Last Updated on 26th February 2023 by Ravi

क्रिकेटर दीप्ति शर्मा biography hindi
#क्रिकेटर #दीप्ति_शर्मा
क्रिकेटर दीप्ति शर्मा biography hindi
#क्रिकेटर #दीप्ति_शर्मा

दीप्ति शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का वो सितारा खिलाडी है जो फंसे हुए मैचों को बड़े आराम से जीत में तब्दील करके भारतीय दर्शको के चेहरे पर मुस्कान लाती है।

दीप्ति ने अपने बल्ले और गेंद से लाजवाब खेल दिखाकर भारतीय महिला टीम को ऊंचाइयों पर ले जाने का काम कर रही है।

बांये हाथ की शानदार बल्लेबाज़ और दांये हाथ की खतरनाक गेंदबाज़ दीप्ति शर्मा की बायोग्राफी पढ़ना सच में आनंदायक काम होने वाला है – तो चलिए जानते है इस बेहतरीन महिला आलराउंडर के जीवन से जुड़े हुए पहलुओं को –



दीप्ति शर्मा का बचपन और क्रिकेट की तरफ झुकाव

दीप्ति शर्मा का जन्म उत्तरप्रदेश के सहारनपुर में हुवा। इनके पिता भगवान शर्मा रेलवे विभाग में कार्यरत रहे है। इनकी माता प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत है।

अपने भाई बहनो में सबसे छोटी दीप्ति को बचपन में उनके बड़े भाई सुमित जो कि उत्तरप्रदेश के पूर्व तेज गेंदबाज़ रह चुके है , अपने साथ स्टेडियम ले कर जाते थे।

दीप्ति जब 9 साल की थी तब एक दिन स्टेडियम में सीनियर महिला क्रिकेटर हेमलता बच्चो को क्रिकेट की बारीकियां सीखा रही थी। तब बाहर खड़े हो कर देख रही दीप्ति के पास बॉल चली जाती है और उनसे बाल वापस मांगने पर दीप्ति सीधे स्टंप्स पर बॉल फेंक कर मारती है।

छोटी सी बच्ची का इतना सटीक थ्रो स्टंप्स पर गेंद मारना देखकर हेमलता काफी प्रभावित हुई। हेमलता ने दीप्ति के भाई को सलाह दी कि इस बच्ची को क्रिकेट की ट्रेनिंग दो ये एक दिन नाम रोशन करेंगी।

इसके बाद दीप्ति अपने भाई के साथ एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में ट्रेनिंग लेना शुरू कर देती है।

दीप्ति का कठिन परिश्रम, क्रिकेट के प्रति जूनून और सही मार्गदर्शन से दीप्ति ने हेमलता के कहे शब्दों को सच बना दिया।

आज दीप्ति शर्मा न केवल भारत की बल्कि विश्व की सबसे बेहतरीन आलराउंडर खिलाडी है।

दीप्ति शर्मा के क्रिकेट करियर का टर्निंग पॉइंट-

हेमलता की सलाह के बाद दीप्ति क्रिकेट के प्रति काफी गंभीर हो गयी और अगले 2 -3 साल में इन्होने उतरप्रदेश के लिए अंडर-19 के ट्रायल्स भी दिए पर कम उम्र होने के कारण टीम में जगह नहीं बना पायी।

2010 में ट्रायल में 65 रनो की शानदार पारी और गेंद से 3 विकेट चटका कर जबरदस्त आलराउंडर प्रदर्शन करने के कारण उत्तरप्रदेश की अंडर-19 टीम में चुन ली गयी। ये दीप्ति शर्मा की क्रिकेट सफर का टर्निंग पॉइंट रहा इसके बाद दीप्ति शर्मा ने पीछे मूड कर नहीं देखा।

अपने शानदार खेल की बदौलत मात्र 15 साल की उम्र में अंतरप्रदेश की सीनियर टीम में जगह बनाने के बाद भारत की टीम में जगह बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करने लग गयी।

दीप्ति शर्मा का पारिवारिक परिचय (Family Background of Deepti Sharma )


दीप्ति शर्मा का अब तक का क्रिकेट सफर (Cricket Journey of Deepti Sharma)

बल्लेबाज़ के तौर पर दीप्ति शर्मा के खेल कूद के आंकड़े –


दीप्ति शर्मा के खेल कूद के आंकड़े जितने अच्छे है उतनी ही अच्छी मैच जिताऊ पारियां खेल कर इस महिला क्रिकेटर ने अपना नाम कमाया है।

आयरलैंड क खिलाफ खेलते हुए दीप्ति ने पूनम रावत के साथ मिलकर वनडे क्रिकेट में 320 रनो की साझेदारी करके इतिहास ही रच दिया था। इस मैच में दीप्ति शर्मा ने 188 रनो का व्यक्तिगत स्कोर बनाया जिसमे इन्होने २७ चौके और 2 छक्के जड़े।

दीप्ति और पूनम रावत की इस साझेदारी ने महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी 229 रन, इंग्लैंड की सारा और केरोलिन का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही पुरुष क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी 286 रन, सनाथ जयसूर्या और उपुल तरंगा का रिकॉर्ड भी तोडा।

दीप्ति ने भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने के वीरेंदर सेहवाग के 25 चौक्को का रिकॉर्ड भी तोड़ते हुए 27 चोक्के लगाए।

एक पारी में 27 चौके लगाकर दीप्ति विमेंस क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा चोक्के लगाने वाली क्रिकेट खिलाडी है।

गेंदबाज़ के तौर पर दीप्ति शर्मा के खेल कूद के आंकड़े –


दीप्ति ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से भी रिकॉर्ड बनाये है। 2016 में श्रीलंका के विरुद्ध खेलते हुए इन्होने एक मैच में 20 देकर 6 विकेट चटकाए। इस समय ये भारतीय (पुरुष और महिला ) क्रिकेटर में सबसे कम उम्र की 5 विकेट लेने वाली गेंदबाज़ बन गयी थी।

टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज़ (पुरुष और महिला ) दीप्ति शर्मा है।

दीप्ति शर्मा की क्रिकेट प्रोफाइल – Cricket Career and Stats of Deepti Sharma

दीप्ति शर्मा WPL या विमेंस प्रीमियर लीग 2023 में कौनसी टीम से खेलेगी ?

दीप्ति शर्मा WPL (विमेंस प्रीमियर लीग ) में यु. पी. वारियर्स महिला टीम की तरफ से खेलेगी। दीप्ति शर्मा को यु. पी. वारियर्स की टीम ने 2.6 करोड़ में ख़रीदा है।


दीप्ति शर्मा का व्यक्तिगत परिचय – Personal Profile Of Deepti Sharma


दीप्ति शर्मा की ताकत/खाशियत

  • दीप्ति बल्ले से आवश्कतानुसार तेज और खतरनाक खेल खेलती है।
  • दांये हाथ की ये बल्लेबाज़ फील्ड में चारो तरफ शॉट खेलने की ताकत रखती है।
  • अपनी गेंदों से विपक्षी खिलाडियों को तेजी से रन नहीं बनाने देती।
  • मुश्किल परिस्थितियों में विकेट चटकाने की इनकी कला का कोई जवाब ही नहीं है।
  • आलराउंडर के तौर पर इनका खेल हमेशा उम्दा रहता है।

क्या क्या पसंद है दीप्ति को ?? Favorite, Hobbies


दीप्ति शर्मा के catch it point और अनकहे तथ्य

  • दीप्ति मात्र 9 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलने लग गयी थी।
  • दीप्ति शर्मा उन बहुत कम खिलाडियों में शामिल है जिनको अर्जुन अवार्ड (2020 ) मिला है।
  • इस धाकड़ आलराउंडर को जून 2018 में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जगमोहन डालमिया पुरुस्कार से सम्मानित किया ।
  • बिग बैश लीग में दीप्ति सिडनी थंडर की तरफ से खेलती है।
  • दीप्ति शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट लेकर पहली भारतीय गेंदबाज़ (पुरुष और महिला ) बनने का गौरव हासिल किया है।

दीप्ति शर्मा के बारे में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब


Ravi

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि हूँ। ...मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है। मुझे क्रिकेट से सम्बंधित खबर पढ़ना और लिखना , क्रिकेट के बारे में जानने का बहुत शौक है.. बचपन से गलियों, मैदान में खूब क्रिकेट खेला है। क्रिकेट के बारे में आपके साथ जानकारी बाँटते हुए मुझे बहुत ख़ुशी होती है। इस https://www.catchityaar.com/ वेबसाइट के जरिये मैं क्रिकेट के माध्यम से आपसे जुड़ा हुआ हूँ। आपके प्यार और सहयोग के लिए मैं दिल से आभारी हूँ। धन्यवाद,...(Lets catch it yaar)

This Post Has 2 Comments

  1. Dilip Sarwa

    दीप्ति शर्मा के रिकॉर्ड तो बेहद ही शानदार है वह निश्चित रूप से भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित होंगी आगामी टी20 वर्ल्ड 2023 में.

    1. Ravi

      जी हाँ, सबसे बेहतरीन आलराउंडर में शुमार दीप्ति के पास काबिलियत है। इस वर्ल्ड कप में हम दीप्ति से शानदार खेल की उम्मीद किये हुए है।

Leave a Reply