क्रिकेटर हरलीन देओल – Harleen Deol Biography (Hindi) Latest 2022

क्रिकेटर हरलीन देओल
#क्रिकेटर #हरलीन_देओल
क्रिकेटर हरलीन देओल
#क्रिकेटर #हरलीन_देओल

हरलीन देओल कहो या सुपर वुमन बात एक ही है । हरलीन भारतीय महिला क्रिकेट टीम का उभरता हुआ नाम है । हालांकि अभी तक इतने मैच खेलने का मौका नहीं मिला है पर फिर भी हरलीन ने अपने आल राउंडर खेल से सबको प्रभावित किया है । हरलीन भारतीय क्रिकेट टीम में दाए हाथ की आल राउंडर है जो की अपनी बल्लेबाज़ी , गेंदबाज़ी के साथ अपनी फील्डिंग से भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है ।

हरलीन देओल क्यों है चर्चा में ?

हरलीन ने हाल ही इंडिया बनाम इंग्लैंड महिला T-20 मैच में एक हैरत अंगेज़ कैच पकड़ा है जिसको देखने के बाद हर कोई हरलीन की तारीफ किये बिना नहीं रह पा रहा ।

हरलीन ने इंग्लैंड की पारी के 19 वे ओवर में एमी जोंस का लॉन्ग ऑफ पर शानदार कैच पकड़ा है । इस कैच के बाद किसी ने हरलीन देओल को सुपरवूमन कहा तो किसी ने इस कैच को साल का सबसे बढ़िया कैच बताया ,चलिए देखते है उस कैच को

हरलीन देओल का कैच

इस अद्भुत कैच के बारे में न केवल BCCI , भारतीय क्रिकेटर बल्कि नेता और मंत्रियों ने भी हरलीन देओल और भारतीय फील्डिंग की तारीफ की है । चलिए देखते है इस कैच के बारे में

Reaction on Harleen Deol’s catch | हरलीन देओल के कैच की तारीफ में –

सचिन तेंदुलकर, सुरेश रैना, युवराज सिंह , महोम्मद कैफ ,vvs लक्मण, हरभजन सिंह जैसे खूब सारे क्रिकेटर ने ट्विटर पर हरलीन के कैच की शानदार ,लाजवाब ,अद्भुत, सुपर परफॉरमेंस जैसे शब्दों से तारीफ की ।

link credit- twitter/sachin tendulakar

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पोवार, फील्डिंग कोच अभय शर्मा , महिला क्रिकेटर्स हरमनप्रीत कौर , स्मृति मंधाना , मिताली राज सबने हरलीन की शानदार फील्डिंग की सराहना की ।

इनके अलावा राजनीतिज्ञ प्रियंका गांधी, स्मृति ईरानी, ज्योतिराव सिंधिया ,मनप्रीत सिंह बादल सबने हरलीन देओल के कैच की तारीफ में ट्विटर को व्यस्त रखा ।

इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भी कैच का ये वीडियो शेयर करके हरलीन की तारीफ की ।

खूब सारे महान खिलाडियों, नेताओं , मंत्रियों, प्रसिद्ध हस्तियों ने हरलीन देओल की तारीफ़ में शब्द कहे , हरलीन ने विनम्रता से सबको 10 जुलाई को खूब सारे Thank you के रीट्वीट किये है । आप हरलीन देओल के ट्विटर account  पर देख सकते हो – हरलीन देओल Twitter Account – @imharleenDeol

हरलीन देओल की बायोग्राफी

हरलीन के बारे में ओर जानने की इच्छा हो रही है न ? इतना तो जान ही गए हो कि हरलीन देओल भारतीय महिला क्रिकेट टीम में एक आल राउंडर है । दांये हाथ कि बल्लेबाज़ ओर दाए हाथ कि लेग स्पिनर होने के साथ ही बेहतरीन फील्डर भी है । चलिए ओर देखते है हरलीन के बारे में –

हरलीन देओल : बचपन में होनहार स्टूडेंट से भारतीय महिला क्रिकेट टीम तक का सफर

अक्सर देखा जाता है की जो खिलाडी होते है वो पढाई में ज्यादा टाइम नहीं दे पाते इस कारण पढ़ने में थोड़े कमजोर रह जाते है । पर हम ऐसी होनहार खिलाडी की बात कर रहे है जो पढाई के साथ मैदान पर भी अव्वल रही ।

