IPL 2021 के हीरो – हर्षल पटेल की टीम इंडिया में एंट्री

purple कैप विजेता हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा 32 विकेट लेके टीम इंडिया में एंट्री के लिए सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा । पहले हैट्रिक फिर एक सीजन में सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए ।

आईपीएल 2021 के 39 वे मैच में मुंबई को जीतना बहुत जरुरी था पर इतने बड़े मैच में मुंबई को जीत से बहुत दूर रखने वाले हर्षल पटेल की तारीफ इसलिए करनी जरुरी है क्यों की इतने महत्वपूर्ण मैच में हैट्रिक ले कर मुंबई को आईपीएल 2021 के प्लेऑफ से बाहर कर दिया था ।

जी हाँ आईपीएल 2021 की पहली हैट्रिक ली है हर्षल पटेल ने और वो भी आईपीएल की सबसे ज्यादा ख़िताब जितने वाली टीम मुंबई के खिलाफ ।

हर्षल पटेल की हैट्रिक

मुंबई को जीत के लिए 24 गेंदों में 61 रन चाहिए थे । हार्दिक पंड्या और पोलार्ड क्रीज़ पर थे गेंद थमाई हर्षल को कप्तान कोहली ने और 17 वे ओवर की पहली बॉल पर हार्दिक पंड्या को कोहली के हाथ कैच आउट करा कर पहला झटका दिया हर्षल पटेल ले फिर अगली ही गेंद पर पोलार्ड को बोल्ड करके मैच बंगलौर की तरफ मोड़ दिया और फिर तीसरी गेंद पर राहुल चाहर को आउट करके हर्षल पटेल ने इतिहास ही रच दिया । आईपीएल 2019 के बाद ये पहली हैट्रिक है ।

इस हैट्रिक के अलावा एक विकेट और लेकर इस मैच में 4 विकेट लिए हर्षल पटेल ने और आपको बताना चाहेंगे आईपीएल 2021 के शुरुआत के पहले मैच में भी हर्षल ने मुंबई के खिलाफ 5 विकेट लिए थे चलिए उस मैच की बात भी कर ही लेते है ।

IPL- 2021 के पहले ही मैच में हर्षल पटेल ने चैंपियन मुंबई के छक्के छुड़ाए। तगड़े जबरदस्त बल्लेबाज़ी क्रम से सजी मुंबई की टीम के बल्लेबाज़ों के सामने गेंदबाज़ी करना बहुत मुश्किल होता है । बात की जाये डेथ ओवर की तो मुंबई डेथ ओवर में और भी खतरनाक हो जाती है ।

पर इस बार RCB की तरफ से हर्षल पटेल ने अपनी सुझबुझ और शानदार गेंदबाज़ी से मुंबई के तूफानी बल्लेबाज़ों को अंतिम ओवर्स में आउट कर RCB की जीत की राह आसानी कर दी । हर्षल पटेल 4 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट लिए । ईशान किशन , हार्दिक पंड्या , पोलार्ड , क्रुणाल पंड्या और मार्क जेन्सेन को अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी से आउट कर मैन ऑफ़ द मैच रहे ।

आईपीएल 2021 में पर्पल कैप पर लगातार कब्ज़ा जमाये रखने वाले और मुंबई को आईपीएल 2021 से लगभग बाहर का रास्ता दिखाने वाले हर्षल पटेल के बारे में ओर जानने का दिल तो आपका कर रहा होगा तो चलिए जानते है हर्षल पटेल की जीवनी/बायोग्राफी –

हर्षल पटेल कौन है ? Harshal patel kaun hai ? family background?

पूरा नामहर्षल विक्रम पटेल
पिता का नामविक्रम पटेल
माता का नामदर्षना पटेल
जन्मतिथि23-11-1990
जन्म स्थानसानंद, गुजरात
IPL-2021 price20 lakh

हर्षल पटेल भारतीय आल राउंडर है । दाए हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज़ और दाए हाथ के बल्लेबाज़ है । हर्षल पटेल भारतीय प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर है । हर्षल हरियाणा रणजी टीम के कप्तान है ।

हर्षल को अमेरिका जाने से भाई तपन ने रोका

हर्षल अपने परिवार के साथ अमेरिका जाने वाले थे , पर उनके भाई तपन ने हर्षल को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया । यही इंडिया में रहकर क्रिकेट को अच्छे से खेलने के लिए तपन ने हर्षल को मना लिया । फिर यही अपने भाई के साथ रहकर हर्षल क्रिकेट जी जान से खेलने लगे और ये फैसला आज सही साबित हुवा ।

क्रिकेट का सफर

बात करे शुरुआत की तो 2008-09 में हर्षल विनोद मंजाद ट्रॉफी अंडर 19 में 23 विकेट लेकर विकेट लेकर चर्चा में आये । इस प्रदर्शन से इंडियन अंडर 19 में चुने गए पर मैच खेलने का मौका नहीं मिला । 2009-10 में गुजरात की टीम से प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया ।

फिर हरियाणा रणजी टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने इस सीजन में क्वाटर फाइनल में कर्णाटक के खिलाफ 8 विकेट ले डाले और फिर सेमीफइनल में राजस्थान के खिलाफ भी 8 विकेट चटकाए पर फिर भी राजस्थान ये मैच जीत गयी । इस प्रदर्शन को देखकर 2012 आईपीएल में बंगलौर ने हर्षल को अपनी टीम में लिया । पर ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला ।

2018 में दिल्ली डेर डेविल्स ( दिल्ली कैपिटल) की तरफ से आईपीएल खेले । पर यहाँ भी ज्यादातर नेट प्रैक्टिस बॉलर ही रहे ।

फिर 2021 में दिल्ली ने हर्षल को RCB के हवाले कर दिया । RCB की तरफ से पहले ही मैच में डेथ ओवर में शानदार गेंदबाज़ी की । 19 वे ओवर में तो 4 गेंदों में 3 विकेट लिए और हैट्रिक लेने से चूक गए । हर्षल ने RCB के द्वारा अपने ऊपर जताये गए भरोसे को सही साबित किया । इस मैच को देखने के लिए >>> यहाँ क्लिक करें

IPL-2021 के पहले मैच में हर्षल के बने catchit records

* मुंबई इंडियंस के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने । इस से पहले डेक्कन चार्जर हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे अच्छी गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड बना रखा था । रोहित ने 4 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट लिए थे ।

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

* IPL (आईपीएल) के पहले मैच में 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी बनाया । इस से पहले आईपीएल के 13 सीजन में ये कारनामा कोई गेंदबाज़ नहीं कर सका ।

* मुंबई के खिलाफ 2 मैच में 9 विकेट लेने का कारनामा करने वाले एकलौते गेंदबाज़ है हर्षल पटेल ।

* आईपीएल 2021 में 10 मैचों में 23 विकेट लेकर पर्पल कैप होल्डर है हर्षल पटेल ।

ये रोचक जानकारी भी आपके लिए है >>>

हर्षल पटेल से मुंबई गया हार…Lets Catch it Yaar

Ankur Jangid

Hi... i m Ankur Jangid here .. i have done graduation in computer science stream ... i love to play outside and online games the thing i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply