डेवाल्ड ब्रेविस – आईपीएल 2022 में धमाल मचाएंगे ‘बेबी AB Deviliers’ – Dewald Brewis Biography (Hindi)

क्रिकेटर डेवाल्ड ब्रेविस - बेबी AB
#क्रिकेटर #डेवाल्ड-ब्रेविस #बेबी-AB
क्रिकेटर डेवाल्ड ब्रेविस - बेबी AB
#क्रिकेटर #डेवाल्ड-ब्रेविस #बेबी-AB

हाल ही में भारत ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीत कर इतिहास रच दिया है। पर इस वर्ल्ड कप में इंडिया की जीत के अलावा एक और खिलाडी रहा है जिसको सब ने ठीक उसी प्रकार प्यार और सपोर्ट दिया जिस प्रकार अब देविलियर्स को दिया जाता रहा है। आप यकीं नहीं मानोगे जब भारत के खिलाफ मैच में डेवाल्ड ब्रेविस बैटिंग करने उतरा तो बेबी AB और AB 2.0 के नारे लगाए गए और इस खिलाडी ने ऐबी डिविलियर्स की तरह ही शानदार खेल दिखाया।

पहले तो ऐसे लग रहा था जैसे ऐ बी डिविलियर्स की जर्सी नंबर 17 ही पहने हुए खेल रहे इस खिलाडी को सिर्फ जर्सी के कारण साउथ अफ्रीका के प्रशंसक बेबी AB कह रहे है पर जैसे ही डेवाल्ड ब्रेविस ने शॉट लगाने शुरू किये और भारत के खिलाफ अपने पहले डेब्यू मैच में फिफ्टी लगाई। पूरा स्टेडियम को इस खिलाडी में ऐबी डिविलियर्स देखने लगा ।

इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में 84.33 की औसत, 2 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से 506 रन बनाकर अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का शिखर धवन का 2008 का रिकॉर्ड तोड़ कर इतिहास रचने वाले डेवाल्ड ब्रेविस या बेबी AB के बारे में जानने के इच्छा हो रही है न ??

मेरी भी इस छोटे डिविलियर्स के बारे में जानने की बहुत इच्छा हुई , इसलिए मैंने खूब अच्छे से रिसर्च करके आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आया हूँ कि आपको पढ़ने में मजा आ जायेगा। साथ ही इस आईपीएल सीजन में इस खिलाडी को आप खेलते हुए भी देखने वाले हो।

तो चलिए Baby AB या डेवाल्ड ब्रेविस के बारे में इन सारे सवालों के जवाब ढूंढते है – कौन है Baby AB ?? बेबी AB किस टीम के खिलाडी है ?? कैसे बेबी AB नाम पड़ा ?? डेवाल्ड ब्रेविस का डिविलियर्स से क्या सम्बन्ध है ??Baby AB उसी 17 नंबर की जर्सी क्यों पहनता है जो पहले जब देविलियर्स पहनता था ?? ब्रेविस का फॅमिली बैकग्राउंड क्या है ?? Baby AB की गर्लफ्रेंड का का नाम क्या है ?? इस तरह की खूब सारी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बाते देखते है – तो चलिए शुरू करते है उनके फॅमिली बैकग्राउंड से

डेवाल्ड ब्रेविस का पारिवारिक परिचय (Family Background)

नामडेवाल्ड ब्रेविस
निकनेमबेबी AB , AB 2.0
जन्मदिन29 अप्रैल 2003
जन्मस्थानजोहानसबर्ग , गौटेंग , साउथ अफ्रीका
पिता का नामजैक ब्रेविस
माता का नामयोलांडा ब्रेविस
भाई का नामरेनार्ड ब्रेविस
गर्लफ्रेंड का नामलिंडी मारी
शहर का नामजोहानसबर्ग , गौटेंग
स्कूलअफ्रिकान्से होएर सुंस्कूल (ऑफिस )
कॉलेज

डेवाल्ड ब्रेविस ने अपनी स्कूली शिक्षा ” प्रिटोरिया के अफ़्रीकांस हूर सेन्सकूल (एफ़ीज़)” और क्रिकेट की बारीकियां इसी स्कूल से सीखी और आपको जानकर यह अच्छा लगेगा ये कि इसी स्कूल से अब डिविलियर्स और फाफ दू प्लेसिसि ने भी पढाई की थी।