जी हाँ हरलीन बचपन से ही पढाई और खेल दोनों में बहुत अच्छी रही है ।

हरलीन जब 8 साल की हुयी तभी से अपने भाई और गली मोहल्ले के लड़को के साथ क्रिकेट खेलने गए गयी । हरलीन के माँ-पापा को पडोसी और रिस्तेदारो ने कहा की ये लड़की होकर लड़को के साथ क्रिकेट खेलती है, अच्छा थोड़ी लगता है ऐसे लड़को के साथ क्रिकेट खेलने देना ।

पर हरलीन के माँ-पापा और भाई ने हरलीन को पूरा सपोर्ट किया और खूब खेलने दिया । और घरवालों के सपोर्ट और उम्मीद पर खरे उतरते हुए मात्र 12 साल की उम्र में हरलीन पंजाब की टीम से डोमेस्टिक खेलने लगी ।फिर 13 साल की उम्र में हिमाचल से खेलते हुए और अच्छा खेल दिखने लग गयी और 2019 में भारतीय महिला टीम में डेब्यू किया ।

हरलीन पढाई में भी बहुत तेज़ थी 10 वी और 12 वी में 80% से ज्यादा अंक लेन वाली हरलीन को स्कूल और कॉलेज से भी पूरा सहयोग मिला । हरलीन स्कूल में क्रिकेट के अलावा बास्केटबॉल और फुटबॉल भी अच्छा खेलती थी । हरलीन ने किसी को निराश नहीं किया और 2019 में भारत की टीम की तरफ से इंटरनेशनल मैच खेल दिखाया ।

Harleen Deol : Age,Height,Physical stats,School, College, Family Background,cricket profile, Networth

हरलीन देओल

Full NameHarleen Kaur Deol
Date of Birth21 june 1998
age23 Year ( as on 2021)
Birth placeChandigarh ( Punjab )
Height5’3 ( 5 feet 3 inch), 162 cm
Weight54 kg

फॅमिली बैकग्राउंड

पूरा नामहरलीन कौर देओल
Nick nameHarry
पापा का नामबघेल सिंह देओल
माँ का नामचरणजीत कौर
भाई का नाममनजोत सिंह
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
घरचंडीगढ़ , पंजाब
स्कूलयादविंद्र पब्लिक स्कूल
कॉलेजमेहरचंद महाजन देव कॉलेज फॉर विमेंस चंडीगढ़

हरलीन देओल : क्रिकेट प्रोफाइल

जर्सी नंबर – 03

भूमिका – आल राउंडर

बैटिंग स्टाइल – दांये हाथ की बल्लेबाज़

बोलिंग स्टाइल – दांये हाथ की लेग स्पिनर

टीम – इंडिया, india-A, हिमाचल प्रदेश ,

आईपीएल टीम – ट्रेलब्लेज़र्स

कोच/मेंटर – प्रकाश , प्रवीण और पवन

एकदिवसीय डेब्यू – इंडिया वुमन vs इंग्लैंड वुमन , मुंबई – 22 फरवरी 2019

T-20 डेब्यू – इंडिया वुमन vs इंग्लैंड वुमन, गुवाहाटी – 4 मार्च 2019

टेस्ट डेब्यू – अभी तक टेस्ट मैच नहीं खेला ।

Harleen ke Favourites

क्रिकेटर – सचिन तेंदुलकर , विराट कोहली , मिताली राज , हरमनप्रीत कौर अपनी के साथ

बॉलर – शने वार्न

फील्डर – सुरेश रैना

बेस्ट फ्रेंड – जेमिमा रोड्रिग्स ( भारतीय महिला क्रिकेट टीम प्लेयर )

एक्टर – रणवीर सिंह

फूटबाल प्लेयर – लिओनेल मेस्सी , क्रिस्टिआनो रोनाल्डो ।

खाना – चिल्ली पनीर अपनी माँ के हाथ का

Book- You Can Win 

Harleen deol : social site

हरलीन जितनी चुस्त दुरुस्त खिलाडी है उतनी ही खूबसूरत भी है । हीरोइन की तरह खूबसूरत दिखने वाली हरलीन के सोशल साइट पर खूब सारे फोटो और वीडियो वायरल होते रहते है ।

हरलीन सोशल साइट्स पर काफी एक्टिव भी रहती है अपने फैंस और शुभचिन्तको के साथ खूब सारे मोमेंट्स शेयर करती है ।

हरलीन देओल के सोशल साइट के लिंक –

हरलीन देओल आप ऐसे ही देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करती रहे और आपका उज्जवल भविष्य हो यही मनोकामना करते है ।

आपकी लाइफ में सफलता आये बार – बार…Lets Catch it Yaar

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply