्लेबाज़ों को लगातार गेंदों पर चकमा देते हुए हैट्रिक ली । आईपीएल में 3 बार हैट्रिक लेने का अद्भुत कारनामा स्पिनर अमित मिश्रा ने डेक्कन चार्जर हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पुणे वररियर्स के पुछल्ले बल्लेबाज़ों को लगातार 3 गेंदों पर आउट करके किया । इस तीसरी हैट्रिक में अमित मिश्रा के शिकार हुए भुवनेश्वर कुमार , राहुल शर्मा और अशोक डिंडा। इन तीनो को 0 पर आउट कर मिश्रा जी ने इतिहास रच दिया ।

आईपीएल -2013 की हैट्रिक #catchityaar
आईपीएल -2013 की हैट्रिक #catchityaar

सुनील नरेन् – हैट्रिक की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम लिखवाया ।

इस साल IPL में अमित मिश्रा के अलावा वेस्टइंडीज के करिश्माई स्पिनर सुनील नरेन् ने भी हैट्रिक की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम लिखवाया । कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए सुनील नरेन् ने पंजाब के तीन बल्लेबाज़ों को अपने जाल में फंसाया । डेविड हस्सी, अज़हर महमूद और गुरकीरत मान , सुनील नरेन् की फिरकी गेंदबाज़ी के जाल में फंसे । ये सुनील नरेन् की पहली हैट्रिक थी आईपीएल में । हालांकि इस हैट्रिक के बावजूद कोलकाता ये मैच 4 रनों से हार गयी थी

आईपीएल -2014 की हैट्रिक | IPL-2014 ki Hatrick

प्रवीण ताम्बे -आईपीएल में सबसे ज्यादा उम्र के हैट्रिक लेने वाले

2014 आईपीएल में हैट्रिक सिर्फ राजस्थान के गेंदबाज़ ही ले सके । राजस्थान के स्पिनर प्रवीण ताम्बे और आलराउंडर शेन वाटसन ने हैट्रिक बनाने का कारनामा किया ।

प्रवीण ताम्बे ने कोलकाता के मनीष पांडे, युसूफ पठान, और Ryan ten doeschate  ( नीदरलैंड ) के बल्लेबाज़ों को आउट करके हैट्रिक बुक में शामिल हुए । इस मैच की एक दिलचस्प बात ये है कि इसी मैच में शेन वाटसन ने अपने ओवर की पहली ,तीसरी और पांचवी बॉल पर गौतम गंभीर , रोबिन उथप्पा और आंद्रे रुसेल को आउट किया । पर हैट्रिक नहीं बना सके ।

आईपीएल -2014 की हैट्रिक #catchityaar
आईपीएल -2014 की हैट्रिक #catchityaar

शेन वाटसन आखिरकार हैट्रिक लगा ही डाली

पर इस मैच के अगले ही मैच में शेन वाटसन ने सनराइजेज हैदराबाद के शिखर धवन ,हेनरिक्स और करण शर्मा को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर आखिरकार हैट्रिक लगा ही डाली

आईपीएल -2015 की हैट्रिक

इस आईपीएल सीजन 2015 में कोई भी गेंदबाज़ हैट्रिक नहीं लगा पाया था ।

आईपीएल -2016 की हैट्रिक | IPL-2016 ki Hatrick

अक्षर पटेल -IPL 2016 में सिर्फ अक्षर के नाम रही हैट्रिक

इस सीजन 2016 के आईपीएल में पंजाब के स्पिनर अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस की टीम के खिलाफ हैट्रिक ली । अक्षर ने अपने ओवर की आखिर दो गेंदों पर दिनेश कार्तिक और ड्वेन ब्रावो को पवेलियन का रास्ता दिखाया और फिर अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर रविंद्र जडेजा को भी चलता किया । 2016 आईपीएल की सिर्फ यही एक हैट्रिक थी ।

आईपीएल -2017 की हैट्रिक | IPL-2017 ki Hatricks

आईपीएल 2008 और 2009 के बाद इस आईपीएल में भी 3 हैट्रिक बनी । ये तीन हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज़ है – शमूएल बद्री (RCB), एंड्रू टॉय (Gujrat lions) और जयदेव उनादकट (Rajasthan royal )

शमूएल बद्री – मुंबई इंडियंस के पार्थिव पटेल , मिचेल मैक्लेगनं और रोहित शर्मा आउट किया ।

सैमुअल बद्री और एंड्रू टॉय ने एक ही दिन हैट्रिक ली थी । सुबह के मैच में बद्री ने मुंबई इंडियंस के पार्थिव पटेल , मिचेल मैक्लेगनं और रोहित शर्मा आउट किया ।

आईपीएल -2017 की हैट्रिक #catchityaa
आईपीएल -2017 की हैट्रिक #catchityaar

एंड्रू टॉय -डेब्यू मैच में हैट्रिक का रिकॉर्ड बनाया

वही शाम के मैच में डेब्यू मैच खेलते हुए हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड एंड्रू टॉय ने राइजिंग पुणे सुपरजाइएंट के खिलाफ बनाया । टॉय के शिकार हुए अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और शार्दुल ठाकुर । आईपीएल में डेब्यू में हैट्रिक बनाने का एंड्रू टॉय का रिकॉर्ड है ।