डेवल्ड ब्रेविस के पिता और बड़े भाई को क्रिकेट खेलने का शौक था और उन्ही के साथ बचपन में घर के आँगन में ही इन्होने भी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। जब बड़े भाई और पिता नहीं होते थे तब इनकी माँ इनके साथ खेलती। इनकी माँ गेंद फेंकती रहती और ये घंटो तक बल्लेबाज़ी करते रहते। इसी तरह खेलते खेलते ये पार्क और गार्डन में खेलने लग गए और फिर स्कूल के असली मैदान में खेलकर अपने आप को बेहतरीन बल्लेबाज़ और स्पिनर बना लिया।

डेवाल्ड ब्रेविस : क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats

नामडेवाल्ड ब्रेविस
पेशाक्रिकेटर
बल्लेबाज़ी स्टाइलदाएं हाथ के बल्लेबाज़
गेंदबाज़ी स्टाइललेग ब्रेक स्पिनर
जर्सी नंबर17
टीमनोरथेर्न्स, साउथ अफ्रीका अंडर -19
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस
आईपीएल फीस3 करोड़
कोच / मेंटर
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यूअभी तक नहीं किया

AB डिविलियर्स से तुलना करने पर क्या कहा बेबी AB ने ??

भारत के खिलाफ मैच में हमने देखा की जब डेवल्ड ब्रेविस, AB डिविलियर्स की तरह शॉट लगा रहे थे , तब उनके साथी खिलाडियों और प्रशंसकों द्वारा ” Baby AB “ के पोस्टर दिखा कर इस खिलाडी को प्रोत्साहित किया जा रहा था। तो इस बारे में एक इंटरव्यू में डेवल्ड ब्रेविस कहते है कि ”

मुझे यह भी नहीं पता कि क्या कहना है। मैं एबी डिविलियर्स के आस-पास कहीं नहीं हूं। वह एक ऐसा खिलाडी है जिसे मैं अपना आदर्श मानकर बड़ा हुआ हूं, वह मेरे आदर्श थे जब मैंने पहली बार क्रिकेट देखा था। लेकिन मुझे इसे पसंद किया जाना पसंद है, यह एक वास्तविक सम्मान और असली है, “क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की आधिकारिक वेबसाइट ने ब्रेविस के हवाले से कहा।

दक्षिण अफ्रीका के अंडर-19 स्टार देवाल्ड ब्रेविस ने एक अन्य इंटरव्यू में कहा कि बेबी एबी डिविलियर्स कहलाना बहुत बड़े सम्मान की बात है।

आपको बता दें ऐ बी डिविलियर्स उन चुनिंदा खिलाडियों में है जिनको ना केवल खुद के देश के लोग पसंद करते है बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी पसंद करते है और उनके खेल का सम्मान करते है । भारत में भी ऐ बी डिविलियर्स के बहुत ज्यादा फैन फोल्लोविंग है। इतने महान खिलाडी से तुलना किया जाना वाकई सम्मान की बात होती है।

डेवाल्ड ब्रेविस का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile

नामडेवाल्ड ब्रेविस
निकनेमबेबी AB , AB 2.0
लम्बाई
वजन
आँखों का रंग
बालो का रंग
बॉडी का रंग
नेटवर्थ इनकम

डेवाल्ड ब्रेविस का अब तक का क्रिकेट सफर

TournamentMatchInningsTotal RunHigh ScoreAverageStrike RateCenturyFiftyFourSix
Under-19 World Cup 20226650613884.3390.19234518

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 में डेवल्ड ब्रेविस की 6 परियों का स्कोर और गेंदबाज़ी स्टैट्स

  • 65 रन और 43/2 भारत के खिलाफ
  • 104 रन और 18/2 यूगांडा के खिलाफ
  • 96 रन और 13/0 आयरलैंड के खिलाफ
  • 97 रन और 40/2 इंग्लैंड के खिलाफ
  • 6 रन और 52/1 श्रीलंका के खिलाफ
  • 138 रन और 34/0 बांग्लादेश के खिलाफ

डेवल्ड ब्रेविस आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन कर सकते है।

अभी तक इन्होने आईपीएल का कोई मैच नहीं खेला है ।

मुंबई की टीम की टीम की तरफ से आईपीएल का अपना पहला सीजन खेलेंगे डेवल्ड ब्रेविस। डेवल्ड ब्रेविस को मुंबई ने ३ करोड़ की मोती रकम देकर ख़रीदा है। वैसे तो डेवल्ड ब्रेविस के स्टैट्स बहुत अच्छे है और उम्मीद करते है इस आईपीएल में मुंबई की टीम की तरफ से डेवल्ड ब्रेविस (जूनियर ऐ बी डिविलियर्स ) की शानदार पारियां देखने को मिलेगी।

अंडर 19 वर्ल्ड कप अभी कुछ दिन पहले ही पूरा है और अंडर 19 वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर डेवल्ड ब्रेविस सुर्ख़ियों में है और आईपीएल में इनको खरीदने के लिए मुंबई ने मोटी रकम लगायी है। पर क्या आप जानते है डेवल्ड ब्रेविस आईपीएल की कौनसी टीम की तरफ से खेलना चाहते थे??

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किये गए एक वीडियो में ब्रेविस ने कहा है कि , “मेरे लिए, सबसे बड़ा सपना प्रोटियाज( साउथ अफ्रीका ) के लिए खेलना है और फिर मैं आईपीएल का इतना बड़ा प्रशंसक हूं, मैं आरसीबी के लिए खेलना पसंद करूंगा क्योंकि एबी (डिविलियर्स) और (विराट) कोहली हैं।”

खैर रॉयल चैंलेंजर बंगलौर की तरफ से न सही मुंबई इंडियंस की तरफ से ही सही हमें इस आईपीएल में डेवल्ड ब्रेविस खेलते हुए नजर आएंगे।

डेवल्ड ब्रेविस की ताकत और खाशियत

इस वर्ल्ड कप में 6 मैचों में 506 रन बनाकर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले इस खिलाडी की ताकत है मैदान के चारो तरफ शॉट लगाना। अपनी एकाग्रता बनाये रखना और और तेज तरार लम्बी पारी खेलना। जहाँ तक ब्रेविस की बल्लेबाज़ी की बात की जाये तो ये एक बेहद शानदार खिलाडी है और आने वाले समय में साउथ अफ्रीका के लिए खूब सारे रन बनायेगे।

इस खिलाडी की ताकत इनकी लेग स्पिन गेंदबाज़ी भी है। सब तरफ इस इनकी बल्लेबाज़ी के चर्चे है पर इस वर्ल्ड कप में 6 मैच में अपनी गेंदबाज़ी से 7 विकेट भी लिए है।

एक खिलाडी के तौर पर ये बेहद ही उम्दा खिलाडी है।

इसे भी पढ़े – आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड – जनवरी 2022

क्या क्या पसंद है हमारे स्टार को ?? Favourite

खाना
क्रिकेटर
हीरो
हीरोइन
फिल्म
गाने
सिंगर
टीवी शो / सीरियल
डायरेक्टर
पुस्तक
कार
जगह
नेटवर्थ इनकम

इस खिलाडी के catch it point और अनकहे तथ्य

  • डेवाल्ड ब्रेविस अपना पसंदीदा और आइडियल क्रिकेटर ऐ बी डिविलियर्स को मानते है।
  • ब्रेविस भीडिविलियर्स की तरह 360 डिग्री जोरदार शॉट लगाने के लिए सुर्खियां बटोर रहे है।
  • डिविलियर्स की ही तरह टेनिस हॉकी और एथेलेटिक्स में भी बहुत अच्छे है।
  • ब्रेविस ने डिविलियर्स से जर्सी नंबर 17 पहनकर खेलने के लिए पूछा था और डिविलियर्स की सहमति के बाद ही डेवाल्ड ब्रेविस भी डिविलियर्स की ही तरह 17 नंबर जर्सी पहनकर मैदान में आते है।
  • डेवल्ड ब्रेविस के नाम अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 506 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है।
  • डेवल्ड ब्रेविस आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बंगलौर की तरफ से खेलना चाहते है और वो बहुत बार बंगलौर की जर्सी पहने हुए भी देखे गए है।

Ravi Bakolia

Hi... i m Ravi Bakolia here .. i have done graduation in IT stream ... i just love read and write about the things i passionate about ... cricket is my passion and happy to share amazing facts , things and stats about cricket. i m new in blogging field , need your love, support and blessing ...thanks..Lets catch it yaar

Leave a Reply