जयदेव उनादकट – बहुत ही रोमांचक मोड पर आयी हैट्रिक

इस साल की तीसरी हैट्रिक बहुत ही रोमांचक मोड पर आयी । जब हैदराबाद को जीत के लिए अंतिम 6 गेंदों में 13 रन चाहिए थे । जयदेव उनादकट ने ओवर की दूसरी , तीसरी और चौथी गेंद पर विपुल शर्मा , राशिद खान और भूवनेस्वर कुमार को आउट करते हुए मैडन ओवर डाला । क्या रोमांचक मैच था और कितनी शानदार बोलिंग की राइजिंग पुणे सुपर्गीअंट के उनादकट ने, यार दिल खुश हो गया ऐसा मैच देखकर।

IPL-2018 की हैट्रिक

इस आईपीएल में कोई गेंदबाज़ हैट्रिक नहीं ले पाया ।

आईपीएल -2019 की हैट्रिक | IPL-2019 ki Hatrick

इस साल पंजाब के सैम करन और राजस्थान के श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक बुक में अपने आप को शामिल किया ।

सैम करन -क्रिकेट का उभरता सितारा

सैम करन ने जहा हर्सल पटेल, कागिसो रबाडा और संदीप लामिछाने को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी शानदार गेंदबाज़ी का जलवा दिखाया।

आईपीएल -2019 की हैट्रिक #catchityaa
आईपीएल -2019 की हैट्रिक #catchityaar

श्रेयस गोपाल- विराट कोहली, ऐ बी देविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस को लगातार 3 गेंदों पर आउट किया

वही श्रेयस गोपाल ने जो हैट्रिक बनाई वो तो क्या गजब की गेंदबाज़ी थी । आप यकीं नहीं करोगे गोपाल ने विराट कोहली, ऐ बी देविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस जैसे आईपीएल के दिग्गज बल्लेबाज़ों को लगातार 3 गेंदों पर चकमा देकर आउट करने में सफलता प्राप्त की । गोपाल का सपना पूरा होने से भी ज्यादा बड़ा कारनामा था ये ।

आईपीएल -2020 की हैट्रिक

आईपीएल 2020 में कोई गेंदबाज़ हट्रिक्क नहीं ले सका ।

आईपीएल 2021 की हैट्रिक हर्षल के नाम

हर्षल के आगे मुंबई भागे

मुंबई के खिलाफ इस आईपीएल के पहले मैच में हर्षल पटेल हैट्रिक से चूक गए थे पर दूसरी बार जब मुंबई और बंगलौर का मुकाबला हुवा तो हर्षल ने अपनी हसरत पूरी करते हुए मुंबई के हार्दिक पंड्या , किरण पोलार्ड और राहुल चाहर को लगातार 3 गेंदों पर आउट कर हैट्रिक बना ली ।

आईपीएल में हैट्रिक के रिकॉर्ड -IPL 2021 hatrick - Harshal Patel #catchityaar
आईपीएल में हैट्रिक के रिकॉर्ड -IPL 2021 hatrick – Harshal Patel #catchityaar

हैट्रिक बड़े ही रोमांचक मोड पर आयी जब मुंबई को 24 गेंदों में 61 रन चाहिए थे तब हर्षल ने 17 वे ओवर में पहली तीन गेंदों पर हैट्रिक लेकर मुंबई की जीत की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया । इस हार से मुंबई आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में पहुंचने से लगभग बाहर हो गयी है । इस आईपीएल में हर्षल पटेल ने मुंबई के खिलाफ 2 मैच में 9 विकेट लेकर मुंबई की हालत ख़राब कर दी है ।

आईपीएल 2022 की हैट्रिक यजुवेंद्र चहल के नाम

अंदाज़-ए-चहल

आईपीएल 2022 में चहल का हैट्रिक लेकर राजा की तरह मैदान पर लेट कर सेलिब्रेट करने का अंदाज़ काफी सुर्ख़ियों में रहा। चतुर चालक चहल के नाम से प्रसिद्ध इस भारतीय लेग स्पिनर ने आईपीएल 2022 में 17 मैचों में 27 विकेट चटका कर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बना कर पर्पल कप भी अपने नाम की और इस आईपीएल की एकमात्र हैट्रिक भी इन्ही के नाम रही।

राजस्थान रॉयल ने जोस बटलर के शतक के कारण 218 रनो का बड़ा लक्ष्य दिया पर कोलकाता के बल्लेबाज़ जीत की तरफ दहलीज़ पर ही थे , कोलकाता के कप्तान श्रेयश अय्यर 85 रन बना चुके थे और लग रहा था कोलकाता को मैच जीता कर ही रहेंगे पर 17 ओवर में चतुर चालक चहल ने श्रेयस अय्यर , शिवम् मावि और पैट कम्मिंस को लगातार 3 गेंदों में आउट कर मैच को पलक झपकते ही पलट दिया।

हैट्रिक लेने के बाद चहल ग्राउंड पर राजा की तरह पोज़ लेकर लेट गए जिसको देखकर सब दर्शक और क्रिकेट प्रेमी चहल के कायल हो गए। 2022 आईपीएल के सबसे सुन्दर मोमेंट्स में चहल का अंदाज़ भी काफी सुर्ख़ियों में रहा।

आईपीएल में 2008 से 2022 तक 21 बार हैट्रिक ली जा चुकी है ।

15 बार भारतीय गेंदबाज़ो ने हैट्रिक ली है और 6 बार विदेशी खिलाडी आईपीएल में हैट्रिक ले पाए है ।

ये थे आईपीएल के हैट्रिक के catchit records … और रोचक रिकार्ड्स पढ़ने से पहले इन रिकार्ड्स को catchityaar

# अमित मिश्रा 2019 आईपीएल में हैट्रिक लेने की कगार पर थे मगर ट्रेंट बोल्ट कैच नहीं ले पाए और मिश्रा जी अपनी चौथी हैट्रिक से चूक गए #

आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले ये गेंदबाज़ है जोरदार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply